जैसे लगता है बोझ से दबा जा रहा हूं, बालमन लेकिन सवाल और चिंता गंभीर

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित बच्चे भी अपने नज़दीकी अस्पताल या मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से मुफ़्त परामर्श का लाभ उठा सकते हैं।"

Update: 2024-08-29 03:36 GMT
भारत भर में छात्रों का मानसिक स्वास्थ्य एक बड़े पैमाने पर उपेक्षित क्षेत्र बना हुआ है: तस्वीरें: iStock

पिछले साल 23 नवंबर को बाल अधिकार संसद के दौरान कर्नाटक के करीब 60 छात्र अपने मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विधान सौधा (विधान सौधा की भव्य इमारत जो राज्य विधानमंडल की सीट है) में आए थे। दक्षिणी राज्य के वंचित बच्चों के साथ काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन चाइल्ड राइट्स ट्रस्ट ने इस बैठक का आयोजन किया था।

यह एक वार्षिक कार्यक्रम है, लेकिन कोरोनावायरस महामारी और अन्य बाधाओं के कारण, यह कार्यक्रम पांच साल के अंतराल के बाद 2023 में आयोजित किया गया। ज़्यादातर ग्रामीण इलाकों से आए छात्रों ने एक ऐसा प्रासंगिक विषय उठाया, जिस पर पहले कभी राजनेताओं के साथ चर्चा नहीं हुई। बच्चे चाहते थे कि "उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जाए और उसका ध्यान रखा जाए"।उन्होंने स्कूल परामर्शदाताओं की नियुक्ति की आवश्यकता पर बल दिया, ताकि उन्हें अपनी समस्याओं से निपटने में मदद मिल सके, जिनमें शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने का दबाव भी शामिल है।

आठ महीने बाद मिला जवाब
करीब आठ महीने बाद जुलाई में अधिकारियों ने जवाब दिया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आयुक्त डी रणदीप ने 12 जुलाई को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रमुख सचिव को एक पत्र लिखा, जिसमें कहा गया, "हाई स्कूल और कॉलेज के छात्र जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम और तालुक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत तालुक और जिला अस्पतालों में परामर्शदाताओं और डॉक्टरों से परामर्श का लाभ उठा सकते हैं, जो सभी जिलों और बृहत महानगर पालिका (बीबीएमपी) में मंगलवार और शुक्रवार को लागू किए जाते हैं। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित बच्चे भी अपने नजदीकी अस्पताल या मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से निःशुल्क परामर्श का लाभ उठा सकते हैं।"

कार्यकर्ताओं, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और छात्रों ने सरकार की प्रतिक्रिया का स्वागत किया। हालांकि, उन्होंने आशंका जताई कि क्या छात्र "मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े कलंक के कारण अस्पताल जाने के लिए पर्याप्त सक्रिय होंगे"।

बेंगलुरु के बाल अधिकार कार्यकर्ता नागसिम्हा राव ने कहा, "छात्रों को परिसर में आंतरिक परामर्श सुविधाओं की आवश्यकता है। छात्रों के लिए स्कूल परामर्शदाता आसानी से उपलब्ध होंगे। एक परामर्शदाता छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं या परिस्थितिजन्य चिंताओं में मदद करने के लिए अल्पकालिक परामर्श और संकट हस्तक्षेप प्रदान कर सकता है।"

'छात्रों के लिए कठिन समय'

कर्नाटक की तरह, देश भर में अधिक से अधिक छात्र अपने मानसिक स्वास्थ्य और उस पर ध्यान देने की आवश्यकता के बारे में बात करने लगे हैं।उत्तर प्रदेश के नोएडा की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा मानवी (बदला हुआ नाम) कहती हैं, "आज के समय में छात्र होना आसान नहीं है।" "मुझे अच्छे ग्रेड लाने हैं जो 90 प्रतिशत से कम नहीं होने चाहिए। मुझे अपनी पाठ्येतर गतिविधियों में अच्छा होना चाहिए। मुझे एक ऐसा शौक रखना चाहिए जिसमें मुझे भी उत्कृष्टता हासिल करनी है। क्योंकि मेरे सभी दोस्त जो कुछ भी कर रहे हैं उसमें अच्छा कर रहे हैं। दबाव मुझे हमेशा व्यस्त रखता है। मेरे पास अपने लिए समय नहीं है। मुझे कुछ समय के लिए आराम करने का मौका नहीं मिलता। कभी-कभी, मुझे लगता है कि मेरा बचपन लगभग खत्म हो गया है," मानवी ने कहा।

मानवी सही हैं (कुछ हद तक) क्योंकि विद्यार्थी होना कभी भी आसान नहीं रहा है - यह वह महत्वपूर्ण चरण है जब किसी व्यक्ति की नींव रखी जाती है। यह अवधि (अक्सर) परिभाषित करती है कि व्यक्ति जीवन में आगे क्या बनेगा।

अधिक जागरूकता के साथ ही बड़े होने के दौरान होने वाली परेशानियों और परेशानियों को स्वीकार करना भी अधिक होता है। सोशल मीडिया के आगमन के साथ, जब हर बच्चे (खासकर शहरी इलाकों में) के पास इंटरनेट की सुविधा है, तो चीजें आसान तो हो गई हैं, लेकिन साथ ही जटिल भी हो गई हैं।

बच्चों को क्या परेशानी है?

छात्रों के सामने आने वाली कुछ सामान्य मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों में शैक्षणिक दबाव, अवसाद, चिंता, खान-पान संबंधी विकार, नींद की कमी, आत्महत्या के विचार, व्यसन और सामाजिक दबाव आदि शामिल हैं।फेडरल से बात करने वाले छात्रों ने बताया कि वे अपने डर और चिंताओं को दूसरों के साथ साझा करने में सहज महसूस नहीं करते। अक्सर वे अपने परिवार के सदस्यों से "अपनी वास्तविकताओं को छिपाना" पसंद करते हैं।

"कभी-कभी यह बहुत अकेलापन महसूस कराता है। मैं अपनी पढ़ाई में संघर्ष कर रहा था। मेरे ग्रेड गिर रहे थे। इससे मेरी चिंता बढ़ती जा रही थी। लेकिन मैं किसी से मदद नहीं मांग सकता था। मैंने अपने माता-पिता से कुछ बातें छिपाईं। मुझे लगा कि इससे उनका बोझ और बढ़ जाएगा क्योंकि वे पहले से ही मेरे लिए बहुत कुछ कर रहे थे।

कोलकाता के एक निजी स्कूल की छात्रा दीया (बदला हुआ नाम) ने कहा, "स्कूल में शिक्षक इतने व्यस्त होते थे कि उनसे संपर्क करना संभव नहीं था। मेरे कई दोस्त हैं, लेकिन अपने अंतरंग डर के बारे में बात करना मेरे लिए सहज नहीं था। तभी मुझे अपने स्कूल में एक काउंसलर की जरूरत महसूस हुई।"

टियर-1 और टियर-2 शहरों के कई स्कूलों में काउंसलर हैं। ये आम तौर पर निजी स्कूल होते हैं। फिर भी कई स्कूलों में पूर्णकालिक पेशेवर काउंसलर नहीं होते। स्कूल काउंसलर के बारे में एक बड़ी चिंता यह है कि वे "बच्चों के मुद्दों से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं होते हैं क्योंकि अक्सर स्कूल अपने शिक्षकों में से किसी एक को बच्चों की काउंसलिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप देते हैं"।

परामर्श क्या है और इसके सर्वोत्तम अभ्यास क्या हैं?

बेंगलुरु की प्रमाणित परामर्शदाता और पूर्व स्कूल प्रिंसिपल ललिता बाई ने कहा कि परामर्श (बातचीत) थेरेपी है। "परामर्श का मतलब सलाह देना नहीं है। इसका मतलब है बच्चे की बात सुनना और उसे (शायद एक या दो सवालों के साथ) उस समस्या को हल करने का रास्ता दिखाने की कोशिश करना जिससे वह जूझ रहा है।

"परामर्श का लक्ष्य सांत्वना प्रदान करना है। यह सुरक्षित, गैर-आलोचनात्मक और गैर-आलोचनात्मक वातावरण में किया जाना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परामर्शदाताओं को गोपनीयता बनाए रखने की आवश्यकता है। दुर्भाग्य से, स्कूल परामर्शदाता छात्र द्वारा उनके साथ साझा की गई जानकारी को अन्य शिक्षकों के साथ साझा कर देते हैं। इससे छात्र का विश्वास टूट जाता है। बच्चे के प्रति शिक्षकों का दृष्टिकोण भी बदल जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अक्सर स्कूल शिक्षक ही परामर्श देते हैं," बाई ने कहा, जिन्हें शिक्षाविद् के रूप में 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

विशेषज्ञों का कहना है कि पेशेवर परामर्शदाता का काम (केवल) परामर्श देना है और उसे किसी अन्य क्षमता में बच्चे को नहीं देखना चाहिए। "स्कूलों के प्रबंधन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परिसर में पेशेवर मदद उपलब्ध हो। लेकिन फिर से, परामर्श को सज़ा की तरह नहीं माना जाना चाहिए। शिक्षकों को छात्रों को परामर्शदाता के कमरे में भेजने से बचना चाहिए जब वे नियमों और विनियमों का पालन नहीं करते हैं," चाइल्ड राइट्स ट्रस्ट के कार्यकारी निदेशक वासुदेव शर्मा ने कहा।

कोलकाता की एक क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, "भारत में स्कूल यह समझने में विफल रहे हैं कि छात्रों की भलाई में काउंसलर कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कुछ स्कूलों में सिर्फ़ नाम के लिए काउंसलर हैं। दूसरे अच्छा काम कर रहे हैं। कई स्कूल टीचर्स का ही विस्तार हैं। वे ज़्यादा सलाह देते हैं और बच्चों को डांटते हैं। वे शायद ही सुनते हैं।" उन्होंने कहा कि किशोरों द्वारा सामना किए जाने वाले मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ रही है। "लेकिन कठिनाइयों को दूर करने के लिए बहुत कम कार्रवाई की जाती है।"

मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान देने का समय

भारत में बच्चों में आत्महत्या की प्रवृत्ति में वृद्धि देखी जा रही है, इसलिए छात्रों की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को संबोधित करना उचित हो गया है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में देश में दर्ज 164,033 आत्महत्या के मामलों में से सात प्रतिशत ऐसे हैं जो 18 वर्ष से कम उम्र के हैं। चौंतीस प्रतिशत 18-30 आयु वर्ग के हैं (फिर से जब उनमें से एक बड़ी संख्या अपनी शिक्षा प्राप्त कर रही है)। 2022 में, आत्महत्या के कारण होने वाली 170,924 मौतों में से छह प्रतिशत 18 वर्ष से कम उम्र के हैं और 35 प्रतिशत 18-30 आयु वर्ग के हैं।

2022 में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को एक मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार पैनल का गठन करने, एक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम और वार्षिक योजना तैयार करने, हितधारकों को संवेदनशील बनाने और बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की शीघ्र पहचान और हस्तक्षेप के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का सुझाव दिया।

मंत्रालय द्वारा 3.7 लाख स्कूली बच्चों के बीच किए गए पहले मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण सर्वेक्षण के बाद ये सिफारिशें जारी की गईं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (आईसीएसई) जैसे कई स्कूल बोर्ड छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को सक्रिय रूप से बढ़ावा देते हैं।

भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में कहा गया है कि यह छात्रों के समग्र कल्याण और विकास में उनके मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को पहचानती है। यह शिक्षा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर देती है जिसमें मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना शामिल है।

विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार या स्कूल निकायों द्वारा जारी की गई सिफारिशें और दिशा-निर्देश बहुत मददगार नहीं होंगे, अगर ये "आधे-अधूरे कदम" हैं। "हमें समाज में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़े कलंक के खिलाफ लड़ने की जरूरत है। ऐसा करने और समाज में जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूल सबसे अच्छी जगह हैं। लेकिन आधे-अधूरे उपाय काम नहीं आएंगे। ," दिल्ली स्थित शिक्षाविद प्रभा देवी ने कहा। ग्रामीण और शहरी स्कूलों में बच्चों के लिए बेहतर और सुरक्षित स्थान प्रदान करने के लिए सभी सरकारी नियमों और विनियमों को लागू करने का समय आ गया है

Tags:    

Similar News