रात में शरीर के ये लक्षण बनते हैं लिवर डैमेज का कारण, हो जाएं सावधान

लिवर डैमेज होने पर शरीर कुछ ऐसे संकेत देने लगता है, जिनके जरिए पता लग जाता है कि सतर्कता बरतने का समय आ गया है.

Update: 2024-04-29 11:29 GMT

Liver Damage: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर खासा ध्यान नहीं दे पाते हैं. समय की कमी कहें या कुछ और कारण, लोग सही खानपान को इग्नोर कर अनहेल्दी भोजन को प्राथमिकता दे रहे हैं. इसका खामियाजा उन्हें आने वाले समय में खराब और बिगड़ी सेहत के तौर पर मिलती है. लिवर मानव शरीर का अहम हिस्सा होता है. खराब खानपान का सीधा असर लिवर पर पड़ता है और डेमेज लिवर मौत का कारण भी बन सकता है. आजकल अधिकतर लोग लीवर से संबंधित किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं. ऐसे में कई लोग समय-समय पर फुल बॉडी चैकअप कराके लीवर के बारे में जानकारी ले रहे हैं. हालांकि, कुछ ऐसे संकेत हैं, जिनके जरिए पता किया जा सकता है कि लिवर को नुकसान पहुंच रहा है.

- रात के समय अगर पैर और टखनों में सूजन आने लगे तो यह लिवर डैमेज होने की शुरूआत हो सकती है. क्योंकि रात में लिवर में ब्लड कंसंट्रेशन बढ़ जाता है और प्रेशर की वजह से लिवर प्रभावित होने लगता है. इसके साथ ही अगर आपके पेशाब यानी कि यूरिन का रंग बदलने लगे तो यह भी लिवर से जुड़ी बीमारियों का लक्षण हो सकता है. क्योंकि लिवर डैमेज होने से बिलीरुबिन लेवल अचानक बढ़ जाता है और किडनी में स्रावित होने लगता है. इससे यूरिन का रंग बदलने लगता है. ऐसा रात के समय ज्यादा खतरनाक होता है. क्योंकि इस दौरान लिवर में प्रेशर बढ़ने की आशंका होती है.

- रात के समय अगर जी मचलाने लगे तो यह भी लिवर से जुड़ी किसी तरह की परेशानी का संकेत हो सकता है. दिन में तो कई कारणों से जी मचलाने की समस्या हो सकती है. लेकिन रात में इस तरह के लक्षण दिखने पर सावधान हो जाना चाहिए और किसी डॉक्टर के पास जाकर सलाह लेनी चाहिए.

- रात के समय अगर खुजली या जलन की समस्या हो तो फिर सावधान हो जाएं. यह संकेत लिवर से जुड़ी समस्या की तरफ इशारा करते हैं. ऐसी प्रॉब्लम होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. वहीं, रात के समय अगर लीवर में दर्द शुरू होने लगे तो फिर समझ लें कि लिवर डैमेज होना शुरू हो गया है. क्योंकि रात के समय में लिवर में शरीर का ज्यादातर ब्लड जमा होने लगता है तो उसका आकार बढ़ने लगता है. ऐसे में खून के प्रेशर से लीवर में दर्द होने लगता है.

Tags:    

Similar News