द नाइट मैनेजर 2024 इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स के लिए एकमात्र इंडियन शो है

हिंदी भाषा में थ्रिलर जॉन ले कैरे के शीत युद्ध के बाद के जासूसी उपन्यास का रूपांतरण है, को बेस्ट ड्रामा सीरीज के लिए नामांकित किया गया है.

Update: 2024-09-21 07:32 GMT

हॉटस्टार स्पेशल हिंदी भाषा की क्राइम थ्रिलर टेलीविजन सीरीज द नाइट मैनेजर को इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स 2024 में बेस्ट ड्रामा सीरीज के लिए नामांकित किया गया है. ये इस साल की लाइनअप में एकमात्र भारतीय सीरीज है. संदीप मोदी और प्रियंका घोष द्वारा निर्देशित ये हाई-स्टेक थ्रिलर जॉन ले कैरे के शीत युद्ध के बाद के जासूसी उपन्यास का रूपांतरण है, जो 1993 में टेलीकास्ट हुआ था. अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर और शोभिता धुलिपाला जैसे अभिनेताओं के साथ, इस शो ने भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों दर्शकों के साथ तालमेल बिठाया है.

पिछले साल दो भागों में रिलीज हुई इस सीरीज में शेली रूंगटा अनिल कपूर एक शक्तिशाली हथियार डीलर और शान सेनगुप्ता आदित्य रॉय कपूर के बीच की गहन बुद्धि-युद्ध की कहानी है, जो एक पूर्व सैनिक से एक लग्जरी होटल में नाइट मैनेजर बन गया है, जिसे शेली की खतरनाक दुनिया में घुसपैठ करने के लिए खुफिया सेवाओं द्वारा भर्ती किया जाता है. अनिल कपूर का रूंगटा आकर्षक होने के साथ-साथ निर्दयी भी है, जो अपने धन और प्रभाव का उपयोग अवैध हथियारों के व्यापार पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखने के लिए करता है. कपूर ने ऐसा अभिनय किया है जो शेली के मिलनसार व्यवहार और उसके अंधेरे, चालाकी भरे स्वभाव के बीच संतुलन बनाता है.

कपूर का सेनगुप्ता एक ऐसा व्यक्ति है जिसका अतीत परेशानियों से भरा हुआ है, जो अपनी कल्पना से कहीं ज़्यादा विश्वासघाती दुनिया में फंस जाता है. शान एक जटिल किरदार है, जो भावनात्मक रूप से आहत है लेकिन न्याय पाने के लिए दृढ़ संकल्पित है. शान की भूमिका में आदित्य की भूमिका, जो कमज़ोरी और दृढ़ता के बीच झूलता रहता है, की काफ़ी प्रशंसा की गई है. शेली के साम्राज्य में गहराई तक जाने के दौरान उसके आंतरिक संघर्ष और नैतिक दुविधाएँ कहानी का सार हैं.

शोभिता धुलिपाला ने कावेरी का किरदार निभाया है, जो शेली की पार्टनर है और खुद को धोखे और खतरे के बीच फंसी हुई पाती है. ग्लैमरस लेकिन संघर्षशील किरदार के रूप में कावेरी की भूमिका समग्र कथा के साथ व्यक्तिगत और भावनात्मक जुड़ाव दोनों प्रदान करती है. शोभिता ने कावेरी की कमज़ोरी और उसके लचीलेपन के बीच संतुलन बनाते हुए इस किरदार में एक शांत तीव्रता लाई है. सीरीज की एक और बेहतरीन अभिनेत्री तिलोत्तमा शोम ने लिपिका सैकिया राव की भूमिका निभाई है, जो शान की घुसपैठ की योजना बनाने वाली खुफिया अधिकारी है. लिपिका एक सीधी-सादी, दृढ़ निश्चयी एजेंट है, जिसका अपना जटिल इतिहास है और शोम ने इस किरदार को जमीनी स्तर पर निभाया है. ये उन्हें पूरे शो में एक आकर्षक किरदार बनाता है.

शो ने ले कैरे की जासूसों की ठंडी, गणना की गई दुनिया को भारतीय सेटिंग में ढालने में काफी हद तक सफलता पाई है, बिना इसके मूल सार को खोए. शो के निर्माता मोदी ने कहानी को इस तरह से फिर से प्रस्तुत करने के महत्व के बारे में बात की है जो वैश्विक अपील को बरकरार रखते हुए भारतीय दर्शकों से जुड़ सके. मोदी ने एमी नामांकन के बारे में अपनी खुशी व्यक्त करते हुए एक कहा, हर किरदार को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है, ये सुनिश्चित करते हुए कि उनके किरदार लोकाचार के साथ प्रतिध्वनित हों.

अनुकूलन की चुनौतियों में से एक भू-राजनीतिक साजिश और खुफिया जानकारी को ऐसे संदर्भ में अनुवाद करना था जो भारतीय दर्शकों के लिए प्रासंगिक लगे. इसमें मूल के मूल तनाव और नाटक को बनाए रखते हुए कथा में भारतीय संस्कृति, राजनीति और भूगोल के तत्वों को शामिल करना शामिल था. सीरीज ने ये सुनिश्चित करने के लिए बहुत सावधानी बरती कि अनुकूलन अपने स्रोत सामग्री और इसकी नई सेटिंग दोनों के साथ न्याय करे.

सीरीज की दृश्य भव्यता भी इसकी कहानी कहने में केंद्रीय भूमिका निभाती है. भारत और मध्य पूर्व सहित कई विदेशी स्थानों पर फिल्माई गई, द नाइट मैनेजर आँखों के लिए एक दावत है, जिसमें इसके विशाल रेगिस्तानी परिदृश्य और शानदार होटल सस्पेंस को और भी गहरा बनाते हैं. फोटोग्राफी के निदेशक बेन जैस्पर ने श्रृंखला की अनूठी दृश्य शैली को कैप्चर किया, जिससे यह सिनेमाई और अंतरंग दोनों बन गई. यह दृश्य समृद्धि नाटक को पूरक बनाती है और समग्र देखने के अनुभव को बढ़ाती है.

शो का निर्माण द इंक फैक्ट्री और बनिजय एशिया द्वारा किया गया था, जिसमें डिज्नी+ हॉटस्टार इसका स्ट्रीमिंग पार्टनर था. द इंक फैक्ट्री के सीईओ साइमन कॉर्नवेल के अनुसार, टीम भारत में जॉन ले कैरे के काम को जीवंत करने के लिए उत्साहित थी. कॉर्नवेल ने भारतीय कलाकारों और क्रू द्वारा कहानी में नई ऊर्जा भरने के तरीके की प्रशंसा की, उन्होंने कहा कि वैश्विक मान्यता श्रृंखला की व्यापक अपील का प्रमाण है. उन्होंने एक विज्ञप्ति में कहा, हमें खुशी है कि इसने वैश्विक स्तर पर दर्शकों को प्रभावित किया है.

अनिल कपूर, जिनका 45 साल का शानदार करियर रहा है, ने नामांकन पर अपनी खुशी व्यक्त की और इसे "अद्भुत एहसास" बताया. कपूर ने सफलता का श्रेय पूरी टीम को दिया. उन्होंने कहा, मेरे करियर का 140वां किरदार है, और ऐसे पल मुझे 140 और किरदार निभाने के लिए प्रेरित करते हैं. कपूर के लिए, द नाइट मैनेजर उनके लंबे और विविधतापूर्ण करियर में एक और मील का पत्थर है, और एमी नामांकन इस श्रृंखला को बनाने में की गई कड़ी मेहनत के लिए मान्यता के रूप में कार्य करता है.

आदित्य रॉय कपूर भी उतने ही रोमांचित थे. अपनी पहली सीरीज़ को मिली पहचान पर विचार करते हुए, कपूर ने कहा, पहले दिन से ही, हम जानते थे कि हम द नाइट मैनेजर के साथ कुछ खास बना रहे हैं, लेकिन ये एमी नामांकन हमारी कल्पना से परे है. उन्होंने सीरीज़ को विशिष्ट बनाने के लिए सह-कलाकार कपूर, धुलिपाला और शोम और निर्देशक मोदी और घोष सहित पूरी टीम को श्रेय दिया. धुलिपाला ने शो की सफलता के पीछे सहयोगी भावना को रेखांकित किया. उन्होंने कहा, मैं अपने निर्देशकों, हमारे तकनीकी दल और इस साझा खुशी के लिए पूरी कास्ट के लिए बहुत खुश हू.

इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स 2024 में द नाइट मैनेजर का नामांकन भारतीय टेलीविजन के लिए गर्व का क्षण है. ये न केवल भारतीय कहानियों की बढ़ती वैश्विक मान्यता को दर्शाता है, बल्कि उद्योग की विश्व स्तरीय सामग्री बनाने की क्षमता को भी दर्शाता है. जैसा कि द नाइट मैनेजर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ में अपना स्थान बनाता है, ये भविष्य के भारतीय प्रोडक्शन के लिए एक उच्च मानक स्थापित करता है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा प्राप्त करना चाहते हैं.

Tags:    

Similar News