राहुल के हिंदू,हिंसा राग पर PM का पलटवार, 'हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर बात'

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा चल रही है. राहुल गांधी ने हिंदू पर अपनी राय रखी तो हंगामा हो गया. पीएम मोदी ने कहा कि यह गंभीर बात है आप सभी को हिंसक नहीं बता सकते

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-01 09:23 GMT

Rahul Gandhi Speech in LokSabha: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में चर्चा जारी है. नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के एक बयान के बाद जबरदस्त हंगामा हुआ. उन्होंने कहा कि जो खुद को हिंदू कहते हैं वो दिन रात हिंसा करते हैं. उनके इस बयान के तुरंत बाद पीएम मोदी उठे और कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर बात है. इस पर राहुल गांधी ने बयान दिया कि पीएम मोदी और बीजेपी ही पूरा हिंदू समाज नहीं है. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए. करोड़ों लोग गर्व से हिंदू कहते हैं. वो गुजारिश करेंगे कि इस्लान में अभय मुद्रा पर वो इस्लामिक विद्वानों से जरा राय लें.

'जो खुद को कहते हैं हिंदू वो'

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि हिंदुस्तान ने किसी पर हमला नहीं किया. इसका कारण है हिंदुस्तान अहिंसा का देश है. हमारे महापुरुषों ने भी तो यही संदेश दिया है डरो मत,डराओ मत. शिवजी कहते हैं डरो मत, डराओ मत और त्रिशूल को जमीन में गाड़ देते हैं. दूसरी तरफ जो लोग अपने को हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा-हिंसा- हिंसा, नफरत नफरत और नफरत, आप हिंदू हो ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है सच का साथ देना चाहिए।

पीएम मोदी का जवाब
पीएम मोदी ने राहुल गांधी के बयान पर कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर विषय है. राहुल गांधी ने हिंदुओं का अपमान किया है. इसके बाद फिर पीएम मोदी अपनी सीट पर बैठ गए. लोकसभा में इसके बाद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. इसके कुछ देर बाद पीएम मोदी एक बार फिर से अपनी सीट से उठे और राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि नेता विपक्ष को गंभीरता से लेना चाहिए. मुझे संविधान ने यही सिखाया है.

'कांग्रेस तो अभय मुद्रा में है'

राहुल गांधी ने कहा कि उन पर फर्जी मुकदमे लगाए गए. ईडी ने पूछताछ की. अफसर भी हैरान थे. इंडिया गठबंधन के नेताओं को जेल में बंद करके रखा गया है. जो लोग ओबीसी, एससी और एसटी की बात कर रहे हैं उन पर मुकदमा किया जा रहा है. भगवान शिव की अभय मुद्रा का जिक्र करते हुए कहा कि हम तो उसी अवस्था में हैं.
हमारे लिए त्रिशूल का मतलब अहिंसा

राहुल गांधी ने भगवान शिव को खुद के लिए प्रेरणा बताया. उन्होंने कहा कि मुश्किल हालात में संघर्ष करने का हौसला मिला. उनके लिए त्रिशूल का मतलब अहिंसा है. हमने बिना हिंसा ही सच की रक्षा की है.बीजेपी के लिए तो सिर्फ सत्ता ही मायने रखती है.

Tags:    

Similar News