विदेशी फंडिंग के आरोप में घिरी AAP, पार्टी नेताओं ने बताया BJP की साजिश

आम आदमी पार्टी पर विदेशी फंडिंग का आरोप लगा है. ईडी ने साल 2014 से 2022 के दौरान 7.08 करोड़ रुपये की विदेशी फंडिंग लेने का आरोप लगाया है.

Update: 2024-05-20 18:55 GMT

Aam Aadmi Party: आम आदमी पार्टी की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. सीएम केजरीवाल के पीए बिभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद अब पार्टी पर विदेशी फंडिंग का आरोप लगा है. ईडी ने गृह मंत्रालय को एक डोजियर सौंपकर पार्टी पर साल 2014 से 2022 के दौरान 7.08 करोड़ रुपये की विदेशी फंडिंग लेने का आरोप लगाया है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने इन आरोपों को राजनीतिक साजिश करार देते हुए कहा कि शराब घोटाले और स्वाति मालीवाल प्रकरण फेल होने के बाद बीजेपी यह नया मामला लाई है. भाजपा हर चुनाव से पहले ऐसा करती है.

डोनर्स की छिपाई पहचान

वहीं, ईडी ने अपने डोजियर में कहा है कि आम आदमी पार्टी ने विदेशी फंडिंग में फंसने से बचने के लिए एकाउंट बुक में डोनर्स की असली पहचान छिपाई. पार्टी को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड समेत कई खाड़ी देशों से फंडिंग मिली है.

नियम

बता दें कि आम आदमी पार्टी पर फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) की धारा 3 के उल्लंघन का आरोप है. कानून की इस धारा 3 में कहा गया है कि चुनाव लड़ने वाला उम्मीदवार, किसी भी सदन का सदस्य, राजनीतिक पार्टी या उसका कोई पदाधिकारी या राजनीतिक संगठन विदेश से चंदा नहीं ले सकता है. वहीं, AAP पर जनप्रतिनिधि कानून की धारा 29B का उल्लंघन करने का आरोप भी है. FCRA से जुड़े मामलों की जांच CBI करती है. इसलिए अब गृह मंत्रालय CBI को AAP के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दे सकता है.

फंड रेजिंग कैंपेन

ईडी के डोजियर में आरोप है कि विदेशों में आम आदमी पार्टी ने फंड रेजिंग कैंपेन चलाए. ई डोनर्स ने एक ही पासपोर्ट नंबर, एक ही ई-मेल आईडी, एक ही मोबाइल नंबर और एक ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है.

बीजेपी हार सभी सीट

वहीं, आम आदमी पार्टी ने विदेशी फंड प्राप्त करने के आरोप का खंडन करते हुए कहा कि यह केजरीवाल सरकार को बदनाम करने की भाजपा की नई साजिश है. दिल्ली में चुनाव नजदीक आने के साथ ही ऐसे और आरोप सामने आएंगे. शराब घोटाले और स्वाति मालीवाल प्रकरण फेल होने के बाद अब बीजेपी यह नया मामला लाई है. इससे जाहिर है भाजपा दिल्ली और पंजाब की सभी 20 सीटें हार रही है.

AAP को बदनाम करने की साजिश

आतिशी ने कहा कि यह कई साल पुराना मामला है, जिस पर सारे जवाब ED, CBI, MHA और चुनाव आयोग को दिये जा चुके हैं. यह फिर से AAP को बदनाम करने की साजिश है. लगता है पीएम मोदी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से डर गए हैं.

Tags:    

Similar News