'चंद्रबाबू नायडू ने बोला झूठ', तिरुपति लड्डू विवाद पर जगन मोहन रेड्डी का पीएम मोदी को पत्र

वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर एन. चंद्रबाबू नायडू पर तिरुपति लड्डू में मिलावटी घी के इस्तेमाल के बारे में झूठ फैलाने का आरोप लगाया है.

Update: 2024-09-22 11:01 GMT

Tirupati laddu Row: आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मौजूदा सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू पर तिरुपति लड्डू में मिलावटी घी के इस्तेमाल के बारे में झूठ फैलाने का आरोप लगाया है. बता दें कि तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर में चढ़ाए जाने वाले लड्डू में पशु चर्बी की मिलावट के दावों के बाद राजनीतिक और धार्मिक विवाद छिड़ गया है.

अपने पत्र में रेड्डी ने नायडू पर अपनी सरकार की कथित विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए पवित्र लड्डू का इस्तेमाल करने और दुनिया भर में हिंदू भक्तों के बीच मतभेद पैदा करने का आरोप लगाया. पूर्व मुख्यमंत्री ने नायडू के कार्यों को राजनीतिक प्रेरणा से प्रेरित "अपराध" बताया और चेतावनी दी कि इस तरह के झूठे प्रचार से मंदिर की वैश्विक प्रतिष्ठा और धार्मिक पवित्रता को गंभीर नुकसान हो सकता है.

तिरुपति लड्डू विवाद

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में विवाद तब शुरू हुआ, जब नायडू ने अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर एक राजनीतिक सभा को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि लड्डू बनाने में शुद्ध घी की जगह पशु चर्बी का इस्तेमाल किया गया है. नायडू ने दावा किया कि रेड्डी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने घी की गुणवत्ता से समझौता किया था, जिससे मंदिर के प्रसाद की पवित्रता खतरे में पड़ गई थी. नायडू ने गुजरात के आनंद में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की CALF लैब द्वारा कथित रूप से जारी की गई एक रिपोर्ट का हवाला दिया.

रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई 2024 में तिरुमाला में आए घी के टैंकर के नमूनों पर किए गए परीक्षणों से पता चला कि इसमें गोमांस की चर्बी और मछली के तेल सहित पशु वसा की मौजूदगी थी. इस चौंकाने वाले खुलासे से भक्तों में आक्रोश फैल गया और नायडू ने रेड्डी के प्रशासन पर घटिया और मिलावटी सामग्री का उपयोग करने की अनुमति देकर मंदिर की पवित्रता को कलंकित करने का आरोप लगाया.

वहीं, रेड्डी के अनुसार, गुणवत्ता परीक्षण में विफल होने के बाद तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) द्वारा विचाराधीन घी को अस्वीकार कर दिया गया था और किसी भी समय इसका उपयोग प्रसादम की तैयारी में नहीं किया गया था. रेड्डी ने कहा कि मंदिर में इस्तेमाल होने वाले घी की खरीद और परीक्षण के लिए मजबूत प्रक्रियाएं मौजूद हैं. अगर एक भी नमूना विफल होता है तो पूरा टैंकर खारिज कर दिया जाता है. पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि नायडू द्वारा उद्धृत एनडीडीबी रिपोर्ट में कई अस्वीकरण हैं, जो बताते हैं कि गायों के आहार जैसे कारक परीक्षण परिणामों में गलत सकारात्मकता का कारण हो सकते हैं.

रेड्डी ने कहा कि किसी भी जिम्मेदार व्यक्ति को ऐसे चौंकाने वाले आरोप नहीं लगाने चाहिए, जिससे टीटीडी जैसे विश्व प्रसिद्ध संगठन की अखंडता और पवित्रता को गंभीर रूप से कलंकित करने और करोड़ों लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की क्षमता हो. रेड्डी ने नायडू पर अपनी सरकार की विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए तिरुमाला लड्डू विवाद को एक राजनीतिक चाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर अपनी उपलब्धियों का बखान करने के लिए जश्न मनाया. लेकिन नायडू के नेतृत्व से जनता के असंतोष ने उन्हें ध्यान भटकाने के लिए मजबूर कर दिया.

रेड्डी ने आरोप लगाया कि नई सरकार सभी मोर्चों पर विफल रही है. अपनी विफलताओं से लोगों का ध्यान हटाने के उद्देश्य से नायडू ने टीटीडी की प्रथाओं के खिलाफ़ झूठ फैलाया. हालांकि, रेड्डी ने मोदी को लिखे अपने पत्र में कहा कि टीटीडी ने अपनी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया है और नायडू के आरोप राजनीति से प्रेरित हैं. नायडू की टिप्पणी से भक्तों के बीच विश्वास की कमी हो सकती है. उन्होंने मोदी से हस्तक्षेप करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि सच्चाई सामने आए.

Tags:    

Similar News