इंडिगो फ्लाइट में घटी विचित्र घटना, उड़ान से पहले फ्लाइट में मिला खड़ा यात्री

मुंबई एयरपोर्ट से वाराणसी जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में टेक ऑफ होने से कुछ देर पहले चालक दल के सदस्य को पता चला कि एक अतिरिक्त यात्री विमान में चढ़ गया है.

Update: 2024-05-23 17:15 GMT

IndiGo Flight: मुंबई एयरपोर्ट से वाराणसी जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में एक विचित्र घटना घटित हुई. टेक ऑफ होने से कुछ देर पहले फ्लाइट के चालक दल के सदस्य को पता चला कि एक अतिरिक्त यात्री विमान में चढ़ गया है और उसने कन्फर्म सीट ले ली है. विमान में चढ़ने में हुई चूक का पता तब चला, जब फ्लाइट संख्या 6ई 6543 के चालक दल के एक सदस्य ने सुबह लगभग 7 बजकर 50 मिनट पर विमान के उड़ान भरने की तैयारी करते समय फ्लाइट पिछले हिस्से में एक पुरुष यात्री को खड़ा देखा.

एयरपोर्ट पर उतारा गया

इसके बाद स्टैंडबाय यात्री को तुरंत हवाई अड्डे पर उतार दिया गया, जिससे विमान के उड़ान भरने में थोड़ी देरी हुई. इंडिगो ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि विमान के प्रस्थान से पहले त्रुटि को ठीक कर लिया गया था और एयरलाइन बोर्डिंग प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए कदम उठाएगी.

एयरलाइन का बयान

एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि प्रस्थान से पहले ही यह त्रुटि पकड़ी गई थी और स्टैंडबाय यात्री को विमान से उतार दिया गया था. इससे थोड़ी देरी हुई. इंडिगो अपनी परिचालन प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए सभी उपाय करेगी. ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है.

क्या होते हैं स्टैंडबाय यात्री

स्टैंडबाय यात्री चालक दल के सदस्य हो सकते हैं, जो फ्लाइट में खाली पड़ी सीटों पर बैठ जाते हैं. इसके साथ ही स्टैंडबाय ऐसे यात्री भी हो सकते हैं, जो उड़ान के लिए जल्दी या देर से आते हैं और उन्हें स्टैंडबाय पर रखा जाता है.

हवाई यात्रियों में हुई वृद्धि

एक अन्य घटनाक्रम में नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 21 मई को घरेलू हवाई यात्री यातायात के आंकड़े जारी किए. डीजीसीए के अनुसार, इस वर्ष अप्रैल में घरेलू हवाई यात्री यातायात में 3.88 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और यह 1.32 करोड़ यात्रियों तक पहुंच गया है. जबकि, पिछले वर्ष यह 1.28 करोड़ था. गौरतलब है कि इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 60.6 प्रतिशत हो गई है.

Tags:    

Similar News