कांग्रेस ने PM मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की शिकायत कराई दर्ज, अनुराग ठाकुर के भाषण का किया था समर्थन

राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा नेता अनुराग ठाकुर की जाति संबंधी टिप्पणी पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष विशेषाधिकार हनन की शिकायत दर्ज कराई है.

Update: 2024-07-31 10:13 GMT

Breach of Privilege Complaint Against PM Modi: संसद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा नेता अनुराग ठाकुर की जाति संबंधी टिप्पणी पर भारी हंगामे के बाद कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष विशेषाधिकार हनन की शिकायत दर्ज कराई है. कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. क्योंकि उन्होंने ठाकुर के भाषण की प्रशंसा करते हुए इसे 'जरूर सुनना चाहिए' बताया था.

लोकसभा में भाजपा सांसद ठाकुर द्वारा राहुल की जाति पर कटाक्ष करने के बाद जाति जनगणना पर उठे विवाद के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने 30 जुलाई को ठाकुर के एक्स चैनल पर दिए गए भाषण का एक वीडियो शेयर किया. उन्होंने कहा कि मेरे युवा और ऊर्जावान सहयोगी श्री @ianuragthakur का यह भाषण अवश्य सुनना चाहिए. तथ्यों और हास्य का एक आदर्श मिश्रण, जो INDI गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है.

संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन

कांग्रेस ने वीडियो पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मोदी ने ठाकुर के भाषण का वीडियो साझा करते हुए संसदीय विशेषाधिकार के गंभीर उल्लंघन को बढ़ावा दिया है, जिसे पार्टी ने "अत्यधिक अपमानजनक और असंवैधानिक निंदा" माना. 30 जुलाई को लोकसभा सत्र के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री और पांच बार के सांसद अनुराग ठाकुर ने जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर विपक्ष के नेता राहुल गांधी से तीखी बहस की. उन्होंने मजाक उड़ाते हुए कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं, वो गणना की बात करता है.

इस टिप्पणी से सदन में हंगामा मच गया और कुछ विपक्षी सदस्य विरोध जताने के लिए आसन के समक्ष आ गए. वहीं, सपा के अखिलेश यादव ने भी सवाल उठाया कि सदन में कोई किसी व्यक्ति की जाति के बारे में कैसे पूछ सकता है. इस बीच राहुल ने ठाकुर को जवाब देते हुए कहा कि आप जितना चाहें मेरा अपमान कर सकते हैं, ऐसा हर दिन करें. लेकिन यह मत भूलिए कि हम (विपक्ष) यहां (संसद में) जाति जनगणना पर विधेयक पारित कराएंगे.

इसके बाद आसन पर बैठे वरिष्ठ सांसद जगदम्बिका पाल ने कांग्रेस सांसदों को आश्वासन दिया कि टिप्पणियों को कार्यवाही से हटा दिया जाएगा. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि, हालांकि ऑनलाइन अपलोड किए गए वीडियो से हटाई गई टिप्पणियों को संपादित कर दिया जाता है. लेकिन इस बीच संसद टीवी ने इस मामले में असंपादित भाषण अपलोड कर दिया.

कांग्रेस ने मोदी पर ठाकुर के भाषण का असंपादित संस्करण साझा करने पर आपत्ति जताई, जिसमें हटाए गए बयान भी शामिल थे. इसके अलावा, उन्होंने सभी से वीडियो सुनने का आग्रह किया. रमेश ने आरोप लगाया कि यह भारत के संसदीय इतिहास में एक नया और शर्मनाक पतन है. यह भाजपा-आरएसएस और श्री मोदी के गहरे जातिवाद को दर्शाता है.

वहीं, अनुराग ठाकुर की 'जाति' संबंधी टिप्पणी के लिए कांग्रेस द्वारा की गई आलोचना पर भाजपा सांसद संबित पात्रा ने कहा कि आपकी जाति पूछना इतना अपमानजनक क्यों था? राहुल गांधी पत्रकारों, न्यायाधीशों, सैनिकों की जाति पूछते हैं. लेकिन अगर कोई उनकी जाति पूछता है तो उन्हें बुरा लगता है.

Tags:    

Similar News