दांव पर सुनीता विलियम्स की जिंदगी, स्पेस कंपनियों को सिर्फ फायदे से मतलब

एलन मस्क का स्पेसएक्स हो या बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्ष यात्रा नहीं है; यह सिर्फ बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अंतरिक्ष तकनीक का उपयोग करके लाभ कमाने के सपनों को हवा देता है

Update: 2024-08-07 01:34 GMT

अन्तर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर खड़े स्टारलाइनर अंतरिक्षयान के अन्दर अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की अस्थि घनत्व कम होने से उत्पन्न चिंताओं के बीच, नासा की ओर से एक अस्पष्ट बयान आया है, जिसमें यह नहीं बताया गया है कि उन्हें कब वापस लाया जाएगा।

मिशन असफल रहा और 28 में से पांच थ्रस्टर्स विफल हो गए , पांच अलग-अलग स्थानों पर हीलियम का रिसाव हुआ और प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली का प्रज्वलन असफल रहा।विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्मोर को वापस लाने की उम्मीदें लगातार धूमिल होती जा रही हैं।

बोइंग की लागत में कटौती

इसका मुख्य कारण यह है कि बोइंग ने अनुमान लगाया है कि यदि उसे एलन मस्क के स्पेसएक्स के दूसरे ड्रैगन कैप्सूल में अंतरिक्ष यात्रियों के बचाव अभियान के लिए स्टारलाइनर को कक्षा में ही छोड़ना पड़ा तो उसे 1.5 बिलियन डॉलर का नुकसान होगा।

अब यह ज्ञात है कि बोइंग ने परिचालन लागत में कटौती करने के लिए पिछले 12 महीनों में अपने कई सुरक्षा और नियंत्रण अधिकारियों को नौकरी से निकालकर अपने अंतरिक्ष वाहनों के सुरक्षा पहलुओं की उपेक्षा की है।

अंतरिक्ष पूंजीवाद - चाहे वह एलन मस्क के स्पेसएक्स के रूप में हो या बोइंग के स्टारलाइनर के रूप में - अंतरिक्ष यात्रा नहीं है।

अंतरिक्ष पूंजीवाद

यह अनंत अंतरिक्ष की उड़ान भरकर सट्टा बाजार की ताकतों में निवेश करने का एक नया तरीका है।यह सचमुच डार्क एनर्जी और लगातार ब्लैक होल विस्फोटों के साथ खेल रहा है। इसका उद्देश्य अंतरिक्ष में ऊर्जा संसाधनों को निकालना और सैन्य और तकनीकी शक्ति हासिल करना है।

ऐसे मिशन संसाधनों और प्रौद्योगिकी के लिए नए क्षेत्रों में खरीदारी करने का एक असाधारण अवसर प्रदान करते हैं। यह एक तरह से सुपरमैन की तरह है जो केवल पृथ्वी पर चलने की सामान्य मानव की सीमित क्षमता पर काबू पाता है, और बहुराष्ट्रीय कंपनियों (एमएनसी) के मुनाफे के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के सपनों को हवा देता है।

शेयर बाजार प्रोत्साहन

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी किस प्रकार शेयर बाजार में उत्तेजना का नवीनतम क्षेत्र बन गई, यह एलन मस्क के अधिक सफल अंतरिक्ष मिशनों के संबंध में बोइंग के शेयरों में उतार-चढ़ाव से देखा जा सकता है।जून में जब स्टारलाइनर की गड़बड़ियों के बारे में पता चला था, तब से बोइंग के शेयरों में लगभग 6-10 प्रतिशत की गिरावट आई है, लेकिन स्पेसएक्स के शेयरों की रेटिंग बहुत अधिक है। (स्पेसएक्स को अभी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश या आईपीओ के माध्यम से शेयर बाजार में प्रवेश करना है। यह टेंडर ऑफर देता है जो कंपनी के अंदरूनी लोगों या कर्मचारियों को अपने शेयर बेचने में सक्षम बनाता है, हालांकि कंपनी सूचीबद्ध नहीं है।)

विलियम्स और विल्मोर जितने लंबे समय तक स्टारलाइनर के अंदर बंद रहेंगे, बोइंग का घाटा उतना ही अधिक होगा। जनता की राय और बाजार स्टारलाइनर की गड़बड़ियों और अंतरिक्ष यात्रियों को इस असफल मिशन से बचाने का फैसला करने में बोइंग की घोर विफलता के प्रति नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

कल्पना चावला को याद करते हुए

यह देखना भी कम कष्टदायक नहीं होगा कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने की वैकल्पिक योजना किस प्रकार सामने आती है, क्योंकि बोइंग के पास स्टारलाइनर को हटाने के लिए केवल 18 अगस्त तक का समय है।नासा का अगला मिशन 18 अगस्त को आईएसएस के डॉक में उतरना है, जिसके पहले स्टारलाइनर को वहां से हटाना होगा।संभावित नुकसान के बारे में बोइंग की गणना, अंतरिक्ष यात्रियों की जोड़ी की जान बचाने में शामिल दांव, और बचावकर्ता के रूप में मस्क का प्रवेश पृथ्वीवासियों के लिए पूरी कहानी बदल देता है। असहाय अंतरिक्ष यात्रियों के लिए संभावित सफेद शूरवीर की इस अजीबोगरीब पटकथा में विजेता मस्क ही प्रतीत होता है।

अब दो दशक से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि 2003 में कल्पना चावला की कोलंबस के पृथ्वी की कक्षा में वापस लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद से कुछ भी नहीं बदला है।पूरी संभावना है कि लीक हो रहे स्टारलाइनर का भी यही हाल होगा, जब तक कि उसे छोड़ न दिया जाए और अंदर मौजूद दो लोगों को बिना किसी देरी के बचा न लिया जाए।

सुरक्षा की अनदेखी

लाभ और हानि के सांसारिक विचार डार्क मैटर और डार्क एनर्जी के विशाल न्यूट्रिनो से भरे अनंत अंतरिक्ष में एक कठिन क्षेत्र का सामना करते हैं। इस तरह के स्थान पर तभी विजय प्राप्त की जा सकती है जब मानव जीवन संदिग्ध मुनाफाखोरी की अनिश्चितताओं के अधीन न हो।बोइंग, कई संकेतों के बावजूद, अपनी सुरक्षा प्रक्रियाओं को उन्नत करने में विफल रही। एड क्लार्क जैसे इसके पूर्व सुरक्षा प्रबंधकों का भविष्य खतरे में है, जैसा कि मीडिया में व्यापक रूप से बताया गया है, जब व्हिसलब्लोअर्स ने बोइंग में व्यवसायिक अस्थिरता की अंदरूनी कहानियों का खुलासा किया।कंपनी विलियम्स और विल्मोर के जीवन को जोखिम में नहीं डाल सकती, भले ही अंतरिक्ष सुरक्षा के व्यापक हित में उन्हें अंततः किसी तीसरे पक्ष द्वारा बचा लिया जाए।

क्या बोइंग ने यह सही किया?

क्या बोइंग थ्रस्टर्स की विफलता और हीलियम के रिसाव के लिए अपनी जवाबदेही से इनकार कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ऑटो-लॉक वाहन के अंदर अंतरिक्ष यात्रियों का स्वास्थ्य बिगड़ गया?जब ऐसी गड़बड़ियां सामने आने लगीं तो क्या बोइंग ने बिना समय बर्बाद किए सुरक्षा और बचाव कार्यों के निर्धारित मॉड्यूल का पालन किया?हो सकता है कि तकनीकी गड़बड़ियों का पूर्वानुमान न लगाया जा सके, लेकिन बचाव के लिए सुरक्षा मॉड्यूलों में ऐसी अनिश्चितता नहीं हो सकती।

नासा की प्राथमिकता

हाल के दिनों में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी इतनी विकसित हो गई है कि संगठनों को मनुष्यों के साथ कोई अभियान शुरू करने से पहले आकस्मिक योजनाएँ बनानी पड़ती हैं। कल्पना चावला की बेजान वापसी की निराशाजनक तस्वीर हमें अभी भी परेशान करती है, लेकिन तब से सुरक्षा प्रक्रियाएँ नासा के लिए एक बड़ी प्राथमिकता बन गई हैं।अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों के प्रवेश के साथ, ऐसा प्रतीत होता है कि प्रतिस्पर्धी अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था में पूंजीवाद का प्रवेश अन्वेषणों को अधिग्रहण में बदलना चाहता है।हालाँकि, अंतरिक्ष यात्रियों के जीवन को खतरे में नहीं डाला जाना चाहिए।

मानव जीवन से अधिक महत्वपूर्ण है धन?

हमें याद होगा कि किस प्रकार चीन ने चन्द्रमा की सतह पर खनन करके हीलियम-3 प्राप्त कर लिया था, जबकि अमेरिका और यूरोपीय देश अभी भी इस आइसोटोप को निकालने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर विचार कर रहे हैं।अंतरिक्ष क्षेत्र में अपनी जगह बनाने के लिए नए-नए मिशनों को बढ़ावा देने की होड़ में जोखिम और सुरक्षा के मुद्दों को सार्वजनिक जांच से दूर रखा जाता है। अंतरिक्ष पूंजीवाद का यह काला पक्ष अब सामने आ रहा है, क्योंकि विलियम्स और विल्मोर के बचाव के लिए अभी तक कोई निश्चित तिथि और योजना नहीं है। जान बचाने और पैसे गंवाने के बीच की दुविधा पूरी तरह से दिखाई दे रही है।

बुद्धिजीवी अंतरिक्ष मिशनों की तकनीकी विलक्षणता का समर्थन कर सकते हैं - जैसे कि अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक रे कुजवेइल का पूरा विचार कि प्रौद्योगिकी भौतिक प्रक्रियाओं द्वारा बंधे जीवन की सीमाओं को पार कर सकती है। लेकिन यह तब बेमानी हो जाता है जब ऐसी रिपोर्टें आती हैं कि फंसे हुए अंतरिक्ष यात्री सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण के कारण हड्डियों के घनत्व को खो रहे हैं।

यह बात शायद ही सच साबित हो पाएगी कि 2045 तक विलक्षणता आ जाएगी और असंवेदनशील रोबोट मानव को जीवन और बुद्धि जैसी सीमाओं को पार करने में मदद करेंगे, क्योंकि मानव जाति को अभी भी अपनी नियति से परे जाना है।

पूंजी और अंतरिक्ष

इस तरह, ग्रीक अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ यानिस वरुफाकिस के तकनीकी-सामंतवाद पर काम ने दिखाया कि कैसे पूंजीवाद के बादल पूंजीवाद में परिवर्तन ने तकनीकी अन्वेषणों की वास्तविक सीमाओं के बारे में सोचना बंद कर दिया।न सोचने और न सोचने की संस्कृति हमें ऐसी स्थितियों के प्रति असंवेदनशील बना सकती है, जैसे कि असफल मिशन से अंतरिक्ष यात्रियों को न बचाया जाना।

दूसरी ओर, तकनीकी प्रगति के हिस्से के रूप में बेहतरीन सुरक्षा उपायों की आवश्यकता को लगातार अनदेखा किया जाता है। इसने एक तरह की तकनीकी-सामंतवाद को जन्म दिया है जो अब श्रमिकों, अंतरिक्ष यात्रियों, खनिकों, इंजीनियरों और अन्य सभी संबंधित पेशेवरों को अंतरिक्ष जैसे नए क्षेत्रों की खोज करने वाले क्लाउड पूंजीवाद के गंभीर जोखिमों के संपर्क में लाता है।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों।)

Tags:    

Similar News