फ्लाइट में बम होने की सूचना का सिलसिला जारी, 7 फ्लाइट में बम की सूचना से हडकंप

सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों तथा एयरलाइन और हवाईअड्डा संचालकों द्वारा निर्धारित आतंकवाद विरोधी सुरक्षा अभ्यास के बाद सभी संदेशों को अफवाह घोषित कर दिया गया

Update: 2024-10-15 16:37 GMT

Hoax Bomb Information In Flight: मंगलवार को देश के एविएशन सेक्टर में उस समय हडकंप मच गया जब सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से एक नहीं बल्कि 7 फ्लाइट में बम होने की सूचना दी गयी. जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों को विभिन्न हवाई अड्डों पर विशेष आतंकवाद रोधी अभ्यास करते हुए गहन चेकिंग करनी पड़ी और इस चक्कर में यात्रियों को भी खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. इनमें से एक विमान अमेरिका जा रहा था।


सोमवार को भी मिली थी बम वाली झूठी सूचना
ज्ञात रहे कि सोमवार को भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'X' के ज़रिए मुंबई से उड़ान भरने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम की धमकियाँ दी गयीं थीं. इस वजह से सैकड़ों यात्रियों और एयरलाइन क्रू को परेशानी हुई। सोमवार को पोस्ट किए गए संदेशों को एक अफवाह घोषित किया गया था.

इन फ्लाइट के सन्दर्भ में दी गयी बम होने की सूचना
सूत्रों ने बताया कि एक एक्स हैंडल ने मंगलवार को सात उड़ानों को धमकी दी, जिनमें जयपुर से अयोध्या होते हुए बेंगलुरु जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (IX765), दरभंगा से मुंबई जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान (SG116), बागडोगरा से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की उड़ान (QP 1373), दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान (AI 127), दम्मम (सऊदी अरब) से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की उड़ान (6E 98), एलायंस एयर की अमृतसर-देहरादून-दिल्ली उड़ान (9I 650) और मदुरै से सिंगापुर जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (IX 684).

बम की सूचना देने वाले X हैंडल को किया गया निलंबित
नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) द्वारा साइबर सुरक्षा एजेंसियों को पत्र लिखे जाने के बाद प्लेटफॉर्म द्वारा एक्स हैंडल को निलंबित कर दिया गया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया कि उन्हें और कुछ अन्य परिचालकों को एक असत्यापित सोशल मीडिया हैंडल से एक "विशिष्ट" सुरक्षा धमकी मिली थी. प्रवक्ता ने कहा, "इसके जवाब में, सरकार द्वारा नियुक्त बम खतरा आकलन समिति के निर्देशानुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल तुरंत सक्रिय कर दिए गए. विमान सुरक्षित रूप से उतरा, और सभी अनिवार्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करते हुए विमान को परिचालन के लिए छोड़ दिया जाएगा."
स्पाइसजेट विमान सुरक्षित रूप से मुंबई हवाई अड्डे पर उतर गया और एहतियात के तौर पर उसे एक अलग स्थान पर ले जाया गया. स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, "सभी यात्री सामान्य रूप से उतर गए और सुरक्षा एजेंसियों को तुरंत सूचित कर दिया गया। गहन सुरक्षा जांच के बाद विमान को आगे की उड़ानों के लिए मंजूरी दे दी गई."
अकासा एयर के प्रवक्ता ने बताया कि उनके विमान को विमान में सुरक्षा अलर्ट प्राप्त हुआ. प्रवक्ता ने कहा, "कैप्टन ने सभी आवश्यक आपातकालीन प्रक्रियाओं का पालन किया और 13:39 बजे बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा. सभी यात्रियों को विमान से उतार लिया गया और स्थानीय अधिकारियों ने आवश्यक सुरक्षा जांच की, जिसके बाद विमान को परिचालन के लिए छोड़ दिया गया."
एयर इंडिया के विमान को "ऑनलाइन पोस्ट की गई सुरक्षा धमकी" का विषय बनने के बाद कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर भेज दिया गया. एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार विमान और यात्रियों की पुनः जांच की जा रही है. एयर इंडिया ने यात्रियों की सहायता के लिए हवाई अड्डे पर एजेंसियों को सक्रिय कर दिया है, जब तक कि उनकी यात्रा फिर से शुरू नहीं हो जाती."
इंडिगो ने एक बयान में कहा कि वह "दम्मम से लखनऊ जाने वाली उड़ान 6E 98 से जुड़ी स्थिति से अवगत है". एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, "हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और दिशानिर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं." जयपुर एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि दम्मम-लखनऊ फ्लाइट को डायवर्ट कर जयपुर एयरपोर्ट पर उतारा गया। विमान को आइसोलेशन बे में भेज दिया गया है.
एलायंस एयर के एक अधिकारी ने कहा कि अमृतसर-देहरादून-दिल्ली उड़ान के लिए सभी "एहतियाती उपाय" किए जा रहे हैं, जिसकी देहरादून हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच की जा रही है. एयर इंडिया एक्सप्रेस के सूत्रों ने बताया कि उनकी मदुरै-सिंगापुर उड़ान को उतरने के लिए सिंगापुर के अधिकारियों की मंजूरी का इंतजार है.
सूत्रों के अनुसार संदिग्ध एक्स हैंडल ने संबंधित एयरलाइंस और कुछ पुलिस हैंडल को टैग करते हुए दावा किया कि इन विमानों में बम रखे गए हैं.

सोमवार को चार अलग X हैंडल से दी गयी थी सूचना
चार अलग-अलग एक्स हैंडलों ने सोमवार को मुंबई से आने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को इसी तरह की धमकी दी. सूत्रों ने बताया कि सोमवार को सभी संदेशों को अफवाह घोषित कर दिया गया, क्योंकि सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के साथ-साथ एयरलाइन और हवाईअड्डा संचालकों ने आतंकवाद विरोधी सुरक्षा अभ्यास किया था, जो बम या अपहरण की धमकी के मामले में सक्रिय किया जाता है.
अधिकारियों ने बताया कि बीसीएएस ने इन धमकियों के पीछे के व्यक्ति या लोगों का पता लगाने के लिए भारतीय साइबर सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस से मदद मांगी है.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News