सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में गठित की कई स्पेशल टीमें

केंद्र सरकार के अधिकारी का कहना पेपर लीक स्थानीय लेवल पर हुआ न कि केन्द्रीय लेवल पर. स्पेशल टीम अलग अलग राज्यों के लिए बनायीं गयी है, जो राज्य स्तर पर जाँच करेंगी

Update: 2024-06-24 11:04 GMT

NTA NEET-UG Paper Leak: पेपर लीक मामले की जाँच जुटी सीबीआई ने जांच को गति देते हुए अलग अलग राज्यों की शिकायतों की जाँच के लिए स्पेशल टीमों का गठन किया है. इस बीच केंद्र सरकार की ओर से जो बड़ा बयान आया है, जिसमें ये कहा गया है कि NEET-UG 2024 में पेपर लीक लोकल लेवल यानी स्थानीय स्तर पर हुआ है. इसके अलावा अभी तक की जाँच में ये भी दावा किया गया है कि पेपर लीक में कोई एक बड़ा गैंग शामिल नहीं है. सरकार ने ये भी कहा है कि सबसे पहली प्राथमिकता छात्रों और अभिभावकों की चिंता को दूर करना है. इसके साथ ही सरकार ने ये भी स्पष्ट किया है कि NTA में सुधर किया जायेगा, इस पर काम शुरू कर दिया गया है. अगली नीट-उग परीक्षा से पहले ये सुधार सबके सामने आ जायेंगे.

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी की शिकायत के आधार पर सीबीआई ने मामला दर्ज किया है. फिलहाल इस मामले में किसी को नामजद नहीं किया गया है, बल्कि अज्ञात लोगों के खिलाफ ही ये मामला दर्ज किया गया है. जैसा की ये सबको पता है कि इस परीक्षा में देश भर से लगभग 24 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था और जिस तरह से देश भर में परीक्षा में बरती गयी लापरवाही को लेकर प्रदर्शन किये गए उसकी वजह से ही शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई जाँच के आदेश दिए और NTA में बदलाव भी किये गए.

NEET केस में सीबीआई ने तेज की जाँच

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस पूरे प्रकरण में कई कोचिंग सेंटर भी संदेह के घेरे में हैं. ये पता चला है कि इसी वर्ष जनवरी में देश के अधिकतर कोचिंग सेंटरों के लिए जारी की गयी केंद्र सरकार की सलाह पर ठीक तरह से पालन नहीं किया गया. इस विषय में कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा जिस तरह से छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए, उस प्रणाली से भी सरकार संतुष्ट नहीं है, इसलिए इस पर भी जाँच की जा रही है. वहीँ जिन 1563 को NEET-UG में ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, उनमें से 52 प्रतिशत बच्चों ने दोबारा परीक्षा दी है.

बिहार पुलिस ने की और गिरफ्तारियां 

NEET 'पेपर लीक' मामले में बिहार की आर्थिक अपराध इकाई ( EOU ) ने जाँच का दायरा बढ़ाते हुए झारखण्ड के कई इलाकों में भी छपे मारी की है, इसके अलावा रविवार को 5 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ये गिरफ्तारियां झारखंड के देवघर से की गईं, जिससे इस मामले में गिरफ्तार लोगों की कुल संख्या 18 हो गई है. गिरफ्तार किए गए पांचों लोग नालंदा के रहने वाले हैं, जिनके नाम बलदेव कुमार, पंकू कुमार, मुकेश कुमार, राजीव कुमार और परमजीत सिंह हैं. इसके अलावा गड़बड़ी का पता चलने के बाद NTA ने बिहार के केंद्रों से 17 और छात्रों को बाहर किया है.

Tags:    

Similar News