कोलकाता के डॉक्टरों के समर्थन में देशभर के डॉक्टरों ने किया हड़ताल का आह्वान

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या के विरोध में जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर बैठे हैं, FAIMA ने जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में सोमवार को हड़ताल की घोषणा की है

Update: 2024-10-13 16:36 GMT

Resident Doctors On Strike :  कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के मामले में डॉक्टरों का प्रदर्शन अभी ख़त्म नहीं हुआ है. कोलकाता में डॉक्टरों का प्रदर्शन चल रहा है. अब इस कड़ी में एक बार फिर से देश भर के डॉक्टर एक जुट होने जा रहे हैं. सोमवार को फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन ( FAIMA ) ने देश भर के रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल की घोषणा की है.


शनिवार को FAIMA की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया. हालांकि, संस्था ने सभी RDA से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि आपातकालीन सेवाएं 24/7 चालू रहें. FAIMA ने कहा है कि वह पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टरों के साथ पूरी तरह से एकजुट है.
FAIMA की तरफ से एक संदेश में कहा गया है कि "विस्तृत विचार-विमर्श के बाद हमने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि अब राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट होने का समय आ गया है. हमने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को पिछले पत्र में आंदोलन को आगे बढ़ाने का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन कोई संतोषजनक कार्रवाई नहीं हुई, जिससे हमें मजबूरन देश भर के सभी आरडीए और मेडिकल एसोसिएशनों से अनुरोध करना पड़ा कि वे सोमवार से देश भर में वैकल्पिक सेवाएं बंद करने के हमारे आह्वान में हमारा साथ दें."
यह खुला पत्र राष्ट्रीय चिकित्सा संघों, राज्य रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशनों (आरडीए) तथा विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशनों (आरडीए) को संबोधित किया गया था.
पत्र में कहा गया है कि "हालांकि, हम सभी आरडीए और एसोसिएशनों से अनुरोध करते हैं कि वे आपातकालीन सुविधाएं 24x7 खुली रखें, क्योंकि जिन मरीजों को हमारी तत्काल सेवा की आवश्यकता है, उन्हें परेशानी नहीं होनी चाहिए."
आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में मृत महिला चिकित्सक के लिए न्याय की मांग के अलावा अन्य मुद्दों को लेकर जूनियर डॉक्टर पांच अक्टूबर से आमरण अनशन पर हैं।
उपवास के कारण स्वास्थ्य बिगड़ने पर तीन डॉक्टरों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


Tags:    

Similar News