मोहन भागवत का विजयादशमी भाषण: सबसे अच्छा द्वंद्व, सबसे खराब स्थिति में दोहरापन

एक ओर उन्होंने लोगों से संविधान का पालन करने का आग्रह किया; दूसरी ओर उन्होंने पीड़ित होने का ढोल बजाया और हिंदुओं से 'पत्थरबाजी के खिलाफ एकजुट होने' का आह्वान किया।

Update: 2024-10-15 09:59 GMT

RSS and It's Views: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत द्वारा लोगों से संविधान का पालन करने और कानून के शासन की सीमाओं के भीतर रहने का आह्वान करना अत्यंत विरोधाभासी है।

यह विडंबना ही है कि आरएसएस सरसंघचालक ने नागपुर में विजयादशमी के अवसर पर भाषण देते हुए यह आदेश जारी किया, क्योंकि नवंबर 1949 में संविधान सभा द्वारा इसे अपनाए जाने के बाद से ही संगठन ने लंबे समय तक संविधान का अनादर किया था।
संगठन ने लंबे समय तक - 26 जनवरी 2002 तक - देश भर के नागरिकों, शैक्षिक व अन्य संस्थाओं और यहां तक कि निवासियों के संघों द्वारा मनाए जाने वाले दिवसों पर अपने किसी भी कार्यालय पर स्वेच्छा से राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया था।

संगठित हो जाओ
वैसे भी, भागवत के भाषण में संघ परिवार की खासियतें स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं। उदाहरण के लिए, बांग्लादेश में कुछ हिंदू समुदायों पर हमले एक सबक थे कि असंगठित और कमज़ोर होना दुष्टों द्वारा अत्याचार को आमंत्रित करने जैसा है।
आरएसएस प्रमुख ने यह कहकर खतरनाक क्षेत्र में कदम बढ़ा दिया कि भारत के हिंदू समुदाय को धार्मिक जुलूसों पर “पत्थरबाजी” से बचने के लिए खुद को संगठित करना चाहिए। इस तरह के स्पष्ट रूप से टकरावपूर्ण आह्वान संवैधानिक ढांचे के भीतर रहने के नारे को इतना गंभीर नहीं बनाते हैं।
सांप्रदायिक संघर्ष भारतीय समाज और राजनीति का कोई नया पहलू नहीं है और हम इस स्थानिक सामाजिक-राजनीतिक बीमारी के अंत के कहीं भी निकट नहीं हैं।
सांप्रदायिक झड़पों के रिकॉर्ड डेढ़ सदी से भी ज़्यादा पुराने हैं, और उनमें उकसावे और जवाबी कार्रवाई का विस्तृत विवरण मिलता है। एकमात्र अंतर यह है कि एक घटना में अपराधी और जवाबी कार्रवाई करने वाले, दूसरी हिंसक घटना में अपनी भूमिकाएँ बदल लेते हैं।

हथियारों का सामान्यीकरण
महत्वपूर्ण बात यह है कि सरसंघचालक का संबोधन अनुष्ठानिक शस्त्र पूजा करने के बाद दिया गया, जो एक ऐसा समारोह है जो हथियारों को 'सामान्य' बनाता है। भागवत की ओर से स्पष्टीकरण के अभाव में, यह व्याख्या के लिए खुला है कि हिंदुओं से संगठित होने के उनके आह्वान में हिंसा का तत्व होना चाहिए या नहीं।
वैसे भी, बांग्लादेशी हिंदुओं के सामूहिक विरोध की सराहना करना भारी जोखिम से भरा है, क्योंकि इसके बाद संघ परिवार और राष्ट्र भी भारत के धार्मिक अल्पसंख्यकों, विशेषकर मुसलमानों और ईसाइयों, जो दलितों के साथ सबसे अधिक लक्षित दो वर्ग हैं, द्वारा इसी तरह की लामबंदी और कार्रवाई का विरोध करने का अपना नैतिक बल खो देंगे।
बांग्लादेश में हिंदुओं की ओर से बोलने के बाद, संघ परिवार और यहां तक कि सरकार के लिए, भारत में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने के मद्देनजर अन्य देशों की राजनीतिक ताकतों, यहां तक कि वहां की सरकारों द्वारा दिए गए बयानों का विरोध करना असंगत होगा।

बार-बार उच्चारण
परंपरागत रूप से, विजयादशमी की सुबह सरसंघचालक का संबोधन अंतर्मुखी होता है - उनका संदेश पूरे वर्ष कार्यकर्ता के लिए एक वैचारिक और कार्यक्रम संबंधी मार्गदर्शक की तरह कार्य करता है।
लेकिन समय के साथ-साथ, जैसे-जैसे संगठन का प्रभाव बढ़ता गया, संघ के बाहर के लोगों के लिए भी इसमें रुचि पैदा होने लगी। भागवत के किसी पूर्ववर्ती ने इतनी बार बात नहीं की जितनी उन्होंने 15 साल तक संगठन की कमान संभाले रखने के दौरान की है।
परिणामस्वरूप, जबकि पहले हर शब्द को उत्साहपूर्वक पकड़ लिया जाता था, क्योंकि बहुत कम लोग जानते थे कि अगली बार कोई आरएसएस प्रमुख सार्वजनिक रूप से इतनी स्पष्टता से कब बोलेगा, भागवत के साथ ऐसा नहीं हुआ है।
उन्होंने अक्सर अपने शब्दों को दोहराया है, जैसे कि वाक्यांशों का प्रयोग - 'वोकिज्म' और 'सांस्कृतिक मार्क्सवादी' - जो उन्होंने पिछले वर्ष इसी अवसर पर अपने भाषण में प्रयोग किया था।
इसके अलावा, भागवत के मामले में, उनके कथनों की आवृत्ति बहुत तेज़ है, और अधिकांश लोगों को उम्मीद है कि वही विषय दोहराए जाएँगे या उनमें से कुछ पर ज़ोर दिया जाएगा। जब ऐसा नहीं होता है, तो यह आकलन करने का जोखिम होता है कि उन्होंने यू-टर्न ले लिया है।

कटाक्ष करना
इस वर्ष, अब तक की दो सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और राजनीतिक घटनाओं में से पहली घटना, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर का पूजन थी।
राष्ट्रीय कैलेंडर पर दूसरा महत्वपूर्ण मुद्दा लोकसभा चुनाव था, जिसमें वह पार्टी के लिए सीटों की वह संख्या जुटाने में असफल रहे, जिसकी उन्होंने 'गारंटी' दी थी, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि भाजपा अपने सहयोगियों के साथ 400 का आंकड़ा पार कर जाए।
चार जून को हुए इस महत्वपूर्ण दिन से भागवत ने उन व्यक्तित्वों पर कटाक्ष किया है, जिनका नाम तो नहीं लिया गया, लेकिन उन्होंने कभी भी लोगों को अपनी पहचान के बारे में उलझन में नहीं डाला। ऐसा बार-बार हुआ, एक बार नहीं, और इससे उम्मीदें बढ़ गईं कि जब भी सरसंघचालक मंच पर जाएंगे, तो वे वहीं से अपनी बात शुरू करेंगे, जहां से उन्होंने अपनी बात खत्म की थी।
दिल्ली में विशाल और आलीशान नए आरएसएस कार्यालय पर एक नज़र डालने से कोई भी भागवत की मजबूरियों को समझ सकता है, जिसके कारण वह इस मुख्य कार्यक्रम पर एक 'संतुलित' दृष्टिकोण रखते हैं। लॉर्ड एक्टन का कथन, "सत्ता भ्रष्ट करती है और पूर्ण सत्ता पूर्ण रूप से भ्रष्ट करती है," पढ़ने-लिखने वाले समुदाय के अधिकांश लोगों द्वारा आत्मसात कर लिया गया है और इसे फिर से कहने की आवश्यकता नहीं है।
आरएसएस और भागवत भले ही उस तरह से 'भ्रष्ट' न हुए हों, जैसा कि इस शब्द का प्रयोग बयानबाजी में किया जाता है, लेकिन प्रधानमंत्री पार्टी के वैचारिक स्रोत के साथ पद पर होने के लाभों को साझा करने में पीछे नहीं रहे हैं।

दो-मुंहा जानूस
कोई भी यह तर्क नहीं देगा कि भागवत अपने शब्दों में विवेकहीन हैं। लेकिन वे कुछ हद तक दो-चेहरे वाले जानूस की तरह हैं, जो दरवाजों और मेहराबों की रोमन एनिमिस्टिक आत्मा है, जिसका एक चेहरा अंदर की ओर और दूसरा बाहर की ओर देखता है।
यह तर्क दिया जा सकता है कि आम चुनावों के बाद भागवत आत्मनिरीक्षण की मुद्रा में थे और उन्होंने अपने मन में भाजपा के खराब प्रदर्शन के कारणों को जानने की कोशिश की। यही वह समय था जब उन्होंने ऐसे मुद्दे उठाए जैसे कौन 'सच्चा' सेवक होने का दावा कर सकता है और क्या लोग दैवीय आभा बिखेरने की क्षमता और असाधारण गुणों का दावा कर सकते हैं ।
उन्होंने शायद यह विषय इसलिए उठाया है क्योंकि यह बात उन सभी लोगों में गहराई से बैठ गई है जो आरएसएस के दायरे में रहते हैं, अन्य क्षेत्रों के लोगों से शायद ही कभी बातचीत करते हैं, कि संगठन ही हमेशा प्राथमिक इकाई है, व्यक्ति नहीं।

बाहर की दुनिया
विजयादशमी पर उनके पूर्ववर्ती अपने ही वैचारिक समुदाय से बात करते थे। इसके विपरीत, भागवत को अब बाहरी दुनिया, अनुयायी, समर्थक और कट्टर विरोधी भी सुन रहे हैं, क्योंकि प्रौद्योगिकी ने 2014 से उनके सभी भाषणों को वैश्विक और लाइव बना दिया है, जिसका श्रेय दूरदर्शन और कई निजी समाचार चैनलों को जाता है।
भागवत का द्वंद्व, जिसे कपट भी कहा जा सकता है, उनके विजयादशमी संबोधन में समाहित था। एक ओर उन्होंने "अनियंत्रित व्यवहार" से बचने की अपील की और यह सुनिश्चित करने की अपील की कि "किसी के विचार, शब्द या कर्म से किसी की आस्था, पूजनीय स्थलों, महापुरुषों, पुस्तकों, अवतारों, संतों आदि का अपमान न हो।"
यह अपील किसी विशेष समुदाय की पहचान नहीं करती, बल्कि यह उन सभी लोगों के लिए एक सलाह है जो पहचान की राजनीति से प्रभावित देश में रहते हैं।
लेकिन दूसरी ओर, आरएसएस प्रमुख ने पीड़ित होने का ढोल भी लगातार बजाया: "कुछ भयावह षड्यंत्र हमारे सामने आए हैं. देश को अशांत और अस्थिर करने के प्रयास सभी दिशाओं से गति पकड़ते दिख रहे हैं. जब तक यह अत्याचारी कट्टरपंथी प्रकृति वहां (बांग्लादेश) मौजूद है, तब तक हिंदुओं सहित सभी अल्पसंख्यक समुदायों के सिर पर खतरे की तलवार लटकती रहेगी."
"'डीप स्टेट', 'वोकिज्म', 'कल्चरल मार्क्सिस्ट' जैसे शब्द. सभी सांस्कृतिक परंपराओं के घोषित दुश्मन हैं। मूल्यों, परंपराओं और जो कुछ भी पुण्य और शुभ माना जाता है, उसका पूर्ण विनाश इस समूह की कार्यप्रणाली का एक हिस्सा है। इस कार्यप्रणाली का पहला कदम समाज की मानसिकता को आकार देने वाली प्रणालियों और संस्थाओं को अपने प्रभाव में लाना है."

हिंदुओं में फूट
हालांकि भागवत से पहले भी आरएसएस प्रमुखों ने हिंदू एकता की बात लगातार दोहराई है, लेकिन यह एक अधूरा काम है। जातिगत दुश्मनी हिंदू धर्म का क्रूर पहलू बनी हुई है, एक ऐसा तथ्य जिसे भागवत ने नहीं छोड़ा।
उन्होंने विभिन्न सामाजिक समूहों (जातियों को पढ़ें) के बीच "सामाजिक सद्भाव और आपसी सद्भावना" की आवश्यकता पर जोर दिया। आरएसएस प्रमुख ने तर्क दिया कि प्रतिबंधित सार्वजनिक स्थानों तक असमान पहुंच विभिन्न जातियों के बीच असमानता, यहां तक कि शत्रुता का एक प्रमुख कारण बनी हुई है।
उन्होंने हिंदू समाज में व्याप्त असमानता की समस्या को स्पष्ट रूप से स्वीकार किया: भागवत ने वस्तुतः निवेदन किया कि, "सार्वजनिक उपयोग और पूजा के स्थानों जैसे मंदिर, पेयजल, श्मशान आदि में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी के लिए माहौल होना चाहिए।"
लेकिन उन्हें इन बयानों को दोहराने से आगे भी जाना होगा। अपने शताब्दी वर्ष में, आरएसएस को उन कारणों की तलाश करनी होगी कि संघ परिवार की एक शताब्दी पुरानी 'परियोजना' होने के बावजूद अखिल हिंदू एकता एक अधूरा एजेंडा क्यों बना हुआ है।
आरएसएस नेताओं को यह स्वीकार करना होगा कि जातियों के बीच एकता हिंदू दक्षिणपंथ के उद्देश्यों में से एक बन गई है, जिसकी शुरुआत वीडी सावरकर से हुई थी। 1920 के दशक में जेल से रिहा होने के बाद उन्होंने मंदिर-प्रवेश आंदोलन शुरू किया, लेकिन उन्हें रत्नागिरी की सीमाओं के भीतर रहने और ब्रिटिश विरोधी राजनीति में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

दलितों को गले लगाना
एमएस गोलवलकर की मृत्यु के बाद आरएसएस की कमान संभालने के एक वर्ष के भीतर ही बालासाहेब देवरस ने जाति की बाधाओं को तोड़ने और दलितों और अन्य निचली जातियों को गले लगाने का आह्वान किया।
संघ परिवार ने राम मंदिर आंदोलन के अनुभव से सीखा है कि हिंदू एकता को किसी काल्पनिक 'अन्य' की ओर इशारा करके बनाना सबसे आसान है, जो कि भागवत ने समय-समय पर किया है। लेकिन यह उनका दूसरा चेहरा है, जो अंदर की ओर देखता है, जो मोदी और भाजपा में अन्य लोगों के लिए समस्याजनक है।
चुनाव परिणामों के बाद भागवत ने जो विषयवस्तु सामने रखी थी, उसे भले ही उनके विजयादशमी भाषण में दोहराया न गया हो, लेकिन यह पता नहीं कि क्या यह आखिरी बार है जो हमने इसके बारे में सुना है, वह भी शताब्दी वर्ष के दौरान।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों।)


Tags:    

Similar News