राहुल गांधी ने कहा- शहीद अग्निवीर के परिवार को नहीं मिला कोई मुआवजा, Compensation और Insurance में होता है फर्क

राहुल गांधी ने एक्स पर वीडियो पोस्ट कर कहा कि शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को अभी तक कोई मुआवजा नहीं मिला है. उनको जो भी पैसा मिला है, वह बीमा कंपनी की तरफ से भुगतान किया गया है.

Update: 2024-07-05 17:46 GMT

Rahul Gandhi on Agniveer Scheme: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो पोस्ट कर कहा कि शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को अभी तक कोई मुआवजा नहीं मिला है. उनको जो भी पैसा मिला है, वह बीमा कंपनी की तरफ से भुगतान किया गया है. ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से शहीद के परिवार को जो सहायता मिलनी चाहिए थी, वह अभी तक नहीं मिली है.

राहुल गांधी ने एक्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि शहीद अग्निवीर अजय कुमार जी के परिवार को आज तक सरकार की ओर से कोई मुआवजा नहीं मिला है. मुआवजे और इंश्योरेंस के पैसे में फर्क होता है. शहीद के परिवार को सिर्फ बीमा कंपनी की ओर से भुगतान किया गया है.

राहुल गांधी ने आगे लिखा कि सरकार की ओर से जो सहायता शहीद अजय कुमार के परिवार को मिलनी चाहिए थी, वो नहीं मिली है. देश के लिए जान देने वाले हर शहीद के परिवार का आदर किया जाना चाहिए, पर मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है. सरकार कुछ भी कहे, यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और मैं इसे उठाता रहूंगा. इंडिया गठबंधन सेना को कभी कमज़ोर नहीं होने देगा.

इससे पहले भी राहुल गांधी एक अन्य वीडियो जारी कर आरोप लगाया था कि राजनाथ सिंह का शहीद अग्निवीर के परिजनों को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा देने का बयान झूठा है. क्योंकि उनके परिवार को ऐसी कोई सहायता नहीं मिली है. उस वीडियो मैसेज में राहुल गांधी ने हर धर्म में सत्य के महत्व पर जोर दिया और राजनाथ सिंह पर देश, उसके सशस्त्र बलों और अग्निवीरों को मुआवजे के बारे में भगवान शिव की तस्वीर के सामने झूठ बोलने का आरोप लगाया. उन्होंने अग्निवीर शहीद अजय कुमार के पिता के बयान का हवाला दिया, जिन्होंने कहा कि सिंह के दावों के बावजूद, उनके परिवार को वादा किया गया मुआवजा नहीं मिला है.

रक्षा मंत्री पर राहुल गांधी के हमले के कुछ ही घंटों बाद भारतीय सेना ने अग्निवीर अजय कुमार को मिलने वाले पारिश्रमिक पर स्पष्टीकरण जारी किया. सेना ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि कुल देय राशि में से अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है. अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार, बाकी कि लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद जारी कर दी जाएगी. कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी.

Tags:    

Similar News