ट्रंप पर जानलेवा हमला कायराना, क्या कैपिटल हिल हिंसा के लिए ना हो आलोचना

हिंसा के शिकार व्यक्ति के प्रति सहानुभूति रखें, लेकिन उसके द्वारा की जा रही हिंसा का विरोध करना न छोड़ें.

By :  T K Arun
Update: 2024-07-17 07:15 GMT

Donald Trump: गोली लगने से वास्तव में डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान को बढ़ावा मिला है और उनके प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पुनर्निर्वाचन अभियान को नुकसान पहुंचा है।ट्रम्प समर्थक धार्मिक गुस्से में जोर-जोर से भड़के। डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने कहा, "इसके बाद, मैं 6 जनवरी के दंगों के बारे में एक और शब्द नहीं सुनना चाहता।अधिकांश अमेरिकी मीडिया इस भावना से सहमत है कि हत्या के प्रयास के बाद अब ट्रम्प की आलोचना करना जिसमें वे बाल-बाल बच गए हैंअशोभनीय और राजनीतिक रूप से प्रतिकूल होगा।

सही जवाब क्या है?

जब हिंसा का समर्थक अनजाने में ही सही, अपनी ही वकालत का निशाना बन जाता है, तो सही प्रतिक्रिया क्या होगी? क्या हिंसा के विरोधियों को पीड़ित के प्रति सहानुभूति के कारण अपनी आलोचना छोड़ देनी चाहिए?यह तर्कहीन होगा। हिंसा के शिकार व्यक्ति के प्रति स्वाभाविक सहानुभूति समाज में सामान्य हिंसा को बढ़ावा देने के प्रयासों के खिलाफ निरंतर विरोध को बाधित नहीं कर सकती और न ही करनी चाहिए।

दुनिया भर में सुनी गई गोली - यह मुहावरा मूल रूप से राल्फ वाल्डो इमर्सन द्वारा गढ़ा गया था, जिसका वर्णन उन्होंने अमेरिका के स्वतंत्रता संग्राम में सशस्त्र किसानों द्वारा चलाई गई शुरुआती गोली के रूप में किया था। यह और भी अधिक उपयुक्त हो गया जब इसे ऑस्ट्रिया के आर्चड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड की हत्या करने वाली गोली के वर्णन के लिए उधार लिया गया, जिसने प्रथम विश्व युद्ध को जन्म दिया, और युद्ध के रुकने से पहले अनुमानित 40 मिलियन लोगों की जान ले ली।

दुनिया भर में गोलियों की आवाजें सुनी गईं

जब एक शांत, 20 वर्षीय श्वेत व्यक्ति ने पेंसिलवेनिया के एक छोटे से शहर बटलर में, जहां ट्रम्प एक अभियान रैली कर रहे थे, मंच के राइफल रेंज के भीतर एक इमारत की छत पर खुद को तैनात किया और लगभग 410 फीट की दूरी से अपने पिता की अर्ध-स्वचालित एआर-15 शैली की राइफल से कई गोलियां चलाईं, तो उसने ऐसी गोलियां भी चलाईं जो दुनिया भर में सुनी गईं।गोलियों की आवाजें पूरी दुनिया में सुनी गईं। इस घटना को कवर करने वाले प्रसारण मीडिया ने गोलियों की आवाज रिकॉर्ड की और उसे रेडियो और टेलीविजन पर प्रसारित किया।यदि इनसे ट्रम्प को अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए चुनावों में निर्णायक बढ़त मिलती है, तो इसकी गूंज दुनिया भर में सुनाई देगी।

मंच पर उपस्थिति

जब सीक्रेट सर्विस के अंगरक्षक उन्हें मंच से नीचे ले जा रहे थे, तब भी ट्रम्प ने मंच पर अपनी उपस्थिति का परिचय देते हुए रुककर, सीधे खड़े हो गए, तथा अपने दाहिने कान पर लगे घाव से चेहरे पर बहते खून के साथ, अपनी मुट्ठी को ऊपर-नीचे हिलाया, जो कि बीते युग के ब्लैक पैंथर्स के लिए एक प्रकार की अवज्ञा की मुद्रा थी।वह अदम्य है, योद्धा है - ऐसा उसने मुट्ठी उठाकर और लड़ने के लिए चिल्लाकर कहा। इस बात की परवाह न करें कि उन्होंने वियतनाम युद्ध में भर्ती होने से यह दावा करते हुए बच निकला था कि उनके पैरों में हड्डी के स्पर हैं।

रूस को जितना संभव हो सके उतना नुकसान पहुंचाने के बिडेन के खूनी इरादे, आखिरी यूक्रेनी नागरिक तक लड़ाई जारी रखने और गाजा में नागरिकों के नरसंहार के लिए इजरायल के समर्थन को देखते हुए, यह निष्कर्ष निकालना आसान है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ट्रम्प जीतते हैं या बिडेन।

लोकतंत्र में कमियां

उनकी बाहरी नीतियों से अलग, जिनका अमेरिका के बाहर दुनिया में युद्ध और आर्थिक किस्मत पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है, अमेरिका के अंदर उनकी नीतियों का बाकी दुनिया पर अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है, जो अमेरिकी लोकतंत्र की प्रकृति पर पड़ने वाले प्रभाव के माध्यम से होता है, और बिडेन के मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम द्वारा सक्षम महत्वपूर्ण हरित-प्रौद्योगिकी निधि पर भी पड़ता है।भारत में, हम लंबे समय से विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में आत्ममुग्ध वर्णन के आदी हो चुके हैं; लेकिन हम अपनी राजनीतिक प्रणाली की गंभीर कमियों को इतनी अच्छी तरह जानते हैं कि हम इसकी प्रशंसा को हल्के में नहीं ले सकते।

इसी तरह, अमेरिका का सबसे पुराना लोकतंत्र होने का दावा भी एक घोर अतिशयोक्ति है - पुरानेपन के संदर्भ में नहीं, बल्कि इसकी राजनीतिक प्रणाली की लोकतांत्रिक सामग्री के संदर्भ में। 1964 के नागरिक अधिकार अधिनियम और 1965 के मतदान अधिकार अधिनियम के बाद भी, अश्वेत अमेरिकियों को राजनीति, शिक्षा, नौकरी के बाजार, संपत्ति के स्वामित्व, नागरिक व्यवहार की पुलिस जांच और सामान्य जीवन में भेदभाव और वंचितता का सामना करना पड़ा है।

धर्म की भूमिका

जबकि अमेरिकी संविधान में चर्च और राज्य के बीच सख्त पृथक्करण का प्रावधान है, व्यवहार में धर्म ने अमेरिकी सार्वजनिक जीवन में, विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों के मामले में, एक स्पष्ट और उत्तरोत्तर प्रतिगामी भूमिका निभाई है।अमेरिकी समाज, बड़े पैमाने पर, राजनीति से विमुख है - इतना कि मतदाताओं का एक बड़ा वर्ग सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के लिए बिडेन को दोषी ठहराता है, जिसके छह रूढ़िवादी सदस्यों में से तीन ट्रम्प द्वारा नियुक्त हैं, जिसने पहले के उस फैसले को खारिज कर दिया था, जिसमें गर्भपात के अधिकार को सभी अमेरिकी महिलाओं का संवैधानिक अधिकार माना गया था।

यह सब तब हुआ जब बिडेन और डेमोक्रेट्स ने इस फैसले की कड़ी आलोचना की और ट्रम्प खेमे ने इस फैसले पर खुशी जताई, जो अब एक महिला से उसके शरीर के साथ क्या होना चाहिए, यह तय करने के अधिकार को छीन लेता है और इसे राज्य स्तर के राजनेताओं को सौंप देता है।और जो लोग राजनीति और सार्वजनिक जीवन से अलग नहीं हैं, वे तीव्र रूप से ध्रुवीकृत हैं, अपने स्वयं के प्रतिध्वनि कक्षों में बंद हैं, और समाचारों और विचारों के साझा पूल से वंचित हैं।

बुरे से बदतर

यदि डोनाल्ड ट्रम्प एक बार फिर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए तो वे अमेरिकी राजनीति की सभी खामियों को और गहरा तथा काला कर देंगे।श्वेत वर्चस्ववादियों का हौसला बढ़ेगा और उन्हें बल मिलेगा; ईसाई राष्ट्रवादियों का भी यही हाल होगा। ईसाई राष्ट्रवादियों ने पहले ही कुछ राज्यों में सार्वजनिक स्कूलों में अनिवार्य बाइबिल पाठ अनिवार्य करने में सफलता प्राप्त कर ली है। वे एक सार्वजनिक प्रवचन चलाते हैं जो बाइबिल के शाब्दिक पाठ को सार्वजनिक जीवन के हर पहलू के लिए सद्गुण और सत्य की कसौटी बनाता है। वे और उनके द्वारा बनाया गया प्रवचन आध्यात्मिकता के वैकल्पिक दृष्टिकोणों के प्रति असहिष्णु है।

यदि ट्रंप पुनः राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो स्वतंत्रता की भूमि और बहादुरों के घर में मुसलमानों, सिखों, अश्वेत लोगों और यहां तक कि यहूदियों पर हमलों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है।बाइडेन की सबसे महत्वपूर्ण नीतियों में से एक है हरित प्रौद्योगिकियों के लिए महत्वपूर्ण निधि उपलब्ध कराना, जो उनके हस्ताक्षर मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम का हिस्सा है। ट्रम्प इसे बंद कर देंगे, क्योंकि वे जलवायु परिवर्तन को नकारने वाले हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति के रूप में अमेरिका को 2015 के पेरिस समझौते से बाहर कर दिया था, जिसमें देशों ने सामूहिक रूप से ग्रीनहाउस गैसों के अपने उत्सर्जन को कम करने का संकल्प लिया था, ताकि औसत वैश्विक तापमान में वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक समय के स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखा जा सके।

इससे विश्व को वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने की संभावित परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों से वंचित होना पड़ेगा, जो जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक के रूप में उभर रहा है।

ट्रंप बनाम बाइडेन

ट्रंप अमेरिकी लोकतंत्र, समाज, अंतर-सामुदायिक सौहार्द, जलवायु और वैश्विक अर्थव्यवस्था को कई तरीकों से गंभीर क्षति पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जबकि बिडेन ऐसा नहीं कर रहे हैं।डेमोक्रेट्स के लिए यह एक बड़ी गलती होगी कि वे ट्रम्प की आलोचना कम कर दें, क्योंकि एक घटना के केंद्र में वे स्वयं हैं, जो इस बात का पूर्वाभास कराती है कि वे अमेरिका और विश्व पर हिंसक भविष्य थोपेंगे।हिंसा के विरोधियों के लिए हिंसा के शिकार व्यक्ति के प्रति सहानुभूति रखना स्वाभाविक है। लेकिन व्यक्ति के प्रति सहानुभूति के लिए यह गैर-जिम्मेदाराना होगा कि वह व्यक्ति जिस हिंसक परियोजना की वकालत करता रहता है, उसके विरोध को कम कर दे।

आगे की चुनौती

इन दोहरे कार्यों को कैसे प्रबंधित किया जाए - एक तो हिंसा के शिकार व्यक्ति के प्रति करुणा दिखाना, जबकि दूसरा उस व्यक्ति के विचारों का विरोध करना, विशेषकर तब जब संबंधित व्यक्ति स्वयं उस बात का मूर्त रूप हो जिसका विरोध किया जाना है?

नफरत और नुकसान की विचारधारा के मूर्त रूप से मांस और रक्त वाले व्यक्ति को अलग करना तार्किक रूप से जटिल नहीं है, लेकिन इसे इस तरह से व्यक्त करना मुश्किल है कि सड़क पर या चर्च में मौजूद पुरुष और महिला इसे समझ सकें। बिडेन इस काम के लिए सक्षम नहीं हैं।बराक ओबामा और बिल क्लिंटन में इस कार्य को पूरा करने के लिए मानसिक तीक्ष्णता और शब्दों के साथ निपुणता है। उन्हें बिडेन को पछाड़ने का कोई भी डर छोड़ देना चाहिए और काम पर लग जाना चाहिए। नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार के रूप में बिडेन की जगह लेने की इच्छा रखने वाले किसी भी युवा नेता को भी ऐसा ही करना चाहिए, अगर उनमें नेतृत्व करने की क्षमता है।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों।)

Tags:    

Similar News