हमने नर्क जैसे दिन काटे, गैराज में रहता था परिवार- बोनी कपूर का झलका दर्द

हिंदी सिनेमा के फिल्ममेकर बोनी कपूर ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अपने परिवार के मुश्किल दिनों के बारे में खुलासा किया.

Update: 2024-04-29 10:08 GMT

हिंदी सिनेमा के फिल्ममेकर बोनी कपूर ने अपने परिवार के मुश्किल दिनों के बारे में के खुसाले किए हैं. उन्होंने बताया कि मेरा पूरा परिवार मुंबई आने से पहले मेरे पिता सुरिंदर कपूर ने करीब 10 से 12 नौकरियों को मना करना पड़ा था. अपने पिता की ऐसी हालत को देखकर बोनी कपूर और अनिल कपूर ने अपने परिवार को चलाने के लिए कड़ी मेहनत की थी.

पृथ्वीराज कपूर से ली थी मदद

इंटरव्यू के दौरान बोनी कपूर ने बताया, हमे मुंबई में शिफ्ट कराने का आइडिया पृथ्वीराज कपूर जी का था. वो ही मेरे पिता को मुंबई में लेकर आए थे. मेरे दादा जी ही ने पिता की मुलाकात पृथ्वीराज जी से कराई थी. उस वक्त जब दोनों की मुलाकात हुई थी उस समय मेरे पिता जी 10 से 12 नौकरियां छोड़ चुके थे. कुछ नौकरियां उन्हें इसलिए छोड़नी पड़ी क्योंकि वो कोई गलत बात को बर्दाश्त नहीं करते थे और अपने साथियों के हक के लिए लड़ते थे साथ ही उन्हें सपोर्ट करते थे. जब मेरे पिता जी पृथ्वीराज जी के साथ मुंबई आए थे तो हम सब राज कपूर के गैराज में रहते थे. जहां उनके नौकर और ड्राइवर रहा करते थे.

इंटरव्यू में आगे बताया, जब हमारे दादा जी को मौत हुई तब उसके बाद मैंने और अनिल कपूर ने ये फैसला कर लिया था कि हम हिंदी सिनेमा में अपना करियर बनाएंगे. अनिल कपूर एक्टिंग में और मैं प्रोडक्शन में हाथ आजमाऊंगा. हमारे पिता जी को दिल की बीमारी थी और हम उन्हें पैसों को लेकर कोई भी स्ट्रेस नहीं देना चाहते थे. ऐसे समय में हम दोनों एक साथ खड़े हुए और घर का खर्चा उठाने की कोशिश की. घर को चलाने के लिए हमारे पिता जी बहुत कर्जे में डूब गए थे. हम सब काफी परेशान रहने लगे थे.

बोनी कपूर की फिल्में

बोनी कपूर ने साल 1980 की फिल्म 'हम पांच' प्रोड्यूस की थी, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, संजीव कुमार, शबाना आजमी, राज बब्बर और नसीरुद्दीन शाह लीड रोल में थे. इसके बाद बोनी की अगली फिल्म 'वो सात दिन' बेहद कामयाब रही, जिससे उन्होंने अपने छोटे भाई अनिल कपूर को लॉन्च किया था. फिल्म में उनके साथ पद्मिनी कोल्हापुरी और नसीरुद्दीन शाह लीड रोल में थे. इनके अलावा बोनी कपूर ने 1987 की साइंस फिक्शन फिल्म 'मिस्टर इंडिया' प्रोड्यूस की थी. ये फिल्म एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी जो उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. मिस्टर इंडिया एक कल्ट क्लासिक फिल्म थी, जिसमें श्रीदेवी, अनिल कपूर के अपोजिट थीं.

पृथ्वीराज कपूर के कजिन थे बोनी के पिता

बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर का जन्म पेशावर में हुआ था. पृथ्वीराज कपूर और सुरिंदर चचेरे भाई थे. पृथ्वीराज करियर बनाने के लिए पेशावर से मुंबई चले आए थे, जहां उनके हुनर ने उन्हें खूब फेम और कामयाबी हासिल करवाई थी. खुद सैटल होने के कुछ सालों बाद पृथ्वीराज कपूर ने सुरिंदर को मुंबई बुला लिया. यहां सुरिंदर कपूर ने शुरुआत में गीता बाली का पर्सनल असिस्टेंट बनकर काम किया. इसके बाद उन्होंने फिल्म प्रोडक्शन में कदम रखा. सुरिंदर के तीन बेटे बोनी कपूर (प्रोड्यूसर), अनिल कपूर (एक्टर) और संजय कपूर (एक्टर) हैं.

Tags:    

Similar News