Bangladesh Crisis: पीएम मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, बांग्लादेश के हालातों के बारे में ली जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उन्हें बांग्लादेश में सामने आ रहे हालात के बारे में जानकारी दी गई.

Update: 2024-08-05 16:40 GMT

PM Modi High Level Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीएस) की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उन्हें बांग्लादेश में सामने आ रहे हालात के बारे में जानकारी दी गई. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख रवि सिन्हा और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के निदेशक तपन डेका मौजूद रहे.

15 साल तक बांग्लादेश का नेतृत्व करने के बाद हसीना ने सोमवार को पद छोड़ दिया, जब जुलाई के मध्य में कोटा (आरक्षण) आदेश को लेकर उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और उनके निष्कासन की मांग बढ़ गई. विवादास्पद कोटा प्रणाली ने 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए सिविल सेवा नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया है.

वहीं, देश से उनके बाहर निकलने के बाद बांग्लादेश की सेना ने घोषणा की है कि वह अंतरिम सरकार के गठन में मदद करेगी. हसीना ने इस साल जनवरी में ही मुख्य विपक्षी दल, बेगम खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी द्वारा बहिष्कार किए गए चुनाव में लगातार चौथी बार जीत हासिल की थी.

साल 2009 में जिया के साथ दशकों लंबे सत्ता संघर्ष में जीत हासिल करने के बाद से वह शासन कर रही थीं. भारत ने बांग्लादेश के लिए सभी रेल सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है. रेल मंत्रालय के अनुसार, मैत्री एक्सप्रेस, बंधन एक्सप्रेस और मिताली एक्सप्रेस ने इस साल जुलाई के मध्य में अपनी आखिरी यात्राएं संचालित कीं और तब से बांग्लादेश में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के कारण उन्हें रद्द कर दिया गया है.

Tags:    

Similar News