UP में रेस्टोरेंट नामकरण, साझी विरासत को हो सकता है खतरा

जब आधिकारिक निर्देश अल्पसंख्यकों की जानकारी देता है तो यह पता नहीं चलता कि विभिन्न वंचित समूहों, विशेष रूप से दलितों को कब इसी तरह निशाना बनाया जाएगा।

Update: 2024-09-30 01:31 GMT

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह निर्देश कि राज्य में सभी बड़े या छोटे खाद्य स्टालों के मालिकों, संचालकों, प्रबंधकों और प्रत्येक कनिष्ठ कर्मचारी के नाम और पते अनिवार्य रूप से और प्रमुखता से परिसर में प्रदर्शित किए जाने चाहिए, प्रतिगामी और विभाजनकारी है।

होटलों और रेस्तरां में सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य करने के अलावा, आदित्यनाथ का यह आदेश कि रसोइये और वेटर को परिसर के अंदर हर समय मास्क और दस्ताने पहनने चाहिए, इसका उद्देश्य संगठित और असंगठित दोनों ही प्रकार के एफ एंड बी उद्योग में भय का माहौल पैदा करना है।

इससे अनावश्यक रूप से विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों और पुलिस को हस्तक्षेपकारी शक्तियां प्राप्त हो जाएंगी, तथा मालिकों और संचालकों से जबरन वसूली अपवाद न होकर एक नियम बन जाएगी।

हिमाचल में भी ‘मी टू’

यह दुखद है कि अन्य राज्य सरकारों ने इस घृणित निर्णय की तुरंत निंदा नहीं की। इसके बजाय, हिमाचल प्रदेश के एक मंत्री की ओर से पहली प्रतिक्रिया एक विशिष्ट "मी-टू" कृत्य के रूप में आई, जो विडंबना यह है कि कांग्रेस द्वारा शासित राज्य है।

कांग्रेस ने, राज्य के कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह तथा उनकी मां और प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह द्वारा आदित्यनाथ के निर्णय का समर्थन करने तथा उनके पदचिन्हों पर चलने का वादा करने की तत्परता से, संभवतः फिलहाल, होने वाले नुकसान को रोक लिया है।

लेकिन, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के कदम पर उनकी प्रतिक्रिया केवल यह दर्शाती है कि किस हद तक उग्र हिंदुत्व राजनीतिक नेताओं के एक बड़े वर्ग के बीच स्वीकार्यता प्राप्त कर रहा है, चाहे वे किसी भी पार्टी से संबद्ध हों।

आंतरिक गुटबाजी का संकेत

पहाड़ी राज्य के मां-बेटे की यह प्रतिक्रिया विरोधाभासी है, क्योंकि कांग्रेस नेतृत्व, जिसका नेतृत्व राहुल गांधी कर रहे हैं, ने लंबे समय तक इस मुद्दे पर टालमटोल करने के बाद हिंदू दक्षिणपंथी विचारधारा को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है।

यह सचमुच एक अजीब संयोग है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा हिमाचल प्रदेश के उपरोक्त कांग्रेस नेताओं की गतिविधियां, कुछ हद तक उनकी अपनी पार्टियों की आंतरिक राजनीति तथा गुटबाजी से प्रेरित हैं।

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के परिणाम

आदित्यनाथ के संबंध में यह निर्णय जुलाई में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के जवाब में आया है, जिसमें न्यायालय ने राज्य पुलिस के उस निर्देश पर रोक लगा दी थी, जिसके तहत कांवड़ यात्रा के मार्गों पर दुकान मालिकों और फेरीवालों को अपने कर्मचारियों के साथ-साथ अपना नाम भी प्रदर्शित करना अनिवार्य कर दिया गया था।

सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि यदि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि तीर्थयात्रियों को स्वच्छ और शाकाहारी भोजन परोसा जाए, तो अधिकारी खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 और स्ट्रीट वेंडर्स अधिनियम, 2014 के तहत आदेश जारी कर सकते हैं।

दबाव कम होने देने को तैयार न होते हुए, आदित्यनाथ के बयान में केवल इतना कहा गया है कि ये आदेश "अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम में आवश्यक संशोधन" करने के बाद जारी किए जा सकते हैं।

राजनीतिक चश्मे से एक नजर

यूपी के मुख्यमंत्री के कदम और हिमाचल प्रदेश के दो कांग्रेस नेताओं के बयान को राजनीतिक चश्मे से भी देखा जाना चाहिए। यह सर्वविदित है कि आदित्यनाथ अपनी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व (मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की जोड़ी) के साथ इस बात को लेकर उलझे हुए हैं कि इस साल लोकसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए किसे दोषी ठहराया जाए।

जबकि रिपोर्टों से पता चला है कि केंद्रीय नेतृत्व राज्य में नेतृत्व परिवर्तन लाने के लिए उत्सुक था, आदित्यनाथ का सत्ता छोड़ने का कोई इरादा नहीं है। इस निर्णय के साथ, पहले जुलाई में और उसके बाद अब, उन्होंने हिंदू बहुसंख्यक मतदाताओं के चरमपंथी वर्ग के बीच अपने समर्थन आधार को मजबूत करने की कोशिश की है।

उनका यह निर्णय उनकी इस समझ पर आधारित है कि संसद में अपनी कम संख्या के कारण मोदी, एक निश्चित सीमा से आगे हिंदुत्व विचार के समर्थकों के बीच मौजूद हाशिये पर पड़ी ताकतों को शामिल करने में अनिच्छुक होंगे।

व्यापक प्रभाव की आशंका

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के मामले में, पहले उल्लेखित दोनों कांग्रेस नेता राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ टकराव में हैं, तथा उनके बयान का उद्देश्य शासन के लिए समस्या उत्पन्न करना था।

हालांकि, यह चिंताजनक है कि आदित्यनाथ के इस कदम का भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ अन्य दलों द्वारा शासित अन्य राज्यों में भी व्यापक प्रभाव पड़ने की संभावना है। जुलाई में, कई याचिकाकर्ताओं ने यूपी सरकार की अधिसूचना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, लेकिन सुनवाई के दौरान, दो न्यायाधीशों की बेंच ने स्वतः संज्ञान लेते हुए मध्य प्रदेश सरकार को पक्षकार बना लिया, क्योंकि उन्हें पता चला कि उज्जैन नगर निगम ने खाद्य स्टॉल मालिकों के खिलाफ इसी तरह का आदेश पारित किया था।

मालिकों और समस्त स्टाफ के नाम प्रदर्शित करना अनिवार्य करने वाली अधिसूचना या आदेश का उद्देश्य धार्मिक अल्पसंख्यकों - मुख्य रूप से मुसलमानों और ईसाइयों - को खाद्य एवं पेय क्षेत्र से बाहर करना है, या कम से कम उन्हें केवल उन्हीं कॉलोनियों तक सीमित रखना है, जहां मुख्य रूप से धार्मिक अल्पसंख्यक रहते हैं।


मुसलमानों को अदृश्य करने का लक्ष्य

इसे पिछले कई सालों से हिंदुत्ववादी ताकतों की मुहिम का हिस्सा माना जाना चाहिए जिसका उद्देश्य मुसलमानों को अदृश्य बनाना या उन्हें अदृश्य बनाना है। यह अधिसूचना विशेष रूप से समस्याग्रस्त है क्योंकि जब बहुसंख्यक नागरिकों की इस्लामोफोबिक भावनाओं को आधिकारिक मंजूरी दी जाती है, तो अक्सर यह समय की बात होती है कि ये लोग समय में और पीछे चले जाएं और खुलेआम जातिवाद का सहारा लें, जिसका प्रदर्शन हाल के दशकों में काफी प्रयासों के साथ, कुछ हद तक सार्वजनिक रूप से नियंत्रित किया गया है।

एक बार जब कोई आधिकारिक निर्देश अल्पसंख्यक प्रोफाइलिंग को प्रोत्साहित करता है, तो पता नहीं कब विभिन्न वंचित समूहों, विशेषकर दलितों को भी इसी तरह निशाना बनाया जाएगा।

स्वतंत्रता के बाद के समय में विविधता में एकता राज्य और लोगों का एक प्रमुख आह्वान रहा है। लेकिन अब आदित्यनाथ के निर्देश के साथ, सामाजिक मतभेदों और स्थिति को और गहरा करने की शुरुआत हो रही है।

आकार क्यों मायने रखता है?

अनौपचारिक खाद्य एवं आतिथ्य क्षेत्र काफी बड़ा है, जिसमें देश के लगभग हर कोने में छोटे-छोटे ढाबे और मोबाइल स्टॉल मौजूद हैं।लोगों को रोजगार देने और आजीविका पैदा करने की इस क्षेत्र की क्षमता 2018 में एक मीडिया साक्षात्कार के दौरान मोदी के बयान से स्पष्ट होती है, जब उन्होंने कहा था कि भारत में रोजगार के आंकड़ों का आकलन करते समय पकौड़े बेचने वाले स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को भी गिना जाना चाहिए।

यहां तक कि कस्बों और शहरों में भी, बड़े और छोटे रेस्तरां आम हैं, और यह क्षेत्र रोजगार प्रदान करता है तथा विभिन्न सामाजिक प्रोफाइल वाले असंख्य लोगों के लिए व्यवसाय के अवसर खोलता है।

जबकि बड़े प्रतिष्ठानों में, लैपल पर नाम टैग अनिवार्य रूप से सेवा कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच आदान-प्रदान में एक मानवीय तत्व का परिचय देता है, यह छोटे प्रतिष्ठानों और स्ट्रीट फूड ज्वाइंट्स में बहिष्कार की भावनाओं और कार्यों को बढ़ावा दे सकता है और सामाजिक पूर्वाग्रहों को गहरा कर सकता है।

लोगों को अलग करने का एक साधन?

आदित्यनाथ द्वारा निर्देशित इस तरह के आदेश के साथ अतिरिक्त समस्या यह है कि यह पता नहीं है कि क्या यह बहिष्कार की सीमा होगी, या भविष्य में, यह अनिवार्य हो सकता है कि ग्राहकों को भी अपनी सामाजिक पहचान प्रदर्शित करनी होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अन्य ग्राहक, जो उनके बगल में बैठना नहीं चाहते हैं, उनकी पहचान के बारे में जानते हैं। इस तरह के आदेश के साथ, हमेशा यह खतरा बना रहता है कि इसे लोगों को अलग करने के उपकरण के रूप में अत्यधिक उपयोग किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेश को कानूनी रूप के साथ-साथ राजनीतिक रूप से भी चुनौती दी जानी चाहिए, क्योंकि इससे भारत के समान नागरिकों के रूप में साझा पहचान कमजोर होने का खतरा है।

इसके स्थान पर, हम पहले हजारों अन्य पहचानों से जाने जाएंगे और फिर एकता कायम करना तथा राष्ट्रीय और व्यक्तिगत दोनों तरह के साझा सरोकारों और उद्देश्यों को आगे बढ़ाना कठिन हो जाएगा।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों)

Tags:    

Similar News