बॉलीवुड में तेजी से हर साल बढ़ रहे हैं तलाक? जानिए क्या रहती है असली वजह...

Celebrity Divorce: हाल ही में हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच के तलाक ने सभी की चौंका दिया था. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर तलाक के मामले क्यों बढ़ रहे हैं.

Update: 2024-09-02 09:18 GMT

काफी लंबे समय से हम सभी हिंदी सिनेमा से लेकर साउथ इंडस्ड्री में देख रहे हैं कि हर साल कोई न कोई स्टार अपने तलाक की खबरों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं और अपने फैंस को हैरान कर देते हैं. हाल ही में हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच के तलाक की खबरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल होती दिखाई दी थी. लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि पिछले कई सालों से तलाक की गिनती क्यों बढ़ती जा रही है. क्या अलसी वजह हो सकती है डिवोर्स लेने की? चलिए इसके पीछे की पांच वजहें जानते हैं.

Hardik Pandya-Natasa Stankovic

हाल ही में हार्दिक पांड्या के एक पोस्ट ने दोनों के बीच तलाक की खबरों को कंफर्म कर दिया है. हार्दिक पांड्या ने खुद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक ऑफिशियल स्टेटमेंट लिखर इस बात की पुष्टि की है कि वो और नताशा तलाक ले रहे हैं.

Malaika Arora- Arbaaz Khan

मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान ने साल 2017 में दोनों ने अपने 19 साल पुराने रिश्ते को खत्म कर दिया था. अरबाज खान से शादी के 19 साल बाद उन्होंने तलाक ले लिया था. दोनों के बीच बेशुमार प्यार होने के बाद भी दोनों की राहें अलग हो गई थीं.

Aamir khan- Kiran rao

किरण राव और आमिर खान के तलाक के तीन साल गुजर चुके हैं. इनकी शादी 2005 में हुई थी. शादी के 16 साल बाद 2021 में दोनों ने पति-पत्नि का रिश्ता तोड़ तलाक का फैसला किया. दोनों के अचानक तलाक लेने से हर कोई हैरान रह गया था.

इंडस्ट्री में बढ़ते तलाक के मामलों को देखते हुए मनोचिकित्सक डॉ मनीषा सहगल के अनुसार सेलिब्रिटी में अक्सर काफी डिवोर्स केस इसलिए देखे जा रहे हैं क्योंकि दोनों पार्टी में सहन शक्ति और किसी भी बात को बर्दाश्त करने की काफी कमी देखने को मिलती है. कभी- कभी कपल के बीच अपनी- अपनी सोच को लेकर क्लेश देखने को मिलते है. कंपैटिबिलिटी भी मैच नहीं करती. उनका ये भी कहना है कि आकर्षण, सहायता और विश्वास भी डगमगाने लगता है.

मनोचिकित्सक डॉ मनीषा सहगल का ये भी कहना है कि कई बार कपल के एक-दूसरे से बातचीत की कमी के चलते ही तलाक की मौबत आ जाती है. 65% तलाक खराब बातचीत के चलते ही हो जाते हैं. साथ ही ये भी देखा जाता है कि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के कारण 20-40% तलाक होते हैं.

मनोचिकित्सक डॉ मनीषा सहगल ने आगे बताया कि तलाक का एक और भी अहम कारण होते है जब किसी के मन में शक पैदा होने लगे. कपल में से कोई भी झूठ बोलना शुरु कर दे. एक- दूसरे के लिए काफी ज्यादा इनसिक्योरिटी फील करने लगे. एक शादी के रिश्ते में अपने पार्टनर की इज्जत न करना और किसी भी जिम्मेदारी से बचना.

कुछ ही समय में तलाक हो जाना कोई आम बात नहीं है. फिल्म इंडस्ट्री में तलाक के बढ़ते मामलों में कुछ कारण ज्यादा खुलकर सामने आते हैं, जिनने तलाक की स्थिति बनती है. ऐसे में मनोचिकित्सक डॉ मनीषा सहगल ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सेलिब्रिटी कपल के बीच तलाक की वजह उनका स्टारडम में कही न कही कारण होता है. क्योंकि किसी- किसी कपल के बीच जलन, अपने से तुलना करना और अपने पार्टनर की मदद न करना ये सबसे बड़ा कारण हो सकता है.

Tags:    

Similar News