लाइट ऑफ, जलाई मोमबत्ती- न्याय की मांग लेकर सैकड़ों लोग सड़कों पर उतरे

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-04 00:47 GMT
Live Updates - Page 3
2024-09-04 09:30 GMT

गोला फेंक में भारत को रजत, सचिन ने 16.32 मीटर का किया थ्रो

भारत के सचिन सरजेराव ने 16.32 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक अपने नाम किया. सचिन बस 0.06 मीटर से स्वर्ण पदक चूक गए. सचिन ने दूसरे प्रयास में ही 16.32 मीटर का थ्रो किया था.

2024-09-04 09:27 GMT

कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ को बड़ा झटका देते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने बुधवार को फिल्म के लिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से प्रमाणन देने से इनकार कर दिया.

2024-09-04 08:45 GMT

2200 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश

असम पुलिस ने राज्य में 2,200 करोड़ रुपये के बड़े वित्तीय घोटाले का पर्दाफाश किया है, जिसके बाद मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने लोगों को ऑनलाइन शेयर बाजार में धोखाधड़ी वाले निवेश से बचने की चेतावनी दी है। इन अवैध ऑनलाइन निवेश घोटालों के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी एक फर्जी ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाला चला रहे थे, जिसमें उन्होंने उच्च रिटर्न का वादा करके निवेशकों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की। पुलिस ने डिब्रूगढ़ निवासी 22 वर्षीय विशाल फुकन को गिरफ्तार किया है, जिस पर 2,200 करोड़ रुपये के बड़े घोटाले को अंजाम देने का आरोप है। उसने कथित तौर पर 60 दिनों में 30 प्रतिशत रिटर्न का वादा करके बेखबर निवेशकों से बड़ी रकम वसूली थी।

2024-09-04 07:57 GMT

योगी के डीएनए वाले बयान पर निशाना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर पलटवार करते हुए अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें आरोप लगाने से पहले संक्षिप्त नाम का मतलब समझ लेना चाहिए। सपा प्रमुख ने बुधवार (4 सितंबर) को आदित्यनाथ का नाम लिए बिना कहा कि जो लोग बहुत बोलते हैं, उन्हें बहुत सुनना भी पड़ता है। आदित्यनाथ ने मंगलवार को सपा पर हमला करते हुए कहा कि अराजकता और गुंडागर्दी उसके डीएनए में समाहित है और इसने सामाजिक ताने-बाने को तहस-नहस कर दिया है और लोगों के लिए पहचान का संकट पैदा कर दिया है।

2024-09-04 07:18 GMT

पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल जारी

पश्चिम बंगाल के सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टरों ने पिछले महीने कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में एक प्रशिक्षु चिकित्सक के साथ कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में बुधवार (4 सितंबर) को भी हड़ताल जारी रखी। हड़ताल के कारण राज्य के अधिकांश चिकित्सा केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाएं ठप रहीं। हड़ताल पिछले तीन सप्ताह से जारी है। एक जूनियर डॉक्टर ने कहा, "न्याय की हमारी मांग अभी भी पूरी नहीं हुई है। जब तक हमारी बहन को न्याय नहीं मिल जाता और दोषियों को सजा नहीं मिल जाती, तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।" उन्होंने कहा कि कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने भी इस्तीफा नहीं दिया है, जो आंदोलनकारी डॉक्टरों की एक और मांग थी। डॉक्टरों ने पुलिस पर अपर्याप्त जांच का आरोप लगाया प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि 9 अगस्त को युवा डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की जांच के दौरान पुलिस ने अपर्याप्त कदम उठाए, इससे पहले कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी।

2024-09-04 07:17 GMT

शुक्रवार (30 अगस्त) को अमेरिका के टेक्सास में पांच वाहनों की भीषण कार दुर्घटना में चार भारतीयों - तीन पुरुष और एक महिला - की मौत हो गई, जब एक तेज रफ्तार ट्रक ने पीड़ितों की एसयूवी को पीछे से टक्कर मार दी। कार में आग लग गई और चार लोग आग में जलकर मर गए। दुर्घटना में कम से कम तीन अन्य लोग घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

2024-09-04 06:20 GMT

पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया ने बुधवार (4 सितंबर) को नई दिल्ली में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब अटकलें लगाई जा रही हैं कि कांग्रेस अगले महीने होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में फोगट और पुनिया को मैदान में उतारेगी। कांग्रेस के आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल ने इस मुलाकात की तस्वीर साझा की। बाद में उन्होंने कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल से उनके आवास पर मुलाकात की। पुनिया और फोगट पूर्व भाजपा सांसद और तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ 2023 में यौन उत्पीड़न के आरोपों के विरोध में प्रदर्शन का हिस्सा थे। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार तक 90 में से 66 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है। हालांकि नामों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची एक-दो दिन में जारी होने वाली है। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी।

2024-09-04 05:12 GMT

किरेन रिजिजू ने साधा निशाना

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट किया, "मुझे दुख है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने महिलाओं और बच्चों को त्वरित न्याय प्रदान करने के अपने सबसे पवित्र कर्तव्य की अनदेखी की। 2021 का यह पत्र इसे स्पष्ट रूप से दर्शाता है। 2018 में, बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों से निपटने के लिए संसद द्वारा एक कड़ा कानून पारित किया गया था...राज्य सरकारों को कार्रवाई करनी चाहिए।"



2024-09-04 04:36 GMT

अमेरिका का असर भारतीय शेयर बाजार पर

वैश्विक बाजारों से बेहद कमजोर रुझानों के चलते बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बुधवार को रिकॉर्ड तोड़ तेजी के बाद शुरुआती कारोबार में लुढ़क गए।30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स कारोबार की कमजोर शुरुआत के बाद 721.75 अंक गिरकर 81,833.69 पर आ गया। एनएसई निफ्टी 196.05 अंक गिरकर 25,083.80 पर आ गया।सेंसेक्स की 30 कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, लार्सन एंड टूब्रो, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक सबसे ज्यादा पिछड़े।

एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और हिंदुस्तान यूनिलीवर को लाभ हुआ।एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग में तेज गिरावट दर्ज की गई।मंगलवार को अमेरिकी बाजार काफी गिरावट के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "कल (मंगलवार) अमेरिकी बाजारों में बिकवाली की वजह विकास संबंधी चिंताएं थीं। अमेरिकी विनिर्माण क्षेत्र में संकुचन के संकेत हैं, जिससे नरम लैंडिंग की उम्मीद को खतरा है, जो मातृ बाजार अमेरिका और इसके परिणामस्वरूप अन्य बाजारों के लिए भी समर्थन का आधार रहा है।" मंगलवार को अपनी 10 दिवसीय तेजी को रोकते हुए, बीएसई बेंचमार्क 4.40 अंक या 0.01 प्रतिशत गिरकर 82,555.44 पर बंद हुआ।

हालांकि, निफ्टी 1.15 अंक की मामूली बढ़त के साथ 25,279.85 पर बंद हुआ, जो इसका अब तक का सबसे उच्च समापन स्तर है। 10 दिवसीय तेजी में, बीएसई बेंचमार्क 2,135 अंक या 2.61 प्रतिशत बढ़ा। निफ्टी लगातार 14 दिनों में लगभग 1,141 अंक या 4.59 प्रतिशत बढ़ा है। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,029.25 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत गिरकर 73.30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

2024-09-04 04:12 GMT

एटलस साइकिल्स के पूर्व अध्यक्ष ने की खुदकुशी

एटलस साइकिल्स के पूर्व अध्यक्ष सलिल कपूर ने मंगलवार को लुटियंस दिल्ली स्थित अपने घर में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।पुलिस ने बताया कि घटनास्थल से बरामद एक कथित सुसाइड नोट में 65 वर्षीय कपूर ने अपने ऊपर "आर्थिक बोझ" और चार लोगों द्वारा उत्पीड़न का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि वे सभी संभावित कोणों से मामले की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कपूर को उनके मैनेजर ने दोपहर करीब 1 बजे डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रोड पर स्थित उनके तीन मंजिला बंगले के ग्राउंड फ्लोर पर पूजा कक्ष के पास खून से लथपथ पाया, उनके सिर में गोली लगी थी। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।उनकी भाभी नताशा कपूर ने भी जनवरी 2020 में इसी घर में आत्महत्या कर ली थी।

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, सलिल कपूर, जिनकी पत्नी और बच्चे उनके साथ नहीं रह रहे थे, पर लाइसेंसी रिवॉल्वर से खुद को गोली मारने का संदेह है।अधिकारी ने बताया कि अपने कथित सुसाइड नोट में उन्होंने चार लोगों का भी जिक्र किया है, जिन्होंने कथित तौर पर उन्हें "मानसिक और शारीरिक रूप से" परेशान किया।हालांकि, पुलिस ने चल रही जांच का हवाला देते हुए लोगों के नाम बताने से इनकार कर दिया।

 2020 में उनकी भाभी नताशा कपूर का शव उनके बेटे ने उनके कमरे में पंखे से लटका हुआ पाया था। उन्होंने एक नोट छोड़ा था, जिसमें उन्होंने परिवार के सदस्यों से खुद का ख्याल रखने का आग्रह किया था, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने यह कदम क्यों उठाया।पुलिस अधिकारी ने बताया कि सलिल कपूर की पत्नी और तीन बच्चे - दो बेटे और एक बेटी - उनसे अलग रह रहे थे। एक अधिकारी ने बताया कि अलग होने के बाद उनकी पत्नी दुबई में रह रही थीं।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि कपूर के मैनेजर और उनका परिवार उनके साथ रहता था।पुलिस ने बताया कि घटनास्थल की जांच के लिए फोरेंसिक और अपराध टीमों को बुलाया गया है।कपूर को 2015 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने 9 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के दो मामलों में गिरफ्तार किया था। 2014 में दक्षिण दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए थे, जिनकी जांच EOW ने भी की थी।अधिकारी ने बताया कि एक मामले में शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि कैपिटल गेन बॉन्ड खरीदने के बहाने कपूर ने उनके साथ धोखाधड़ी की थी।जांच के दौरान पुलिस ने उन पर 25,000 रुपये का इनाम भी घोषित किया था।

Tags:    

Similar News