जम्मू-कश्मीर और हरियाणा को लेकर चुनाव की घोषणा, जानें वोटिंग और मतगणना की डेट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर कार्यक्रम की घोषणा कर दी है.

Update: 2024-08-16 11:08 GMT

Jammu-Kashmir and Haryana Assembly Elections: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इसके तहत जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा. वहीं, हरियाणा में एक ही चरण यानी कि 1 अक्तूबर को वोट डाले जाएंगे. दोनों ही राज्यों के लिए वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी.

बता दें कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद साल 2019 में केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे. पूर्ववर्ती राज्य में साल 2014 में 87 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए थे. उस समय मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीती थीं. जबकि भाजपा ने 25 सीटें जीतकर सबको चौंका दिया था.

वहीं, तत्कालीन सत्तारूढ़ नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को 15 सीटें मिली थीं. जबकि कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं. पीडीपी और भाजपा ने 2015 में सईद के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाया था. सईद की मृत्यु के बाद उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती मुख्यमंत्री बनीं. लेकिन 2018 में भाजपा द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद सरकार गिर गई.

इसके बाद राज्यपाल ने विधानसभा भंग कर दी और तत्कालीन राज्य राष्ट्रपति शासन के अधीन आ गया. साल 2019 में J&K से उसका विशेष दर्जा छीन लिया गया. पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले को बरकरार रखा था और चुनाव आयोग को 30 सितंबर से पहले चुनाव कराने का आदेश दिया था.

हरियाणा

वहीं, साल 2014 में भाजपा ने राज्य में जीत दर्ज की थी, जिसने भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में एक दशक लंबे कांग्रेस शासन को समाप्त कर दिया था. 2019 के चुनावों में, भाजपा ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ गठबंधन करके सत्ता में वापसी की और मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार मुख्यमंत्री बने. लेकिन इस साल मार्च में खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और नायब सिंह सैनी ने सीएम का पद संभाला. भाजपा ने दुष्यंत चौटाला की JJP के साथ अपना गठबंधन भी खत्म कर दिया.

Tags:    

Similar News