चंपई सोरेन का JMM से इस्तीफा, बोले-पार्टी की कार्यशैली व नीतियों से दुखी

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-28 00:54 GMT
Live Updates - Page 2
2024-08-28 11:47 GMT

सरकार बनाएगी 12 औद्योगिक स्मार्ट सिटी, लाखों रोजगार होंगे पैदा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को पांच बड़े फैसले लिए, जिनमें सरकार ने राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम (एनआईसीडीपी) के तहत 28,500 करोड़ रुपये के निवेश से 12 औद्योगिक स्मार्ट शहरों की स्थापना को मंजूरी दी. इस कदम से करीब 12 लाख प्रत्यक्ष और 20 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे.

2024-08-28 10:31 GMT

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमने आज का दिन आरजी कर डॉक्टर को समर्पित किया है. हम न्याय चाहते हैं. लेकिन भाजपा ने आज बंद का आह्वान किया है. वे न्याय नहीं चाहते. वे केवल बंगाल को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं.

2024-08-28 09:13 GMT

4 सितंबर को 12 वार्ड में आम चुनाव

दिल्ली नगर निगम की वार्ड समिति के चुनाव 4 सितंबर को 12 जोन में होंगे। यह जानकारी एक आधिकारिक आदेश में दी गई है। इसमें कहा गया है कि चुनाव दिल्ली नगर निगम विनियम, 1958 के अनुसार गुप्त मतदान के माध्यम से होंगे। पार्षदों के पास नगर निगम सचिव के पास नामांकन दाखिल करने के लिए 30 अगस्त तक का समय है। वार्ड समितियां स्थायी समिति के गठन के लिए आवश्यक हैं, जो एमसीडी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है।

2024-08-28 07:56 GMT

झूठ बोलने वाली पार्टी है बीजेपी

बंगाल प्रोटेस्ट पर मुखर होकर ममता बनर्जी की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा बीजेपी झूठ बोलने वाली पार्टी है, हमने भी छात्र राजनीति की है.

2024-08-28 07:48 GMT

बीजेपी ने शुरू किया, हम करेंगे खत्म

बंगाल में बीजेपी ने शाम ६ बजे तक बंद बुलाया है। इस दौरान भाटपारा में बीजेपी नेताओं की गाड़ी पर फायरिंग हुई। नेता प्रतिपक्ष शुवेंदु अधिकारी ने कहा कि यह सब टीएमसी के गुंडों ने किया है। इन सबके बीच ममता बनर्जी के भतीजे ने अभिषेक बनर्जी ने कहा कि नबन्ना अभियान की जो शुरुआत बीजेपी ने की है उसे हम खत्म करेंगे। 

2024-08-28 06:04 GMT

खाईं में गिरी ट्रक, तीन सैनिक शहीद

अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में एक ट्रक के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से तीन सैन्यकर्मियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना मंगलवार सुबह करीब छह बजे ट्रांस अरुणाचल हाईवे पर तापी गांव के पास हुई। सेना के सूत्रों के अनुसार मृतकों की पहचान हवलदार नखत सिंह, नायक मुकेश कुमार और ग्रेनेडियर आशीष कुमार के रूप में हुई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिस सेना के ट्रक से यह दुर्घटना हुई, वह कर्मियों को ले जा रहे काफिले का हिस्सा था।

यह काफिला ऊपरी सुबनसिरी के जिला मुख्यालय शहर दापोरिजो से लेपराडा जिले के बसर की ओर जा रहा था, तभी यह दुर्घटना हुई। स्थानीय लोग तुरंत मौके पर पहुंचे और घायलों को बचाने तथा मृतकों के शवों को निकालने में मदद की। सेना की पूर्वी कमान ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी, #आर्मी कमांडर और सभी रैंक के अधिकारी बहादुर हवलदार नखत सिंह, एनके मुकेश कुमार और जीडीआर आशीष के दुखद निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, जिन्होंने अरुणाचल प्रदेश में कर्तव्य की राह पर सर्वोच्च बलिदान दिया। भारतीय सेना शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है।" मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने तीनों कर्मियों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "ऊपरी सुबनसिरी जिले में तापी के पास एक दुखद दुर्घटना में तीन @adgpi कर्मियों - हवलदार नखत सिंह, नायक मुकेश कुमार और ग्रेनेडियर आशीष कुमार - की जान जाने से मुझे गहरा दुख हुआ है। राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा और सर्वोच्च बलिदान को सर्वोच्च सम्मान के साथ याद किया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना। मैं भगवान बुद्ध से बहादुर आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं। ओम मणि पद्मे हुम।"

2024-08-28 05:11 GMT

बंद के दौरान फायरिंग

पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बुधवार (28 अगस्त) को जनजीवन कुछ हद तक प्रभावित रहा, क्योंकि भाजपा ने राज्य सचिवालय तक मार्च निकालने वाले ‘नबन्ना अभियान’ के दौरान प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में 12 घंटे का बंद बुलाया था। राज्य की राजधानी कोलकाता में, सप्ताह के दिनों की सुबह की तरह सड़कों पर सामान्य चहल-पहल नहीं दिखी, क्योंकि बसें, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियाँ कम संख्या में चल रही थीं। निजी वाहनों की संख्या भी काफी कम थी, जबकि बाज़ार और दुकानें हमेशा की तरह खुली रहीं।

स्कूल और कॉलेज खुले रहे, जबकि अधिकांश निजी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति कम रही और कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया। भाजपा द्वारा प्रदर्शन और सड़क जाम भवानीपुर में, भाजपा विधायक अग्निमित्र पाल ने लोगों से हाथ जोड़कर अपने वाहन न निकालने का आग्रह किया। उत्तर 24 परगना के बोंगांव स्टेशन, दक्षिण 24 परगना के गोचरन स्टेशन और मुर्शिदाबाद स्टेशन पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने बंद के समर्थन में प्रदर्शन किया। उत्तर 24 परगना के बैरकपुर स्टेशन पर तनाव का माहौल रहा, क्योंकि भाजपा समर्थक और टीएमसी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए।

2024-08-28 03:41 GMT

शाम 6 बजे तक बंद का ऐलान

राज्य सचिवालय तक ‘नबन्ना अभिजन’ रैली के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद कोलकाता और हावड़ा की सड़कों पर बड़े पैमाने पर हिंसा देखी गई, जिसके एक दिन बाद, बुधवार (28 अगस्त) को पश्चिम बंगाल में भाजपा ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के विरोध में सुबह से शाम तक बंद का आह्वान किया है। भाजपा ने कहा कि बंद बुधवार को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक प्रभावी रहेगा, हालांकि राज्य सरकार ने लोगों से इसका जवाब नहीं देने का आग्रह किया है।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के विरोध में राज्य सचिवालय नबन्ना तक मार्च का आह्वान पश्चिम बंग छात्र समाज और कर्मचारियों के मंच संग्रामी जौथा मंच ने किया था। प्रदर्शनकारियों की मुख्य मांग पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का इस्तीफा था। हालांकि, बलात्कार और हत्या की पीड़िता के लिए न्याय की मांग को लेकर हो रही आवाजों में हिंसा की स्थिति पैदा हो गई, क्योंकि नबान्ना पहुंचने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर पुलिस के साथ हाथापाई की।

2024-08-28 02:02 GMT

ममता का विरोध करते रहेंगे

भाजपा नेता अग्निमित्रा पॉल कहती हैं, "वे घृणित रवैया अपना रहे हैं। वे सभी रीढ़विहीन हो गए हैं। पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को अमान्य कर दिया है... उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर केमिकल मिले पानी की बौछारें कीं... वे राज्य की महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने में असमर्थ हैं और जब महिलाएं विरोध करती हैं, तो उन्हें तितर-बितर करने के लिए बल का प्रयोग करते हैं। हम विरोध जारी रखेंगे..."

2024-08-28 01:59 GMT

कंगना के खिलाफ निंदा प्रस्ताव

विपक्ष ने मंगलवार को किसानों के विरोध प्रदर्शन पर भाजपा सांसद कंगना रनौत की टिप्पणी को लेकर उन पर हमला तेज कर दिया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने उनकी टिप्पणियों की निंदा करने के लिए कांग्रेस समर्थित प्रस्ताव पारित किया और आप ने हरियाणा में कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया। हिमाचल प्रदेश के मंडी से सांसद ने हिंदी दैनिक दैनिक भास्कर के साथ अपने साक्षात्कार की एक क्लिप पोस्ट की थी जिसमें उन्होंने सुझाव दिया था कि अगर देश का नेतृत्व मजबूत नहीं होता तो भारत में "बांग्लादेश जैसी स्थिति" पैदा हो सकती थी। इसके बाद उन्होंने आरोप लगाया कि अब निरस्त हो चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान शव लटक रहे थे और बलात्कार हो रहे थे। उन्होंने "साजिश" में चीन और अमेरिका की संलिप्तता का आरोप लगाया।

कंगना की टिप्पणी ने उनके कांग्रेस शासित गृह राज्य की विधानसभा में तीखी नोकझोंक शुरू कर दी क्योंकि सदन ने टिप्पणी की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव होने हैं, ऐसे में विपक्ष ने इस मुद्दे को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधा। आम आदमी पार्टी की हरियाणा इकाई ने उनकी टिप्पणी के खिलाफ राज्य में विरोध प्रदर्शन किया, पार्टी के एक नेता ने कहा कि उनका बयान किसानों के प्रति भाजपा की "मानसिकता" को दर्शाता है। आप नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जींद, यमुनानगर और पंचकूला सहित विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया।

Tags:    

Similar News