खराब सड़कों पर नहीं वसूलना चाहिए टोल टैक्स: नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगर सड़कें खराब हैं तो राजमार्ग एजेंसियों को टोल नहीं वसूलना चाहिए.

Update: 2024-06-26 17:04 GMT

Bad Roads Toll Tax: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगर सड़कें खराब हैं तो राजमार्ग एजेंसियों को टोल नहीं वसूलना चाहिए. गडकरी सैटेलाइट-आधारित टोलिंग पर एक वैश्विक कार्यशाला में बोल रहे थे, जिसे इस वित्तीय वर्ष में 5,000 किलोमीटर से अधिक सड़कों पर लागू किया जाना है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि अगर आप अच्छी गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान नहीं करते हैं तो आपको टोल नहीं वसूलना चाहिए. हम शुल्क वसूलने और अपने हितों की रक्षा करने के लिए टोल वसूलने की जल्दी में हैं. उन्होंने कहा कि आपको शुल्क वहीं वसूलना चाहिए, जहां आप सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली सड़क प्रदान करते हैं. यदि आप गड्ढों, कीचड़ वाली सड़कों पर टोल वसूलते हैं तो लोगों की प्रतिक्रिया होगी.

हाइब्रिड मॉडल राज्य के स्वामित्व वाली NHAI मौजूदा FASTag पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर (ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम) GNSS-आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ETC) प्रणाली को लागू करने की योजना बना रही है. शुरुआत में एक हाइब्रिड मॉडल का उपयोग करके जहां दोनों (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) RFID-आधारित ETC और GNSS-आधारित ETC एक साथ काम करेंगे. एनएचएआई ने स्केलेबिलिटी और गोपनीयता संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए इसे शुरू में वाणिज्यिक वाहनों और फिर निजी वाहनों पर लागू करने का प्रस्ताव रखा है.

Tags:    

Similar News