चुनाव आते ही भारत में EVM पर शोर, जानें- अमेरिका से कैसे है अलग

ईवीएम में छेड़छाड़ की कथित आशंका पर बहस जारी है, यहां भारत में ईवीएम की स्थिति और अमेरिकी समकक्षों पर एक नजर डाली गई है।

Update: 2024-10-21 01:35 GMT

EVM News:  हरियाणा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की चौंकाने वाली हार और उसके बाद ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों ने मतदान उपकरण में छेड़छाड़ की कथित संवेदनशीलता पर बहस को फिर से शुरू कर दिया है। जबकि अमेरिका में भी इसी तरह की चिंताएँ जताई गई हैं, जहाँ अब अपने अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए मतदान हो रहा है, यहाँ दोनों लोकतंत्रों में उपकरणों पर तुलनात्मक नज़र डाली गई है, जहाँ चुनावों का दौर ज़ोरों पर है।

ईवीएम क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन या ईवीएम मतदान और मतपत्रों की गिनती को सुविधाजनक बनाने के लिए डिजिटल साधनों का उपयोग करती है। ईवीएम मतदान पद्धति को कागज़ के मतपत्रों के मुकाबले तेज़ और परेशानी रहित विकल्प माना जाता है।भारत और अमेरिका में कौन सी ई-वोटिंग प्रणालियां प्रयुक्त की जाती हैं?

भारत

भारत, जिसने 1990 के दशक के उत्तरार्ध से चरणबद्ध तरीके से अपने मतपत्रों में ई.वी.एम. का प्रयोग शुरू किया था, अब पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक मतदान पर आ गया है।

अमेरिका

अमेरिकी राज्य चुनावों में पेपर बैलेट, मेल-इन वोटिंग और ई-वोटिंग प्रणाली का संयोजन उपयोग करते हैं।ई-वोटिंग विभिन्न तरीकों से संचालित की जाती है, जिसमें डायरेक्ट रिकॉर्डिंग इलेक्ट्रॉनिक (डीआरई) प्रणाली, ऑप्टिकल स्कैन वोटिंग (या ऑप्टिकल स्कैन पेपर बैलट प्रणाली), बैलट मार्किंग डिवाइस और पंच कार्ड बैलट शामिल हैं।

अमेरिका में कौन सी ई.वी.एम. का इस्तेमाल

अमेरिका में प्रयुक्त ई.वी.एम. के प्रकार, राज्य-दर-राज्य और यहां तक कि काउंटी-दर-काउंटी भिन्न-भिन्न होते हैं।अमेरिका में प्रयुक्त सबसे प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग प्रणालियां बैलट मार्किंग डिवाइसेस और डीआरई हैं, जबकि कुछ राज्यों में ऑप्टिकल स्कैन वोटिंग मशीनों को अभी भी प्राथमिकता दी जाती है।मतपत्र अंकन उपकरण: ये उपकरण मतदाता को उपलब्ध विकल्पों में से अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करने की अनुमति देते हैं और उसके बाद उस विकल्प को कागज के एक शीट पर प्रिंट कर देते हैं।

इस पेपर को ऑप्टिकल स्कैनर में जमा किया जा सकता है ताकि इसे सारणीबद्ध किया जा सके। इन उपकरणों में आमतौर पर एक टच स्क्रीन या एक नियंत्रक होता है जिससे किसी की पसंद का उम्मीदवार चुना जा सकता है। कुछ मशीनों में विकलांग मतदाताओं के लिए आवाज़ से निर्देश और ब्रेल भी होते हैं। यह तरीका सबसे सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इससे कागज़ का निशान छूट जाता है।

DRE EVM: ये मशीनें पूरी तरह से डिजिटल प्रकृति की होती हैं। बैलट मार्किंग डिवाइस की तरह, इनमें भी टच, बटन या डायल फीचर वाली स्क्रीन होती है। हालाँकि सभी DRE सिस्टम में वोटर वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) मशीन नहीं होती है। इसका मतलब है कि वोट सीधे कंप्यूटर की मेमोरी में दर्ज हो जाते हैं। वोट आमतौर पर मेमोरी कार्ट्रिज, डिस्केट या स्मार्ट कार्ड के ज़रिए DRE में स्टोर किए जाते हैं। कई DRE (उनके भारतीय चचेरे भाई की तरह) VVPAT प्रिंटर के साथ आते हैं।

अमेरिका के 50 राज्यों में से कम से कम 27 राज्य मतदान के लिए DRE प्रकार की EVM का उपयोग करते हैं। 27 में से 15 राज्य पेपर ऑडिट ट्रेल्स का उपयोग करते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में विवाद के बाद 2000 में मतदान पद्धति की समीक्षा के बाद DRE मतदान पद्धति की शुरुआत की गई थी।ऑप्टिकल स्कैन वोटिंग मशीनें: ये मशीनें मानकीकृत टेस्ट स्कोरिंग मशीनों से मिलती-जुलती हैं, जहाँ मतदाता अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम के सामने मतपत्र पर एक बुलबुला या आयत भर सकता है। एक ऑप्टिकल स्कैनर चिह्नित पेपर मतपत्रों को पढ़ता है और परिणामों का मिलान करता है।

कुछ राज्यों में हाइब्रिड वोटिंग सिस्टम हैं जो ऐसी मशीनें हैं जो दो वोटिंग मशीनों को एक इकाई में जोड़ती हैं। हाइब्रिड ऑप्टिकल स्कैन और बैलट मार्किंग डिवाइस, हाइब्रिड ऑप्टिकल स्कैन और DREs और हाइब्रिड बैलट मार्किंग डिवाइस और टेबुलेटर ऐसे हाइब्रिड EVM के कुछ उदाहरण हैं।

भारत किस प्रकार की ईवीएम का उपयोग 

इसे ईसीआई-ईवीएम भी कहा जाता है, भारतीय ईवीएम वोटिंग मशीन की डीआरई श्रेणी के अंतर्गत आती है। भारत वर्तमान में ईवीएम और वीवीपीएटी के एम3 मॉडल का उपयोग कर रहा है।यह तीन भागों से बना है: नियंत्रण इकाई, मतदान इकाई और वी.वी.पी.ए.टी.भारतीय ईवीएम एक स्टैंडअलोन यूनिट है जो पावर पैक और बैटरी पर चलती है और किसी बाहरी स्रोत से जुड़ी नहीं होती है। ईसीआई-ईवीएम 2,000 वोट तक रिकॉर्ड कर सकती है, लेकिन प्रति यूनिट 1,500 वोट की सीमा तय की गई है।

चुनाव आयोग का कहना है कि भारतीय ईवीएम कागजी मतपत्रों की तुलना में अधिक कुशल और सटीक है, क्योंकि यह अस्पष्ट या अनुचित रूप से चिह्नित (स्टैम्प्ड) कागजी मतपत्रों के कारण अवैध मतों की संभावना को समाप्त कर देता है, मतगणना का समय कम कर देता है और यह सुनिश्चित करता है कि वोट केवल एक ही उम्मीदवार के लिए पंजीकृत हो।

भारतीय ईवीएम पर मतदान कैसे होता है?

जब कोई मतदाता अपने पसंदीदा उम्मीदवार के सीरियल नंबर, नाम और चुनाव चिन्ह के सामने बैलेटिंग यूनिट पर नीला बटन दबाता है, तो उम्मीदवार के बटन के सामने लगी एलईडी लाइट लाल हो जाती है। उसके बाद VVPAT एक पर्ची प्रिंट करता है जिस पर चुने गए उम्मीदवार का सीरियल नंबर, नाम और चिन्ह होता है। यह पर्ची 7 सेकंड के लिए दिखाई देती है और फिर इसे काटकर VVPAT के सीलबंद ड्रॉप बॉक्स में रख दिया जाता है। कंट्रोल यूनिट से एक तेज़ बीप की आवाज़ यह पुष्टि करती है कि वोट रजिस्टर हो गया है।

क्या ईवीएम को हैक किया जा सकता है?

ई.वी.एम. की कथित कमजोरियों पर चिंताएं व्यक्त की गई हैं, हालांकि भारत और अमेरिका दोनों ही देशों में अधिकारी यह दावा करते रहे हैं कि ये उपकरण हैक-प्रूफ हैं।दोनों देशों में आरोपों और षड्यंत्र के सिद्धांतों के बावजूद, यह साबित करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है कि वोटों को बदलने के लिए ईवीएम को हैक किया जा सकता है।

अमेरिका में 'जोखिम' चिन्हित

2020 की एक रिपोर्ट में, मतदान प्रणाली और चुनावों में विशेषज्ञता रखने वाले 10 साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की एक टीम ने एनबीसी न्यूज को बताया कि 2019 में, उन्होंने पाया कि स्विंग राज्यों सहित 10 राज्यों में कम से कम 35 मतदान प्रणालियाँ इंटरनेट से जुड़ी थीं।विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि ईवीएम को ऑनलाइन करने के लिए डिजाइन नहीं किया गया है, लेकिन "कई राज्यों में बड़ी मतदान प्रणालियां ऑनलाइन हो जाती हैं, जिससे मतदान प्रक्रिया जोखिम में पड़ जाती है।"

चुनाव सुरक्षा वकालत समूह नेशनल इलेक्शन डिफेंस कोलिशन के वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार केविन स्कोग्लुंड के नेतृत्व वाली टीम ने पाया कि कुछ प्रणालियाँ एक साल से ऑनलाइन हैं।इन राज्यों में विस्कॉन्सिन के नौ, मिशिगन के चार और फ्लोरिडा के सात देश शामिल हैं।स्कोग्लुंड और उनकी टीम ने यह पता लगाने के लिए इंटरनेट पर खोजबीन की कि क्या केंद्रीय कंप्यूटर, जो मतदान मशीनों को प्रोग्राम करते हैं और निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर मतदान प्रक्रिया को संचालित करते हैं, ऑनलाइन हैं।

फायरवॉल, सुरक्षा सुविधाएं कितनी मजबूत ?

तीन प्रमुख ईवीएम उत्पादक कंपनियों, इलेक्शन सिस्टम्स एंड सॉफ्टवेयर, डोमिनियन वोटिंग सिस्टम्स और हार्ट इंटरसिविक ने भी एनबीसी न्यूज को बताया कि वे अपने कुछ टैबुलेटर और स्कैनर में मोडेम लगाते हैं ताकि “अनौपचारिक” मतदान परिणामों को जनता तक तेजी से पहुंचाया जा सके। दिक्कत यह है कि ये मोडेम सेल फोन नेटवर्क से जुड़ते हैं जो इंटरनेट से जुड़े होते हैं।

जबकि इलेक्शन सिस्टम्स एंड सॉफ्टवेयर का दावा है कि उसके कंप्यूटर फायरवॉल से सुरक्षित हैं और "सार्वजनिक इंटरनेट" पर नहीं हैं, स्कोग्लुंड और प्रिंसटन के कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर एंड्रयू एप्पल का कहना है कि इन फायरवॉल को हैकर्स द्वारा तोड़ा जा सकता है।

जॉर्जिया की चुनाव प्रक्रियाओं से संबंधित मुकदमे के लिए तैयार की गई एक विशेषज्ञ रिपोर्ट में, मिशिगन विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर जे एलेक्स हल्डरमैन ने 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में जॉर्जिया में इस्तेमाल की गई वोटिंग मशीनों की टच स्क्रीन में "कई गंभीर सुरक्षा खामियाँ" बताईं। इन मशीनों का निर्माण डोमिनियन वोटिंग सिस्टम द्वारा किया गया था।

हैल्डरमैन ने कहा कि मशीनों में "भेद्यता" किसी को "दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की अनुमति दे सकती है, या तो अस्थायी भौतिक पहुंच के साथ या चुनाव प्रबंधन प्रणालियों से दूरस्थ रूप से" "मतदाताओं के वोटों को बदलने के लिए, जबकि राज्य द्वारा अपनाई गई सभी प्रक्रियात्मक सुरक्षा को नष्ट कर सकती है।"हालाँकि, संघीय साइबर सुरक्षा अधिकारियों ने पुष्टि की है कि 2020 के चुनावों में ऐसी किसी सुरक्षा कमजोरियों का फायदा नहीं उठाया गया है।विशेषज्ञों का कहना है कि इन मशीनों का सबसे चिंताजनक पहलू ऑडिट प्रणाली का अभाव है।

क्या भारतीय ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है?

यद्यपि भारत में विपक्ष यह आरोप लगाता रहा है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है और की भी गई है, फिर भी चुनाव आयोग अपने इस कथन पर दृढ़ता से कायम है कि मशीन छेड़छाड़-रहित है।विपक्ष यह मांग कर रहा है कि मतदान प्रक्रिया को सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से मुक्त किया जाए तथा मतदाता को अपनी वीवीपैट पर्ची को मतपेटी में डालने की अनुमति दी जाए।

हालांकि, सर्वोच्च न्यायालय ने 26 अप्रैल को अपने फैसले में ईवीएम मतदान प्रणाली को बरकरार रखा, जबकि वीवीपीएटी के माध्यम से वोटों का 100 प्रतिशत सत्यापन करने से इनकार कर दिया।उत्तर प्रदेश में मायावती से लेकर उत्तराखंड में हरीश रावत और दिल्ली में अरविंद केजरीवाल तक, कई पार्टियों ने पिछले कुछ सालों में ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है, लेकिन हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की आश्चर्यजनक हार के बाद इस आरोप ने जोर पकड़ लिया है। 8 अक्टूबर को मतगणना के दौरान ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए पार्टी ने चुनाव आयोग से कहा है कि मतगणना के दिन ज़्यादातर मशीनों की बैटरी 99 प्रतिशत चार्ज थी।एग्जिट पोल ने कांग्रेस के पक्ष में फैसला दिया था।हालांकि, चुनाव आयोग ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा है कि ईवीएम “100 प्रतिशत फूलप्रूफ” हैं।

चुनाव आयोग ईवीएम की वकालत क्यों करता है?

चुनाव आयोग का दावा है कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से उसके तकनीकी विशेषज्ञ समिति द्वारा डिजाइन की गई ईवीएम, मतदान केंद्रों पर लगाई जाने वाली बैटरी से चलने वाली स्टैंडअलोन मशीनें हैं, जो कैलकुलेटर की तरह काम करती हैं और सीधे वोट दर्ज करती हैं।चुनाव आयोग का कहना है कि ईवीएम इकाई में मतदान संख्या के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती, क्योंकि यह किसी भी तार या वायरलेस बाहरी स्रोत से जुड़ी नहीं है, इसलिए इसे दूर से एक्सेस नहीं किया जा सकता और न ही इसे हैक किया जा सकता है।चुनाव आयोग का कहना है कि मशीनों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यदि कोई छेड़छाड़ पाई जाती है तो वे 'सुरक्षा मोड' में चली जाएंगी और उसके बाद उन्हें निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

बैटरी से चलने वाली ये मशीनें न तो इंटरनेट से कनेक्ट हो सकती हैं और न ही इनमें ब्लूटूथ या वाई-फाई जैसी कनेक्टिविटी सुविधाएं हैं, जिससे इन्हें हैक किए जाने का खतरा रहता है।विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय ईवीएम को अधिक विश्वसनीय बनाने वाली बात है इसका एक बार प्रोग्राम किया जा सकने वाला या मास्क्ड माइक्रोचिप, जिसे दोबारा लिखा या पुनः प्रोग्राम नहीं किया जा सकता।उनका कहना है कि इसकी तुलना में, कई देश जेनेरिक चिप्स का उपयोग करते हैं, जिन्हें प्रत्येक मतदान के बाद पुनः प्रोग्राम किया जाता है और इस प्रकार उनमें छेड़छाड़ की सम्भावना बनी रहती है।

Tags:    

Similar News