जनसंख्या की रफ्तार से तेज सुसाइड दर, गिरफ्त में क्यों आ रहे हैं भारतीय छात्र

छात्रों में आत्महत्या की दर में इजाफा जनसंख्या वृद्धि की दर से भी अधिक है। यह सिर्फ आंकड़े लग सकते हैं। लेकिन इसके असर को सोच कर परेशान होना लाजिमी है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-29 05:50 GMT
प्रतीकात्मक तस्वीर

Students Suicide:  पढ़ाई लिखाई के दौरान तनाव का होना स्वाभाविक है। लेकिन इसकी वजह से सुसाइड के मामले कम सुनने को मिलते थे। लेकिन एक रिपोर्ट ने चिंता बढ़ा दी है। भारत में छात्र आत्महत्या की घटनाएं हर साल खतरनाक दर से बढ़ी हैं, जो जनसंख्या वृद्धि दर और समग्र आत्महत्या प्रवृत्तियों से भी अधिक है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के आधार पर छात्र आत्महत्या: भारत में महामारी रिपोर्ट को वार्षिक आईसी3 सम्मेलन और एक्सपो 2024 में लॉन्च की गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि जहां कुल आत्महत्या की संख्या में सालाना 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है वहीं छात्र आत्महत्या के मामलों में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि छात्र आत्महत्या के मामलों की कम रिपोर्टिंग की संभावना है। 

20 वर्षों में 4 फीसद की बढ़ोतरी

पिछले दो दशकों में, छात्र आत्महत्याएं 4 प्रतिशत की चिंताजनक वार्षिक दर से बढ़ी हैं जो राष्ट्रीय औसत से दोगुनी है। 2022 में, छात्र आत्महत्याओं में कुल 53 प्रतिशत पुरुष छात्र थे। 2021 और 2022 के बीच, पुरुष छात्र आत्महत्याओं में 6 प्रतिशत की कमी आई, जबकि महिला छात्र आत्महत्याओं में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।  IC3 संस्थान द्वारा संकलित रिपोर्ट में कहा गया।छात्र आत्महत्याओं की घटनाएं जनसंख्या वृद्धि दर और समग्र आत्महत्या प्रवृत्तियों दोनों को पार करती जा रही हैं। पिछले दशक में, जबकि 0-24 वर्ष की आयु के बच्चों की जनसंख्या 582 मिलियन से घटकर 581 मिलियन हो गई, छात्र आत्महत्याओं की संख्या 6,654 से बढ़कर 13,044 हो गई।
इन राज्यों में अधिक केस
महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश - सबसे अधिक छात्र आत्महत्याए रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश को सबसे अधिक छात्र आत्महत्याओं वाले राज्यों के रूप में पहचाना जाता है, जो कुल राष्ट्रीय संख्या का एक तिहाई है। दक्षिणी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सामूहिक रूप से इन मामलों में 29 प्रतिशत का योगदान देते हैं, जबकि राजस्थान, जो अपने उच्च-दांव वाले शैक्षणिक वातावरण के लिए जाना जाता है।10वें स्थान पर है जो कोटा जैसे कोचिंग हब से जुड़े तीव्र दबाव को उजागर करता है। एनसीआरबी द्वारा डेटा पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर आधारित है।
यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि छात्रों की आत्महत्या की वास्तविक संख्या कम रिपोर्ट की गई है। इस कम रिपोर्टिंग के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं, जिसमें आत्महत्या से जुड़ा सामाजिक कलंक और भारतीय दंड संहिता की धारा 309 के तहत आत्महत्या के प्रयास और सहायता प्राप्त आत्महत्या का अपराधीकरण शामिल है। हालांकि 2017 मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम मानसिक बीमारी वाले व्यक्तियों के लिए आत्महत्या के प्रयासों को अपराध से मुक्त करता है, लेकिन अपराधीकरण की विरासत रिपोर्टिंग प्रथाओं को प्रभावित करना जारी रखती है। इसके अलावा, मजबूत डेटा संग्रह प्रणाली की कमी के कारण महत्वपूर्ण डेटा विसंगतियां हैं, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां रिपोर्टिंग शहरी क्षेत्रों की तुलना में कम सुसंगत है। मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने की तत्काल आवश्यकता है। आईसी3 मूवमेंट के संस्थापक गणेश कोहली ने कहा कि यह रिपोर्ट मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाती है। 
पिछले दशक में नाटकीय वृद्धि
इसके अलावा, रिपोर्ट में छात्र आत्महत्याओं में नाटकीय वृद्धि देखी गई जिसमें पिछले दशक में पुरुष आत्महत्याओं में 50 प्रतिशत और महिला आत्महत्याओं में 61 प्रतिशत की वृद्धि हुई।पिछले पांच वर्षों में छात्र और छात्राओं दोनों में औसतन 5 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि का अनुभव किया है। ये चौंकाने वाले आंकड़े बेहतर परामर्श बुनियादी ढांचे और छात्र आकांक्षाओं की गहरी समझ की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन कमियों को दूर करना प्रतिस्पर्धी दबावों से ध्यान हटाकर मुख्य दक्षताओं और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है, जिससे छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से सहायता मिल सके और ऐसी त्रासदियों को रोका जा सके।

क्या कहते हैं छात्र
इस रिपोर्ट के बाद हमने ग्रेटर नोएडा वेस्ट के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं से बात की। नाम न लिखने की शर्त पर छात्रों ने कहा कि इसमें कोई दो मत नहीं कि पढ़ाई लिखाई का दबाव बढ़ा है। जिस तरह से तरक्की हो रही है उसमें पैरेंट्स का दबाव छात्रों पर अधिक रहता है। खासतौर से 11वीं 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों से उम्मीद कुछ अधिक ही बढ़ जाती है। घर में पैरेंट्स अक्सर इस बात को कहते हैं कि ये दो साल महत्वपूर्ण हैं इसमें ही सब कुछ करना है। छात्रों का अपना सपना और चुनौती दोनों है। जब उन्हें लगता है कि वो अपने सपने से दूर होते जा रहे हैं तो निराशा घर कर जाती है और उसका अंतिम नतीजा भयावह हो जाता है। तकनीक की दुनिया में ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल फोन पर बीत रहा है और उसकी वजह से सामाजिक संबंध नहीं बन पा रहे हैं और नतीजा आप देख रहे हैं। 

Tags:    

Similar News