BJP-RSS एजुकेशन प्रणाली पर नियंत्रण करके शिक्षा माफिया को दे रहे हैं बढ़ावा: कांग्रेस

कांग्रेस ने भाजपा और आरएसएस पर पूरी शिक्षा प्रणाली पर नियंत्रण करके शिक्षा माफिया को बढ़ावा देने का आरोप लगाया.

Update: 2024-07-06 10:11 GMT

NEET Controversy: कांग्रेस ने शनिवार (6 जुलाई) को भाजपा और आरएसएस पर पूरी शिक्षा प्रणाली पर नियंत्रण करके शिक्षा माफिया को बढ़ावा देने का आरोप लगाया. उन्होंने मांग की कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG फिर से आयोजित की जाए और सभी पेपर लीक घोटालों की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में गहन जांच की जाए.

बता दें कि विवादों से घिरे नीट-यूजी 2024 को रद्द करने की बढ़ती मांग के बीच केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को शीर्ष अदालत में कहा था कि बड़े पैमाने पर गोपनीयता के उल्लंघन के सबूत के बिना इसे रद्द करना सही नहीं होगा. क्योंकि इससे लाखों ईमानदार उम्मीदवार गंभीर रूप से संकट में पड़ सकते हैं.

बोला जा रहा है सफेद झूठ: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि नीट-यूजी में कोई पेपर लीक नहीं हुआ है. लाखों युवाओं से यह सफेद झूठ बोला जा रहा है. उनका भविष्य बर्बाद किया जा रहा है. कांग्रेस नेता ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि केवल कुछ स्थानों पर अनियमितताएं या धोखाधड़ी हुई है. लेकिन यह भ्रामक है. उन्होंने दावा किया कि भाजपा-आरएसएस ने पूरी शिक्षा प्रणाली पर नियंत्रण करके शिक्षा माफिया को बढ़ावा दिया है.

NEET-UG का दोबारा आयोजन

खड़गे ने आरोप लगाया कि चाहे एनसीईआरटी की किताबें हों या परीक्षा में लीक, मोदी सरकार हमारी शिक्षा प्रणाली को नष्ट करने पर तुली हुई है. हम अपनी मांग दोहराते हैं कि नीट-यूजी फिर से आयोजित की जानी चाहिए. इसे पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन आयोजित किया जाना चाहिए. सभी पेपर लीक घोटालों की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में गहन जांच की जानी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.

उन्होंने 'एक्स' पर लिखा कि मोदी सरकार अपने कुकर्मों से बच नहीं सकती है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और एनटीए ने अलग-अलग हलफनामे दायर कर उन याचिकाओं का विरोध किया, जिनमें विवादों से घिरी इस परीक्षा को रद्द करने, दोबारा परीक्षा कराने और इसमें शामिल सभी मुद्दों की अदालत की निगरानी में जांच कराने की मांग की गई है.

बता दें कि एनटीए एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) आयोजित करता है.

Tags:    

Similar News