55 रुपये के किराए के मकान में रहते थे सलीम खान, 24 साल की उम्र में ही सलमा से हो गया था प्यार

सलीम खान ने मुंबई के शुरुआती संघर्षों के बारे में खुलकर बात की. 55 रुपये का किराया चुकाने और 24 साल की उम्र में सलमा खान के प्यार में पड़ने का किया खुलासा.

Update: 2024-08-20 06:09 GMT

'एंग्री यंग मेन' डॉक्यूमेंट्री में लीजेंडरी स्क्रीनराइटर सलीम खान ने अपनी जिंदगी से जुड़े कई पन्नों का खुलासा किया है. साथ ही लव लाइफ के साथ-साथ मुंबई में अपने स्ट्रगल दिनों को भी याद किया और भावुक होते दिखाई दिए. ये भी बताया कि उन्हें कैसे सलमा खान से इश्क हुआ.

सलीम खान ने अपने सफर को याद करते हुए बताया कि जब वो पहली बार मुंबई आए थे तो वो मरीन ड्राइव पर मरीना गेस्ट हाउस में रहते थे. उन्होंने बताया, मैं आधे कमरे के लिए हर महीने 55 रुपये किराया देता था. एक्टर और राइटर के शुरुआत में सपने काफी मामूली थे. सलीम ने पुरानी यादों को याद करते हुए बताया कि, मेरी पहली इच्छा पूरे कमरे को 110 रुपये में किराए पर लेने की थी, लेकिन वो इच्छा कभी पूरी नहीं हुई.

इंदौर में अपने आरामदायक जीवन को पीछे छोड़ते हुए, सलीम को मुंबई में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. मेरे पास और कोई रास्ता नहीं था. जब मैं मुंबई के लिए निकल रहा था, तो मेरे सबसे बड़े भाई ने मुझसे कहा कि इसकी कोई जरुरत नहीं है, तुम दौड़कर वापस आ जाओगे. इंदौर में हमारी लाइफस्टाइल कंफर्टेबल थी, लेकिन मैं घर से पैसे नहीं मांगना चाहता था, इसलिए मुझे संघर्ष करना पड़ा.

कठिनाई के इन शुरुआती दिनों के दौरान सलीम खान की मुलाकात सलमा खान से हुई. जो उस समय सिर्फ 17 साल की थीं. 24 साल के सलीम अक्सर उन्हें अपनी बालकनी से देखा करते थे क्योंकि वो माहिम में रेगी हाउस बिल्डिंग के पास ही रहती थीं. सलीम ने याद करते हुए कहा, दोनों का रिश्ता निगाहें मिलने से शुरू हुआ था, जो धीरे-धीरे पास की गलियों में शाम की मीटिंग में बदल गया.

जैसे-जैसे उनका रिश्ता आगे बढ़ा गया सलमा के परिवार ने उस पर सलीम या अपनी पसंद के किसी व्यक्ति से शादी करने के बीच चुनने का दबाव डालना शुरू कर दिया, लेकिन वो कहते हैं न अंत में जीत प्यार की होती है. ये कपल साल 1964 में शादी के बंधन में बंध गया और 1965 में अपने पहले बच्चे सलमान खान का स्वागत किया. जो आज बॉलीवुड के दंबग खान के नाम से जाने जाते हैं.

सलीम ने इस दौरान अपने सामने आई आर्थिक दिक्कतों के बारे में भी खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि थोड़ी सी कमाई या नौकरी की परेशानी तो होती ही है. पैसे या नौकरी की सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंता रहती थी. क्या होगा? चीजें कैसे काम करेंगी ये सब सोचता था. क्योंकि मुझे पैसों की ज़रूरत थी. मैंने सिगरेट के एड, कपड़ों के एड जो कुछ भी मेरे सामने आया मैंने कर लिया.

एक्टिंग में शुरुआती संघर्षों के बावजूद सलीम खान को एहसास हुआ कि उनकी असली पहचान पर्दे के पीछे है. उन्होंने बताया कि मैं दिलीप कुमार या अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेताओं को एक किरदार समझता था, लेकिन मैं खुद एक्टिंग नहीं कर सकता था. मेरे पास कल्पना करने की कला तो थी, लेकिन प्रोजेक्शन की कला नहीं आती थी फिर उन्होंने एक्टिंग को त्यागने और स्क्रीनराइटिंग पर फोकस करने का फैसला कर लिया.

Tags:    

Similar News