कोर्ट ने दी सीबीआई को CM अरविंद केजरीवाल की 3 दिन की कस्टडी

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल को सीबीआई ने गिरफ्तार कर 5 दिन की कस्टडी की मांग की थी. हालांकि, कोर्ट ने जांच एजेंसी को केजरीवाल की 3 दिन की हिरासत दे दी है.

Update: 2024-06-26 04:29 GMT

Delhi Liquor Policy Scam: राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तीन दिन की हिरासत दे दी है. इससे पहले कोर्ट में सीबीआई ने ये जानकारी दी है कि उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि मंगलवार को सीबीआई ने तिहाड़ जेल में जाकर अरविन्द केजरीवाल से पूछताछ की थी.

इसके बाद बुधवार को सीबीआई ने कोर्ट से अरविन्द केजरीवाल की कस्टडी लेने की मांग की थी. सीबीआई ने कथित शराब घोटाले में पूछताछ के लिए 5 दिन की रिमांड मांगी थी. इस बीच केजरीवाल ने अदालत से कहा कि उनकी शुगर डाउन हो रही है, इसलिए उन्हें चाय बिस्कुट खाने की इजाजत दी जाए. जिसके बाद अदालत ने उन्हें इजाजत देते हुए चाय बिस्कुट उपलब्ध कराये. इस बीच अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद आर्डर 4:30 बजे के लिए रिज़र्व रख लिया था. 

सुप्रीम कोर्ट से वापस ली याचिका 

इस बीच अरविन्द केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी याचिका वापस ले ली है, जो दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा केजरीवाल की जमानत पर स्टे लगाने के विरोध में थी. सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट को बताया कि वो सुप्रीम कोर्ट में लम्बित अपनी याचिका को वापस ले रहे है. इस याचिका में उन्होंने 21 जून के हाईकोर्ट के आदेश( जमानत पर रोक)को चुनौती दी थी. क्योंकि कल हाई कोर्ट का ज़मानत पर रोक जारी रहने का आदेश आ चुका है. इसके लिए वो संशोधित याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करेगे.

 

राऊज एवेन्यू कोर्ट के अंदर अभी तक क्या क्या हुआ

केजरीवाल के वकील: हमें मीडिया से अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बारे में पता चला. हम मांग करते हैं को सीबीआई द्वारा दाखिल रिमांड अर्जी की कॉपी हमें भी दी जाए.

केजरीवाल की ओर से वकील विक्रम चौधरी विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये पेश हो रहे है

केजरीवाल के वकील: जिस तरह से सीबीआई ने गिरफ्तारी की है.वो चिंता का विषय और संविधान के अनुच्छेद 21 के खिलाफ है.

सीबीआई के वकील: केजरीवाल के वकील के आरोप गलत हैं. खुद आम आदमी पार्टी ने पॉलिसी डॉक्यूमेंट तैयार किए, वही नीति इन्होंने लागू की. ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि हर बार जांच एजेंसी पर आरोप लगाया जाता है, और इस परीक्षा को हम पर करते हैं.

सीबीआई: सीबीआई के लिए कोई बाध्यता नहीं कि वो पूछताछ से पहले केजरीवाल के वकीलों को सूचित करे. हमने कोर्ट से इसकी अनुमति ली थी.

सीबीआई ने केजरीवाल की हिरासत मांगी

सीबीआई: केजरीवाल न्यायिक हिरासत में थे. इसलिए हमने केजरीवाल को अब तक गिरफ्तार नहीं किया था.

केजरीवाल के वकील: अदालत को केजरीवाल की गिरफ्तारी की अनुमति नहीं देनी चाहिए. इस केस में कोई मेरिट नहीं है.

केजरीवाल के वकील: सीबीआई के एप्लीकेशन पर पहले हमें नोटिस देकर जवाब देने का समय दीजिए. अगर केजरीवाल की गिरफ्तारी का आदेश दिया जाता है तो मेरे संवैधानिक अधिकारों का हनन होगा.

सीबीआई: हमें केजरीवाल को हिरासत में ले जाकर पूछताछ करने की इजाजत दी जाए. गिरफ्तारी के आधार इसके बाद तैयार करेंगे.

इस बीच आम आदमी पार्टी ने सीबीआई की कार्रवाई को बीजेपी की साजिश करार दिया है. आप के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली है कि अब जब ये पूरी उम्मीद नज़र आ रही है कि ईडी के मामले में सुप्रीम कोर्ट अरविन्द केजरीवाल को जमानत दे सकता है, तो इस बीच बीजेपी ने साजिश रचते हुए केजरीवाल के खिलाफ झूठा मुकदमा तैयार कर उन्हें गिरफ्तार करने की तयारी कर ली है. जुर्म अत्याचार और ज्यादती की इन्तेहा हो गया है. पूरा देश देख रहा है बीजेपी की ज्यादती को. अत्याचार और अन्याय. पूरा देश इस झूठे मुकदमे के खिलाफ केजरीवाल के साथ खड़ा होगा. ये कार्रवाई केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को खत्म करने के लिए की जा रही है. आइये हम सब मिलकर इसके खिलाफ आवाज उठाये.

Tags:    

Similar News