पहले अटेम्प्ट में हुए फैल, प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करके बने आदित्य IAS ऑफिसर

लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया में पाई पहली रैंक. पढ़े उनकी सक्सेस स्टोरी.

Update: 2024-08-29 09:12 GMT

यूपीएससी परिक्षा इस देश की सबसे तफ परीक्षा में से एक मानी जाती है. ये परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है. इस परीक्षा में लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया में टॉप किया है. रिजल्ट आते ही कई बड़े- बड़े लोग उन्हें बधाई देने उनके घर पहुंचे. चलिए अपनी इस स्टोरी में हम आपको उनकी सक्सेस स्टोरी बताते हैं.

आपको बता दें, इन दिनों आदित्य श्रीवास्तव आईपीएस ऑफिसर की अंडर ट्रेनी में हैं. ये ट्रेनी उनकी हैदराबाद में चल रही हैं. उनके परिवार की बात करें तो आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एक सहायक लेखाकार हैं. आदित्य ने 12वीं पास करने बाद आईआईटी में बीटेक करने का सोचा. उन्होंने बीटेक और एमटेक कानपुर से की थी. अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद आदित्य ने कई प्राइवेट कंपनियों में काम किया. नौकरी के साथ- साथ वो सिविल सेवा की परीक्षा के लिए तैयारी करते थे.

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि, जब मैं बीटेक कर रहा था तो दो साल की फीस मेरे दादा और पापा ने भरी थी. लेकिन मन लगाकर पढ़ने के बाद उन्हें जर्मनी से स्कॉलरशिप मिल गई थी. इस स्कॉलरशिप का यूज उन्होंने अपनी पढ़ाई में ही लगाया था. आदित्य के मामा चाहते थे कि आदित्य आईएएस बने. बीटेक पूरी करने के बाद आदित्य ने पहले ही अटेंप्ट में शुरुआती परीक्षा में जगह बना ली थी. पिछली परीक्षा में 236वीं रैंक के साथ आईपीएस के रूप में चुने जाने के बाद अब आईएएस बनने में सफलता हासिल की है.

Tags:    

Similar News