जाती जनगणना पर घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं राहुल गाँधी : ललन सिंह

ललन सिंह उस समय जेडी(यू) के अध्यक्ष थे, जब पार्टी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा थी और वो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ गठबंधन की बैठकों में जाते थे. उन मीटिंग में बिहार सरकार की पहल पर राहुल गाँधी ने कुछ नहीं किया

Update: 2024-08-25 16:36 GMT

Caste Census Politics: राहुल गाँधी ने जातिगत जनगणना कराने की मांग को जनतादल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री ललन सिंह ने घड़ियाली आंसू करार दिया है. जेडीयू नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ़ ललन सिंह ने दावा किया है कि राहुल गांधी अब जाति जनगणना के मुद्दे पर मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं, लेकिन टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के दबाव में उन्होंने इंडिया ब्लॉक की बैठकों में इस मुद्दे पर हमारी पार्टी द्वारा समाधान निकाले जानी की मांग को ठुकरा दिया था.


इंडिया ब्लाक की दो बैठकों में राहुल ने कुछ नहीं किया
केंद्रीय मंत्री ललन सिंह ने बताया कि वो उस समय जेडीयू के अध्यक्ष थे. जब पार्टी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा थी और वो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ गठबंधन की बैठकों में जाते थे. उन्होंने इस मुद्दे पर राहुल के हालिया बयान पर पत्रकारों के सवालों के जवाब में रविवार (25 अगस्त) को ये दावा किया.
ललन सिंह ने दावा किया, "राहुल गांधी जाति जनगणना के मुद्दे पर सिर्फ़ मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं. वे लोगों को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं. जब बिहार सरकार ने राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण कराया था, तब हम इंडिया ब्लॉक का हिस्सा थे और हम उनसे गठबंधन की बैठक में इस पर प्रस्ताव पारित करने के लिए आग्रह करते रहे. इंडिया ब्लाक की दो बैठकें हुईं, लेकिन राहुल गांधी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दबाव में हमारे अनुरोध को ठुकरा दिया."

राहुल ने बिहार सरकार की कोई प्रशंसा नहीं की
ललन सिंह ने ये भी कहा कि ‘‘जब नीतीश कुमार ने बिहार में जातिगत सर्वेक्षण कराया तो राहुल गांधी ने कभी इसके लिए उनकी प्रशंसा नहीं की.’’
प्रयागराज में शनिवार को संविधान सम्मान सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, "90 प्रतिशत लोग सिस्टम से बाहर बैठे हैं. उनके पास कौशल और ज्ञान है, लेकिन सिस्टम से कोई संबंध नहीं है। इसीलिए हमने जाति जनगणना की मांग उठाई है."

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Tags:    

Similar News