बीजेपी पर सीबीआई और ईडी के दुरूपयोग का आरोप, संसद में विपक्ष का प्रदर्शन

इंडिया गठबंधन के तमाम सांसदों ने बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए ईडी और सीबीआई के दुरूपयोग का आरोप लगाया. प्रदर्शन में राहुल गाँधी समेत तमाम दलों के सांसद शामिल रहे.

Update: 2024-07-01 07:02 GMT

Protest inside Parliament:देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है. सत्र के पहले दिन से ही विपक्ष ने अपनी मजबूती और एकजुटता दिखाने का काम किया है. इस बीच सोमवार यानी 1 जुलाई को इंडिया गठबंधन के तमाम सांसदों ( लोक सभा और राज्य सभा ) ने बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए ईडी और सीबीआई के दुरूपयोग का आरोप लगाया. ये विरोध प्रदर्शन मकर द्वार के बहार किया गया, जिसमें राहुल गाँधी समेत तमाम दलों के सांसद शामिल रहे. इस प्रदर्शन को आल इंडिया रेडियो ( AIR ) ने भी अपने 'X' हैंडल पर पोस्ट किया, जिसे लेकर भी कई लोगों ने तंज कसे कि 10 साल में पहली बार AIR ने अपने 'X' हैंडल पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन को पोस्ट किया है.

सीबीआई और ईडी के दुरूपयोग का लगाया

मकर द्वार के बाहर एकत्र हुए सांसदों के हाथ में तख्तियां थी, जिस पर अलग अलग स्लोगन लिखे थे, जैसे रेस्पेक्ट ओपोजिशन, बीजेपी में जाओ भरष्टाचार का लाइसेंस पाओ. ये प्रदर्शन 10:30 बजे शुरू हुआ था, जैसा की बताया गया था.


रविवार को आप सांसद संजय सिंह ने किया था एलान

बता दें कि आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इस बात की जानकारी रविवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से दी थी. उन्होंने कहा था कि सोमवार को सुबह 10:30 बजे न केवल आम आदमी पार्टी बल्कि इंडिया गठबंधन के सांसद भी संसद भवन के परिसर में ईडी और सीबीआई के दुरूपयोग को लेकर प्रदर्शन करेंगे. उनका कहना था कि दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले के चलते अरविन्द केजरीवाल को गलत ढंग से गिरफ्तार किया गया है. इतना ही नहीं संजय सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी पर आरोप लगाते हुए ये कहा था कि उन्होंने जान बूझकर सीबीआई से केजरीवाल को उस समय गिरफ्तार करवाया, जब निचली अदालत से केजरीवाल की जमानत हो चुकी थी और सुप्रीम कोर्ट से भी जमानत पर लगी रोक हटने की उम्मीद थी.

सुप्रीम कोर्ट को गुमराह कर रही हैं जाँच एजेंसी

संजय सिंह ने ये भी आरोप लगाया था कि देश की जांच एजेंसियां न केवल राजनीतिक हथियार बनी हुई हैं, बल्कि ये एजेंसी देश के सर्वोच्च न्यायालय को गुमराह भी कर रही हैं. संजय सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में मनीष सिसोदिया के मामले की सुनवाई के दौरान ईडी ने ये कहा था कि 6 से 8 महीने में ट्रायल खत्म कर देंगे, लेकिन अभी तक फाइनल चार्जशीट तक नहीं आई है. ऐसे में ट्ट्रारायल तो दूर की बात है. अभी चार जून को ही सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आखिर जांच कब पूरी होगी. इसपर सीबीआई ने कहा कि जांच पूरी हो गई है. दो से तीन हफ्ते में फाइनल चार्जशीट दाखिल कर देंगे.

केजरीवाल से कोई रिकवरी नहीं

संजय सिंह ने कहा था कि राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि ईडी के पास अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ कोई सबूत नहीं है. ऐसा प्रतीत होता है कि ये दुर्भावनापूर्ण इरादे से किया गया है. ईडी के पास अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ कोई मनी ट्रेल नहीं है. किसी तरह के पैसे की रिकवरी नहीं है. कोर्ट केजरीवाल को जमानत दे देती है. लेकिन इस बीच ईडी के लोग बगैर आर्डर कॉपी लिए असंवैधानिक और गैर क़ानूनी तरीके से हाई कोर्ट पहुच गए और जमानत पर स्टे ले लिया. इसके बाद जब सुप्रीम कोर्ट से ये उम्मीद जगी कि केजरीवाल की जमानत पर लगा स्टे हट जाएगा तो सीबीआई ने अरविन्द केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया.

Tags:    

Similar News