इरेडा नेपाल में 900 मेगावाट की हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट में करेगी 290 करोड़ रुपये का निवेश

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने नेपाल में 900 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना में निवेश करने का निर्णय लिया है.

Update: 2024-07-17 15:46 GMT

IREDA Invest Nepal Hydroelectric Project: भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने नेपाल में 900 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना में निवेश करने का निर्णय लिया है. लगभग 290 करोड़ रुपये के निवेश से इरेडा को जीएमआर अपर करनाली हाइड्रो पावर लिमिटेड, नेपाल और करनाली ट्रांसमिशन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, नेपाल में 10% तक की हिस्सेदारी मिल जाएगी.

एसजेवीएन लिमिटेड के सहयोग से इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य नेपाल में 900 मेगावाट की अपर करनाली जलविद्युत परियोजना की स्थापना में सहायता करना है. यह परियोजना भारत सरकार और अन्य नियामक प्राधिकरणों से अनुमोदन के तहत है.

इरेडा के निदेशक मंडल ने अपनी बैठक में इस इक्विटी निवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इरेडा के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास ने कहा कि यह रणनीतिक निवेश अक्षय ऊर्जा अवसंरचना के विस्तार और इस क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है. 900 मेगावाट की यह परियोजना नेपाल में जलविद्युत क्षमता का दोहन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो क्षेत्रीय ऊर्जा सुरक्षा और सतत विकास में योगदान देगा.

उन्होंने कहा कि जीएमआर और नेपाल विद्युत प्राधिकरण, नेपाल सरकार, मेसर्स जीएमआर अपर करनाली हाइड्रो पावर लिमिटेड, नेपाल में मौजूदा शेयरधारक हैं. परियोजना में इरेडा और एसजेवीएन लिमिटेड को शामिल करना अक्षय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने और ऊर्जा स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक मजबूत क्षेत्रीय सहयोग को दिखाता है.

Tags:    

Similar News