'लापता लेडीज' ऑस्कर के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री, 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' नहीं: FFI

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रवि कोट्टाराकारा ने कहा कि 'लापता लेडीज' ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री है. वहीं, अगर कोई अलग दावा करता है तो उन्हें कानूनी नोटिस जारी किया जाएगा.

Update: 2024-09-26 08:45 GMT

laapataa ladies: फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) के अध्यक्ष रवि कोट्टाराकारा ने कहा कि 'लापता लेडीज' ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री है और अगर कोई अन्य व्यक्ति अलग दावा करता है तो उन्हें कानूनी नोटिस जारी किया जाएगा.

द फेडरल से बात करते हुए कोट्टाराकारा ने कहा कि एफएफआई आधिकारिक निकाय है और हर साल सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर श्रेणी में ऑस्कर में भेजे जाने के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि का चयन करता है. फेडरेशन ने पहले ही घोषणा कर दी है कि 'लापता लेडीज' 2025 के अकादमी पुरस्कारों के लिए देश की ओर से भेजी गई फिल्म है.

उन्होंने कहा कि इस पर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए. उन्होंने पूछा कि हम भारत से केवल एक आधिकारिक प्रविष्टि भेज सकते हैं और हम 1956 से यही कर रहे हैं. इसलिए किसी अन्य फिल्म का सवाल ही कहां उठता है? जब कोट्टाराकारा से पूछा गया कि फिल्म निर्माता संदीप सिंह ने सोशल मीडिया पर घोषणा क्यों की कि उनकी रणदीप हुड्डा अभिनीत फिल्म 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' को आधिकारिक तौर पर ऑस्कर के लिए भेजा गया है और इसके लिए उन्होंने एफएफआई को धन्यवाद दिया तो उन्होंने इसे "अज्ञानता" बताकर टाल दिया.

उन्होंने कहा कि या तो वे प्रक्रिया से अनभिज्ञ हैं या उन्होंने अपनी फिल्म को किसी अन्य श्रेणी में सीधे ऑस्कर में भेज दिया है. उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें उनके एंट्री के बारे में कुछ नहीं पता है. उन्होंने बताया कि वीर सावरकर फिल्म के निर्माता अपनी प्रविष्टि स्वतंत्र रूप से और सीधे ऑस्कर में भेज सकते हैं. लेकिन, अगर वे जोर देते रहे तो हमें उन्हें कानूनी नोटिस भेजना होगा. उन्होंने बताया कि हमने अमेरिका के एक थिएटर में 'लापता लेडीज' भी दिखाई, जहां इसे एक सप्ताह तक बिना रुके चलना था और ऑस्कर के लिए शर्त पूरी करनी थी.

बता दें कि इससे पहले भी साल 2022 में गुजराती फिल्म 'चेलो शो' (अंतिम फिल्म शो) भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए आधिकारिक प्रविष्टि थी. वहीं, एस राजामौली ने अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'आरआरआर' को स्वतंत्र रूप से 2023 अकादमी पुरस्कारों के लिए भेजा था और सर्वश्रेष्ठ गीत श्रेणी में जीत हासिल की थी.

किरण राव द्वारा निर्देशित 'लापता लेडीज़' एक मनोरंजक कॉमेडी ड्रामा है, जिसमें शादी के दिन ट्रेन में सफर के दौरान दो दुल्हनों की अदला-बदली और उसके बाद होने वाली अफरा-तफरी की कहानी है. इसे 29 फिल्मों की सूची में से चुना गया था. जिनमें मलयालम फिल्म 'आतम', कान्स विजेता 'ऑल वी इमेजिन ऐज लाइट' और रणबीर कपूर की 'एनिमल' जैसी बॉलीवुड कमर्शियल फिल्में शामिल थीं.

वहीं, 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' विनायक दामोदर सावरकर के जीवन और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका पर आधारित एक बायोपिक है. फिल्म में रणदीप हुड्डा ने सावरकर की भूमिका निभाई है. फिल्म के निर्माताओं के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उन्होंने बिना कोई अन्य जानकारी दिए फिल्म को ऑस्कर में "सबमिट" कर दिया है.

Tags:    

Similar News