निवेशकों के 10 हजार करोड़ लौटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सहारा को दी सम्पति बेचने की अनुमति

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सहारा समूह ने 10 वर्ष बिता दिए लेकिन अभी तक निवेशकों की रकम नहीं लौटाई. अब सहारा अपनी सम्पति को बेच कर 10 हजार करोड़ रूपये एकत्र करे. इस काम में सेबी को भी साथ रखना होगा.

Update: 2024-09-03 17:49 GMT

Supreme Court on Sahara Refund : सहारा में निवेश करने वाले लोगों के लिए रहत की खबर आई है. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार ( 3 सितम्बर ) को निवेशकों की रकम लौटाने के लिए सहारा समूह को अपनी संपतियां बेचने के लिए कहा है, जिससे सहारा 10 हजार करोड़ रूपये एकत्र कर सके.

31 अगस्त, 2012 को दिए गए निर्देशों की श्रृंखला में सर्वोच्च न्यायालय ने निर्देश दिया था कि सहारा समूह की कंपनियां - एसआईआरईसीएल और एसएचआईसीएल - व्यक्तिगत निवेशकों या निवेशकों के समूह से एकत्रित राशि को, सदस्यता राशि प्राप्त होने की तिथि से पुनर्भुगतान की तिथि तक 15 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज के साथ तीन महीने के भीतर सेबी को वापस करेंगी.
न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने सहारा समूह द्वारा न्यायालय के निर्देशानुसार राशि जमा नहीं कराने पर नाराजगी व्यक्त की. सहारा समूह की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि कंपनी को अपनी संपत्तियां बेचने का अवसर नहीं दिया गया, यही वजह भी रही कि कोई भी संपत्तियां खरीदने के लिए आगे नहीं आया या आगे नहीं आ रहा है, क्योंकि संपत्ति बेचने पर प्रतिबंध है.
पीठ ने सिब्बल से कहा, "न्यायालय द्वारा आदेशित 25,000 करोड़ रुपये में से शेष 10,000 करोड़ रुपये जमा करने के लिए सहारा समूह को अपनी संपत्तियां बेचने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. केवल एक बात यह है कि इसे सर्किल रेट से नीचे नहीं बेचा जाना चाहिए और यदि इसे सर्किल रेट से नीचे बेचा जाना है, तो अदालत की पूर्व अनुमति लेनी होगी." 
इसमें कहा गया है कि 10 वर्ष से अधिक समय बीत चुका है और सहारा समूह ने अदालत के आदेश का पालन नहीं किया है.
पीठ ने आगे कहा, "सेबी करीब 10,000 करोड़ रुपये मांग रहा है. आपको इसे जमा कराना होगा. हम एक अलग योजना चाहते हैं, ताकि संपत्ति को पारदर्शी तरीके से बेचा जा सके. हम इस प्रक्रिया में सेबी को भी शामिल करेंगे." न्यायमूर्ति खन्ना ने सिब्बल से कहा कि सर्किल रेट से कम कीमत पर संपत्ति बेचना न तो सेबी और न ही सहारा समूह के हित में है और यदि बिना ब्याज वाली संपत्तियां बिक्री के लिए पेश की जाती हैं तो बाजार में पर्याप्त खरीदार उपलब्ध हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा उचित अवसर दिए गए
पीठ ने कहा, "यह कहना गलत है कि आपको संपत्तियां बेचने के लिए उचित अवसर नहीं दिए गए. आपको इस अदालत द्वारा अपनी संपत्तियां बेचने के लिए पर्याप्त अवसर दिए गए थे." सेबी की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता प्रताप वेणुगोपाल ने कहा कि सभी संपत्तियां भारमुक्त नहीं हैं और इस बात पर पूरी तरह अस्पष्टता है कि कंपनी शेष राशि का भुगतान कब करेगी? इसके बाद पीठ ने सिब्बल से पूछा कि समूह 10,000 करोड़ रुपये की शेष राशि जमा करने के लिए क्या योजना प्रस्तावित करता है और वे कौन सी संपत्तियां हैं जिन्हें बेचकर यह राशि वसूली जा सकती है.
पीठ ने कहा, "आपको (सहारा समूह को) 25,000 करोड़ रुपये जमा कराने का आदेश है, जिसे आपने पर्याप्त अवसर मिलने के बावजूद जमा नहीं कराया है." सिब्बल ने अदालत से आग्रह किया कि कंपनी को धन जमा करने की योजना बनाने के लिए कुछ समय दिया जाए तथा कहा कि अतीत में उन्होंने एंबी वैली परियोजना सहित कई संपत्तियों को बेचने का प्रयास किया था, लेकिन सभी प्रयास विफल रहे क्योंकि कोई खरीदार सामने नहीं आया.

सहारा ने एक योजना प्रस्तुत करने की मांगी अनुमति
सिब्बल ने मामले की दिन भर चली सुनवाई के दौरान पीठ से कहा, "हमें एक योजना देनी चाहिए, यदि न्यायालय को यह उचित न लगे तो वह इसमें संशोधन कर सकता है, लेकिन हमें यह योजना देनी चाहिए." पीठ ने कहा कि वह इस मुद्दे पर गुरुवार को विचार करेगी और उसने फ्लैट खरीदारों, परिचालन ऋणदाताओं और अन्य पक्षों से संबंधित कई आवेदनों पर विचार किया, जिनमें धन वापसी जैसी विभिन्न राहतों की मांग की गई थी. न्यायालय ने सिब्बल को उन अप्रतिबंधित संपत्तियों की सूची देने की अनुमति दी जिन्हें खुले बाजार में बेचा जा सकता है तथा धन जमा करने की योजना भी देने को कहा.
नवंबर 2023 में सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय, जिन्हें पहले इस मामले में अदालत ने हिरासत में लेने का आदेश दिया था, का मुंबई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. इससे पहले, सेबी ने अदालत को बताया कि शीर्ष अदालत के 2012 के आदेश के अनुसार, सहारा फर्मों ने अब तक 15,455.70 करोड़ रुपये जमा किए हैं, जिन्हें विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों की सावधि जमा में निवेश किया गया है और 30 सितंबर, 2020 तक सेबी-सहारा रिफंड खाते में अर्जित ब्याज सहित कुल राशि 22,589.01 करोड़ रुपये है.
इसमें कहा गया था कि अवमाननाकर्ता सहारा समूह के प्रमुख और उनकी दो कंपनियां - सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एसआईआरईसीएल) और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एसएचआईसीएल) - ब्याज सहित एकत्रित "संपूर्ण धनराशि" जमा करने के संबंध में न्यायालय द्वारा पारित विभिन्न आदेशों का "घोर उल्लंघन" कर रहे हैं.

अवमाननाकर्ता वह व्यक्ति या संस्था है जिसे न्यायालय की अवमानना करने का दोषी ठहराया गया हो
बाजार नियामक ने कहा कि 25,781.32 करोड़ रुपये की कुल बकाया मूल देनदारी में से सेबी ने सहारा समूह से और समूह की संपत्तियों की बिक्री से केवल 15,455.70 करोड़ रुपये ही वसूल किए हैं. सेबी ने इस मामले में दायर अपने 2020 के आवेदन में कहा था, "शेष 10,325.62 करोड़ रुपये (मूल राशि) का भुगतान अभी भी सहारा समूह द्वारा किया जाना है. यह प्रस्तुत किया गया है कि 30 सितंबर, 2020 तक, सहारा की कुल शुद्ध देनदारी 62,602.90 करोड़ रुपये थी, जिसमें 31 अगस्त, 2012 के इस न्यायालय के निर्देशों के अनुसार 15 प्रतिशत की दर से ब्याज को ध्यान में रखा गया है."

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News