यातायात को लेकर TQI की रिपोर्ट जारी, ट्रैफिक जाम में यह शहर रहा भारत में अव्वल

हाल ही में जारी ट्रैफिक क्वालिटी इंडेक्स ने बेंगलुरू को भारत में सबसे अधिक भीड़भाड़ वाला शहर बताया है.

Update: 2024-10-04 12:33 GMT

Bengaluru most congested city: हाल ही में जारी ट्रैफिक क्वालिटी इंडेक्स (टीक्यूआई) ने बेंगलुरू को भारत में सबसे अधिक भीड़भाड़ वाला शहर बताया है. बता दें कि यह खिताब इस शहर को एम्सटर्डम स्थित टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स से बार-बार मिलता रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ज्यादा भीड़भाड़ वाली श्रेणी में बेंगलुरु का स्कोर चिंताजनक था. इस शहर का स्कोर 800 से 1,000 के बीच था.

वहीं, अन्य शहरों में मुंबई 787 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा. जबकि दिल्ली और हैदराबाद क्रमशः 747 और 718 अंकों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर रहे.

बेंगलुरू का सबसे अच्छा और बुरा हाल

रिपोर्ट के अनुसार, सुबह 8 बजे बेंगलुरू से गाड़ी चलाकर निकलना सबसे अच्छा रहता है. क्योंकि शाम 6 बजे भीड़भाड़ चरम पर होती है. ये रिपोर्ट आवागमन समाधान प्रदाता मूव इन सिंक द्वारा आयोजित मोबिलिटी संगोष्ठी में शेयर की गई थीं. टीक्यूआई को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के आधार पर तैयार किया गया है.

मूल कारण की स्टडी

पैनल चर्चा के दौरान संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) अनुचेथ एमएन ने कहा कि एआई-संचालित कैमरों के साथ भी बेंगलुरु में पीक और मानसून के दौरान यातायात को प्रबंधित करना एक संघर्ष है. उन्होंने कहा कि विभाग अब 55 प्रमुख जंक्शनों पर उन्नत तकनीक-आधारित ट्रैफ़िक सिमुलेटर शुरू करने की योजना बना रहा है.

वहीं, अन्य वक्ताओं ने सुझाव दिया कि बेंगलुरु में यातायात की भीड़भाड़ के मूल कारणों का अध्ययन करना और उसके अनुसार समाधान खोजना महत्वपूर्ण है. ध्यान सार्वजनिक परिवहन को बढ़ाने पर होना चाहिए न कि फ्लाईओवर बनाने पर. सरकार भीड़भाड़ कम करने के लिए सुरंग सड़कें, एलिवेटेड कॉरिडोर और पैदल यात्री अनुकूल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर सकती है.

Tags:    

Similar News