कभी फिल्मों में काम करना नहीं चाहती थी ये एक्ट्रेस, शाहरुख- सलमान खान ने बनाया सुपरस्टार

ये फीमेल एक्ट्रेस हिंदी सिनेमा में सबसे पसंदीदा हस्तियों में से एक है. लेकिन कभी भी वो एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी.

Update: 2024-07-09 07:26 GMT

बहुत से कलाकर शुरूआत में अलग-अलग करियर का लक्ष्य बताने हैं. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना बैग पैक करके सफल बॉलीवुड एक्टर बनने के अपने सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई चले आते हैं. इस सपनों की दुनियां में कुछ लोग तेजी से सफलता हासिल कर लेते हैं. वहीं कुछ लोगों को अपने सपनो को पूरा करने के लिए कई साल की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. ये स्टोरी उस फीमेल एक्ट्रेस की है जो एक्ट्रेस नहीं बल्कि डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन बाद में शाहरुख खान, सलमान खान और कई कलाकार के साथ हिट फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय से लोगों को अपना दीवाना बनाया.

जी हां, वो एक्ट्रेस कोई और नहीं बल्कि मनीषा कोइराला हैं. अभिनेत्री को हाल ही में संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार में देखा गया था और उन्हें इस किरदार के लिए काफी तारीफ भी मिली थी. 16 अगस्त 1970 को जन्मी मनीषा कोइराला नेपाल के विराटनगर की रहने वाली हैं. उनके पिता प्रकाश कोइराला एक राजनीतिज्ञ पूर्व कैबिनेट मंत्री और नेपाल के प्रतिनिधि सभा के पूर्व सदस्य हैं. एक्ट्रेस की मां सुषमा कोइराला होम मेकर हैं. उनका एक भाई, सिद्धार्थ कोइराला है, जो बॉलीवुड अभिनेता हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अपने फिल्मी करियर से पहले वो डॉक्टर बनना चाहती थीं. उन्होंने दिल्ली में धौला कुआं के आर्मी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. दिल्ली में कोइराला ने कुछ मॉडलिंग प्रोजेक्टों पर काम किया लेकिन बाद में उन्होंने अपना पूरा फोकस एक्टिंग में लगा दिया था. एक्टिंग में अपना करियर बनाने के लिए वो दिल्ली से मुंबई चली गईं थी. उन्होंने अपने हिंदी फिल्म करियर की शुरुआत सुभाष घई के निर्देशन में बनी फिल्म सौदागर से की थी. ये फिल्म साल 1991 में रिलीज हुई थी.

विधु विनोद चोपड़ा की रोमांस फिल्म 1942: ए लव स्टोरी को करने के बाद मनीषा को फेम मिलना शुरु हो गया था. साल 1995 में कोइराला ने मणिरत्नम द्वारा निर्देशित रोमांस बॉम्बे से तमिल सिनेमा में अपनी शुरुआत की, जिसमें अरविंद स्वामी के साथ अभिनय करती हुई दिखाई दी थी. इसी साल उन्होंने आमिर खान के साथ म्यूजिकल रोमांस अकेले हम अकेले तुम में अभिनय किया और इस जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया था. अगले साल कोइराला ने सलमान खान के साथ कॉमेडी फिल्म 'मझधार' की थी.

साल 1998 में आई फिल्म दिल से ने सिनेमाघरों में तबाही मचा दी थी. इस फिल्म में एक्ट्रेस शाहरुख खान के साथ नजर आई थीं. इस फिल्म के लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिले. उनकी बाकी फिल्मों में बॉम्बे, इंडियन, सनम, गुप्त: द हिडन ट्रुथ, खामोशी: द म्यूजिकल, महाराजा और कई फिल्में शामिल हैं.

मनीषा कोइराला के प्रोजेक्ट

उन्होंने हाल ही में संजय लीला भंसाली की सीरीज हीरामंडी: द डायमंड बाजार से शानदार वापसी की है. कोइराला ने मल्लिकाजान की भूमिका निभाई और खूब तारीफ बटोरी थी. ये सीरीज फिलहाल नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है.

Tags:    

Similar News