RS by-polls: BJP ने की 9 उम्मीदवारों की घोषणा, चुनाव बाद NDA को उच्च सदन में मिलेगा बहुमत?

संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने 9 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. राजस्थान के लिए केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और मध्य प्रदेश के लिए जॉर्ज कुरियन को प्रत्याशी बनाया गया है.

Update: 2024-08-20 15:16 GMT

Rajya Sabha by-election BJP Candidates: संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने 9 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इन उम्मीदवारों में राजस्थान के लिए केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और मध्य प्रदेश के लिए जॉर्ज कुरियन शामिल हैं. इसके साथ ही हरियाणा के लिए किरण चौधरी, ओडिशा के लिए ममता मोहंता, त्रिपुरा के लिए राजीव भट्टाचार्य, महाराष्ट्र के लिए धैर्यशील पाटिल, बिहार के लिए मनन कुमार मिश्रा, असम के लिए मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली को भी बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि 12 राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव 3 सितंबर को होंगे. नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू हो चुकी है और 21 अगस्त तक चलेगी. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित मौजूदा सदस्य लोकसभा के लिए चुने गए प्रत्याशियों की वजह से राज्यसभा की 10 सीट खाली हो गई थीं. वहीं, तेलंगाना और ओडिशा की 2 सीटों के लिए भी उपचुनाव हो रहे हैं. इस चुनाव के साथ, एनडीए उच्च सदन में बहुमत हासिल करने की उम्मीद कर रहा है, जो उसे एक दशक से नहीं मिल पाया है.

पिछले कुछ वर्षों में विपक्ष की भारी संख्या ने अक्सर उच्च सदन में विवादास्पद सरकारी विधेयकों को रोक दिया है. इनमें से कुछ विधेयक नवीन पटनायक की बीजू जनता दल और वाईएस जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस जैसी गैर-गठबंधन पार्टियों की मदद से पारित हो सकते हैं. लेकिन इस बार राज्य चुनाव हारने और 24 साल बाद सत्ता से बाहर होने के बाद, बीजेडी ने भाजपा के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है. पार्टी के उच्च सदन में आठ सदस्य हैं।.

इसके अलावा, यह भी सवाल है कि आंध्र प्रदेश को भाजपा के सहयोगी चंद्रबाबू नायडू के हाथों गंवाने के बाद वाईएस जगनमोहन रेड्डी कितने उदार होंगे. इन परिस्थितियों में, उम्मीद है कि चुनाव के बाद विवादास्पद वक्फ संशोधन विधेयक आसानी से पारित हो जाएगा.

वर्तमान में 229 सदस्यीय उच्च सदन में एनडीए के 105 सांसद हैं. छह मनोनीत सदस्य, जो आम तौर पर सरकार के साथ अपना वोट देते हैं, एनडीए की ताकत को 111 तक ले जाते हैं - जो कि 115 के आधे रास्ते के निशान से चार कम है. ऐसे में एनडीए 12 में से 11 सीटें जीतने की उम्मीद कर रहा है, जिससे इसकी संख्या 122 हो जाएगी. भाजपा को 9 सीटें और सहयोगी दलों को दो सीटें मिलने की संभावना है. आरएलपी के उपेंद्र कुशवाहा और अजीत पवार की पार्टी को एक सीट.

वहीं, कांग्रेस के उच्च सदन में 26 सदस्य हैं और उसके सहयोगी दलों के 58 और सदस्य जुड़ते हैं, जिससे इंडिया ब्लॉक की संख्या 84 हो जाती है. एक और सीट जुड़ने से यह आंकड़ा 85 हो जाएगा.

Tags:    

Similar News