Kottukkaali Review: विभिन्न जातियों के बीच प्रेम, अंधविश्वासों में विश्वास और महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार के मुद्दे पर एक ईमानदार नज़र

विनोद राज की दूसरी तमिल निर्देशित फिल्म, जिसमें सूरी और अन्ना बेन मुख्य भूमिका में हैं, उपदेशात्मक संवादों, रूढ़िगत बातों और पृष्ठभूमि संगीत पर निर्भर हुए बिना एक सरल लेकिन गहन कहानी कहती है.

Update: 2024-08-21 08:34 GMT

अपने दूसरे निर्देशन कोट्टुक्काली में पीएस विनोथ राज अंधविश्वास स्त्री और ग्रामीण महिलाओं की दुर्दशा को छूते हैं, लेकिन वे उपदेशात्मक संवादों या सिनेमाई अतिशयोक्ति का सहारा लिए बिना ऐसा करते हैं. इसके बजाय वे धीरे-धीरे इन सामाजिक मुद्दों को उजागर करते हैं क्योंकि वे पांडी, मीना और उनके परिवार की यात्रा को कैद करते हैं. पूरा परिवार आश्वस्त है कि मीना में एक बुरी आत्मा है, उनका मानना है कि अगर वे इसे दूर भगा देते हैं, तो वह अपने मामा पांडी से शादी कर लेगी.

इस पूरी यात्रा में हम देखते हैं कि पांडी एक स्त्री-द्वेषी है, जो महिलाओं के प्रति अपने गुस्से और हताशा को व्यक्त करने से नहीं डरता, और वह अस्वीकृति को संभालने के लिए संघर्ष करता है. इस बीच मीना बेजुबान बनी रहती है, एक ऐसे परिवार में उसकी कोई बात नहीं सुनी जाती जो न केवल पांडी के कार्यों का समर्थन करता है बल्कि उसे सहलाता भी है. फिल्म एक ऐसे दृश्य से शुरू होती है जहां कैमरा एक महिला को ईमानदारी से प्रार्थना करते हुए कैद करता है, जो घर लौटते समय उसका धार्मिक रूप से अनुसरण करती है, जहां हम एक मुर्गे को पत्थर से बंधा हुआ देखते हैं. कुछ ही समय बाद, हम मीना को देखते हैं, जिस पर वह महिला पवित्र राख लगाती है.

मुर्गे और मीना के बीच एक प्रतीकात्मक संबंध है. मुर्गे को शारीरिक रूप से पत्थर से बांधा गया है, जबकि मुर्गे को भावनात्मक रूप से उसके परिवार द्वारा घर पर बांधा गया है. जब मुर्गा भागने की कोशिश करता है, तो परिवार के पुरुष उसे फिर से पकड़ लेते हैं. हालांकि हमें अभी तक नहीं पता है कि मीना के साथ क्या हुआ, लेकिन बाद के दृश्यों और संवादों से पता चलता है कि वह दूसरी जाति के एक युवक से प्यार करती थी. परिवार के उन्हीं पुरुषों ने उसके साथ कुछ ऐसा किया, जिससे वह प्रतिरोध करने में असमर्थ हो गई, जिससे वह चुप और निष्क्रिय हो गई. उसकी जिद्दी चुप्पी के कारण, परिवार का मानना है कि उस पर भूत का साया है.

दूसरी ओर, हमें पांडी से मिलवाया जाता है, जब उसकी बहन उसके गले पर दवा लगाती है. जब वह बोलता है, तो हम उसके स्वरभंग को सुन सकते हैं, जो दर्शाता है कि परिवार के भीतर कुछ आंतरिक झगड़ा या लड़ाई हुई है. जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ती है, यह स्पष्ट होता है कि पांडी मीना से बेइंतहा प्यार करता है और उसने ही उसे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया था. हालांकि, वही व्यक्ति अब उसका शारीरिक शोषण कर रहा है क्योंकि वह दूसरी जाति के किसी दूसरे व्यक्ति से प्यार करती है.

फिल्म इन दो किरदारों की यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है: मीना, जो अपने जीवन में एक दर्दनाक घटना के कारण बोलने से इनकार करती है, और पांडी, जो अपनी आवाज़ खोने के बावजूद मीना के प्रति एक जंगली जानवर की तरह व्यवहार करता है क्योंकि वे दोनों एक स्थानीय भूत भगाने वाले के पास जाते हैं. जब मीना आखिरकार फिल्म में अपनी पहली पंक्ति बोलती है, तो पांडी स्पष्ट रूप से चुप हो जाता है, कुछ कारणों से बोलने में असमर्थ होता है, जिन्हें फिल्म देखकर और खुद ही समझकर समझा जा सकता है.

जैसा कि पहले बताया गया है, पांडी अपने परिवार की सभी महिलाओं को अंधाधुंध पीटता है, जिसमें मीना और उसकी बहनें भी शामिल हैं. अगले दृश्य में, एक खूंखार सांड सड़क के बीच में खड़ा है, जो पांडी और अन्य लोगों को आगे बढ़ने से रोकता है. परिवार के कुछ पुरुष उसे भगाने की कोशिश करते हैं लेकिन बुरी तरह विफल हो जाते हैं और उन्हें तब तक धैर्यपूर्वक इंतजार करना पड़ता है जब तक कि एक छोटी लड़की, बैल की मालकिन, उसे शांति से घर वापस नहीं ले जाती. पांडी, जिसके पास महिलाओं को पीटने की ताकत थी, वह सांड के खिलाफ़ इतनी ताकत नहीं जुटा पाया, जिसे एक छोटी लड़की ने आसानी से वश में कर लिया.

कोट्टुक्काली ऐसे कई रूपकों और उप-पाठों से भरी हुई है जिन्हें दर्शकों को समझना और व्याख्या करना है. अगर आप कोट्टुक्काली की स्क्रिप्ट पढ़ेंगे, तो इसमें बहुत ज़्यादा जोरदार संवाद या कोई ज़बरदस्त कथानक नहीं है, लेकिन विनोथ राज हमें अपनी दुनिया में खींच लेते हैं और एक दिलचस्प, खुले अंत वाले क्लाइमेक्स के साथ एक सरल कहानी सुनाते हैं.

सोरी, जिन्हें पहले मुख्यधारा के कॉमेडियन के रूप में देखा जाता था ने शुरू से ही गंभीर व्यवहार को अपनाया है. हम एक बार भी एनिमेटेड कॉमेडियन सोरी को नहीं देखते हैं; यह परिवर्तन उनकी सबसे बड़ी जीत है. वो दृश्य जहां वह अपना सारा गुस्सा और हताशा व्यक्त करता है, उसकी अभिनय क्षमता के बारे में बहुत कुछ बताता है. अन्ना बेन, जो पूरी फिल्म में चुप रहती हैं. अपने संयमित अभिनय के माध्यम से लगातार हमसे संवाद करती हैं.

फिल्म में बैकग्राउंड स्कोर नहीं है, फिर भी विनोथ राज ने तमिल सिनेमा के विशिष्ट संगीत पर निर्भर हुए बिना भावनाओं को सफलतापूर्वक व्यक्त किया है. एक सीन है जहाँ अन्ना बेन एक ऑटो-रिक्शा से बाहर निकलती है और कल्पना करती है कि वह अपने बालों को खोलकर घास के मैदान पर आराम से चल रही है. इस सीन को संगीत के साथ बढ़ाया जा सकता था, लेकिन विनोथ ने दर्शकों को अपनी फिल्म के माहौल के तनाव को महसूस करने का विकल्प चुना, जिसे अक्सर सिनेमाई संगीत द्वारा बाधित किया जाता है. निष्कर्ष में, कोट्टुक्काली दर्शकों को एक शुद्ध सिनेमाई अनुभव प्रदान करता है, जो सामान्य मुख्यधारा के तमिल सिनेमा के फॉर्मूले से मुक्त है.

Tags:    

Similar News