बांग्लादेश हालात पर विदेश मंत्री का राज्यसभा में बयान, बताया शेख हसीना को किन परिस्थितियों में भारत आने की दी गई अनुमति

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा को जानकारी दी कि किन परिस्थितियों में बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को कम समय में भारत आने की अनुमति दी गई.

Update: 2024-08-06 10:57 GMT

Foreign Minister S Jaishankar Statement: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को शेख हसीना की भारत में मौजूदगी की पहली आधिकारिक पुष्टि की और उन परिस्थितियों का ब्यौरा दिया, जिसके तहत बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को बड़े पैमाने पर विरोध और हिंसा के बाद इस्तीफा देने के बाद कम समय में आने की अनुमति दी गई.

जयशंकर ने राज्यसभा को बताया कि 4 अगस्त को पुलिस पर हमले तेज हो गए. शासन और अल्पसंख्यकों से जुड़े व्यक्तियों की संपत्तियों को निशाना बनाया गया. 5 अगस्त को कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में एकत्र हुए. हमारी समझ से शेख हसीना ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक के बाद इस्तीफा देने का फैसला किया. बहुत कम समय में शेख हसीना ने भारत आने की अनुमति मांगी. हमें बांग्लादेश के अधिकारियों से उड़ान की मंजूरी के लिए एक ही समय में अनुरोध प्राप्त हुआ.

जयशंकर ने बांग्लादेश के घटनाक्रम से उच्च सदन को अवगत कराने के लिए बयान दिया और सभी दलों से समर्थन मांगा. अपनी सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध के बाद बांग्लादेश से भागने के बाद शेख हसीना का विमान सोमवार शाम को दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पर उतरा. हसीना बांग्लादेश वायु सेना के सी-130जे सैन्य परिवहन विमान से भारत पहुंचीं. उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच एक अनिर्दिष्ट स्थान पर ले जाया गया है. उनके इस्तीफे की घोषणा बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने की, जिन्होंने अंतरिम सरकार के गठन की भी घोषणा की.

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और भारत आने के एक दिन बाद वहां का भविष्य अनिश्चित बना हुआ है. रिपोर्ट बताती हैं कि वह यूनाइटेड किंगडम में शरण मांगेंगी. वहीं, बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मंगलवार को संसद को भंग कर दिया, जो प्रदर्शनकारी छात्रों की एक प्रमुख मांग थी. इसके अलावा बांग्लादेश के प्रमुख पुलिस संघ ने कहा कि उसके सदस्य हड़ताल पर जा रहे हैं. पुलिस संघ ने एक बयान में कहा कि हड़ताल तब तक जारी रहेगी, जब तक पुलिस के हर सदस्य की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं हो जाती.

वहीं, छात्र प्रदर्शनकारियों ने घोषणा की कि नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस फेसबुक पर जारी वीडियो में प्रस्तावित अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार होंगे. मुहम्मद यूनुस एक प्रतिष्ठित सामाजिक उद्यमी, बैंकर, अर्थशास्त्री और नागरिक समाज के नेता हैं. वे साल 2006 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हुए, जब उन्हें और ग्रामीण बैंक को माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस में उनके अग्रणी कार्य के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिला.

केंद्र सरकार ने बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर चर्चा के लिए मंगलवार को सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई. बैठक के दौरान केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विभिन्न पार्टी नेताओं को जानकारी दी. बैठक के बाद एस जयशंकर ने कहा कि वह बैठक के दौरान दिए गए सर्वसम्मत समर्थन और समझ की सराहना करते हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मामले पर विचार करने के लिए सोमवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक बुलाई थी.

बांग्लादेश में 12 हजार भारतीय

बता दें कि 12 हजार भारतीय अभी भी बांग्लादेश में हैं. सर्वदलीय बैठक के दौरान पार्टी नेताओं को बताया गया कि 20,000 में से 8,000 भारतीय नागरिक बांग्लादेश से लौट आए हैं. हालांकि, 12,000 भारतीय अभी भी वहां हैं. विदेश मंत्री जयशंकर ने बैठक में बताया कि भारत सरकार भारतीय नागरिकों के संपर्क में है और वहां उच्चायोग काम करना जारी रखे हुए है. भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर हाई अलर्ट पर है.

कोलकाता पहुंचे बीएसएफ डीजी

बीएसएफ के डीजी दलजीत सिंह चौधरी सोमवार को कोलकाता पहुंचे और उन्होंने मौजूदा स्थिति का आकलन किया. उन्होंने बीएसएफ की पूर्वी कमान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की. वे पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में स्थित बेनापोल-पेट्रापोल भारत बांग्लादेश भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा का भी निरीक्षण करेंगे.

विश्व बैंक करेगा लोन का आकलन

वहीं, विश्व बैंक ने सोमवार को कहा कि वह पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़कर भाग जाने के बाद बांग्लादेश में हुई घटनाओं के अपने लोन कार्यक्रम पर प्रभाव का आकलन कर रहा है. बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि हम बांग्लादेश में हाल के हफ्तों में हुई हिंसा और दुखद जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त करते हैं और एक त्वरित और शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद करते हैं. हम विश्व बैंक समूह के कार्यक्रम पर उभरती स्थिति के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं और बांग्लादेश के लोगों की विकास आकांक्षाओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

बांग्लादेश के सेना प्रमुख प्रदर्शनकारियों से मिलेंगे

बांग्लादेश के सेना प्रमुख वाकर-उज़-ज़मान छात्र विरोध नेताओं से मिलेंगे. क्योंकि, देश नई सरकार के गठन का इंतज़ार कर रहा है. इस बीच, छात्र विरोध आयोजकों ने कहा कि वे सेना के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन नहीं करेंगे. छात्र आंदोलन के प्रमुख आयोजकों में से एक नाहिद इस्लाम ने कहा कि हमने जिस सरकार की सिफारिश की है. इसके अलावा कोई भी सरकार स्वीकार नहीं की जाएगी. हम सेना द्वारा समर्थित या सेना के नेतृत्व वाली किसी भी सरकार को स्वीकार नहीं करेंगे. बांग्लादेश में मंदिरों पर हमला इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र पर हमला किया गया और उसमें आग लगा दी गई.

Tags:    

Similar News