केंद्र सरकार ने नौकरशाही में किया बड़ा फेरबदल, राजेश कुमार डिफेंस तो पुण्य सलिला बनीं हेल्थ सेक्रेट्री

केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर के नौकरशाहों के बड़े फेरबदल की घोषणा की. इसके तहत पुण्य सलिला श्रीवास्तव को नया स्वास्थ्य सचिव तो राजेश कुमार सिंह को नया रक्षा सचिव नियुक्त किया गया है.

Update: 2024-08-16 15:54 GMT

Central Government Bureaucracy Reshuffle: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को शीर्ष स्तर के नौकरशाहों के बड़े फेरबदल की घोषणा की. इसके तहत वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत पुण्य सलिला श्रीवास्तव को नया स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया गया है. वहीं, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत राजेश कुमार सिंह को नया रक्षा सचिव नियुक्त किया गया है.

कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, पुण्य सलिला शुरुआत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) की भूमिका निभाएंगी. इसके बाद 30 सितंबर को अपूर्व चंद्रा के सेवानिवृत्त होने के बाद स्वास्थ्य सचिव का पदभार संभालेंगी.

वहीं, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत राजेश कुमार सिंह को नया रक्षा सचिव नियुक्त किया गया है. वह वर्तमान रक्षा सचिव अरमाने गिरिधर का स्थान लेने से पहले मंत्रालय में ओएसडी की भूमिका निभाएंगे, जो 31 अक्टूबर, 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

वर्तमान अल्पसंख्यक मामलों के सचिव कटिकिथला श्रीनिवास अगले आवास और शहरी मामलों के सचिव होंगे. इसके अतिरिक्त, वरिष्ठ नौकरशाह दीप्ति उमाशंकर को भारत के राष्ट्रपति का नया सचिव नियुक्त किया गया है. वर्तमान वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सचिव का पदभार संभालेंगे. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नागराजू मद्दिराला, जो वर्तमान में कोयला मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं, जोशी की जगह वित्तीय सेवा सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे.

आईएएस अधिकारी मनोज गोविल, जो पहले कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत थे, उनको वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के सचिव के रूप में नई भूमिका में नियुक्त किया गया है. एक अन्य नियुक्ति में वर्तमान में अपने कैडर में कार्यरत आईएएस अधिकारी वंदना गुरनानी को कैबिनेट सचिवालय में सचिव (समन्वय) का पद सौंपा गया है. चंद्रशेखर कुमार, जो पंचायती राज मंत्रालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत थे, अब अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के सचिव की भूमिका निभाएंगे. वह इस पद पर कटिकिथला श्रीनिवास का स्थान लेंगे.

वर्तमान में केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के रूप में कार्यरत आईएएस अधिकारी नीलम शम्मी राव को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का सचिव नियुक्त किया गया है.

Tags:    

Similar News