T20 World Cup: भारत बनाम पाकिस्तान, ड्रॉप-इन पिच और टॉस का पड़ेगा मैच पर असर

रविवार को रोहित शर्मा की टीम आईसीसी ट्रॉफी के लिए अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी. इसलिए इसे सुपर संडे कहा जा रहा है.

By :  R Kaushik
Update: 2024-06-09 11:16 GMT

India vs Pakistan Match: टी20 विश्व कप में एक के बाद एक उलटफेर देखने को मिल रहे हैं. इस टूर्नामेंट में अब तक 200 का पहला स्कोर बनाने में 17 मैच लग गए. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिजटाउन में इंग्लैंड के खिलाफ़ यह उपलब्धि हासिल की. कई बार 100 से कम स्कोर वाली पारियां हुईं, जिनमें से चार लगातार न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बने हैं, जहां भारत ने अपने पहले तीन मैच खेलने हैं. यह वह स्थान है, जहां रविवार को रोहित शर्मा की टीम आईसीसी ट्रॉफी के लिए अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी. इसलिए इसे सुपर संडे कहा जा रहा है. पाकिस्तान का प्रदर्शन टूर्नामेंट में उथल-पुथल भरा रहा है. कुछ दिन पहले पाकिस्तान की टीम अमेरिका से हार गई थी.

सह-मेजबान की शानदार जीत के बावजूद टूर्नामेंट वास्तव में आगे नहीं बढ़ पाया है. इसलिए इस विश्व कप को शायद भारत बनाम पाकिस्तान मैच की जरूरत है. क्योंकि जब भी ये दोनों टीम भिड़ती है तो चिंगारी उड़ना तय है. अमेरिका और कैरेबियाई द्वीपों में भी दर्शकों की संख्या कम रही है, जहां भी मैच प्रतिदिन खेले जा रहे हैं. नासाउ काउंटी स्टेडियम में करीब 34,000 दर्शक बैठ सकते हैं और बुधवार को भारत द्वारा आयरलैंड को आठ विकेट से हराने के दौरान यह दो-तिहाई से ज़्यादा भरा नहीं था. सभी को यह विश्वास दिलाया गया है कि रविवार को सभी टिकट बिक चुके हैं और इस पर शक करने का कोई कारण नहीं है. दुनिया के इस हिस्से में बड़ी संख्या में एशियाई प्रवासी हैं और उनमें से कई लोग रविवार के इस मैच को देखने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं.

एक सप्ताह में पहली बार कैंटिग पार्क के बाहर काफी भीड़ देखी गई थी, जहां टीमें प्रशिक्षण लेती हैं. क्योंकि नासाउ काउंटी स्टेडियम में कोई अभ्यास सुविधाएं नहीं हैं. यह सार्वजनिक पार्क 12 जून तक जनता के लिए बंद है, जब न्यूयॉर्क विश्व कप को अलविदा कहेगा. लेकिन यह भारतीय और पाकिस्तानी प्रशंसकों की भीड़ को अपने नायकों की एक झलक पाने की उम्मीद में प्रवेश द्वार के आसपास घूमने से नहीं रोक सका.

शाहीन शाह अफरीदी को कुछ समय के लिए कमान सौंपने के बाद वापस लौटे. बाबर आजम भारत-पाक विश्व कप मुकाबलों के लिए नए नहीं हैं. हालांकि, उन्हें इस बात का पूरा अहसास होगा कि घर पर उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई है और उन्हें अपने खिलाड़ियों को एक्शन में लाना होगा. अगर पाकिस्तान को मजबूत भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप को रोकना है, तो बाबर को आगे आकर नेतृत्व करना होगा और अपने असाधारण तेज गेंदबाजी आक्रमण को प्रेरित करना होगा.

वहीं, फॉर्म और इतिहास दोनों ही भारत के पक्ष में हैं. 15 सदस्यीय दल के लगभग सभी सदस्य आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद से भारत ने लगातार दो मैच जीते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ प्री-टूर्नामेंट वार्म-अप मैच और आयरिश के खिलाफ ग्रुप ए का पहला मैच. इसके विपरीत पाकिस्तान ने पिछले हफ़्ते इंग्लैंड में एक सीरीज़ गंवा दी और वह थोड़ा कमज़ोर है.

भारत और कोहली का दबदबा

भारत टी20 विश्व कप में अपने पड़ोसियों पर 6-1 की एकतरफा बढ़त रखता है. उसकी एकमात्र हार साल 2021 में दुबई में हुई थी, जब बाबर और मोहम्मद रिजवान ने पाकिस्तान को दस विकेट से जीत दिलाई थी. संयोग से, यह इस टूर्नामेंट में एकमात्र ऐसा मौका है, जब विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ आउट हुए हैं. पांच पारियों में पूर्व कप्तान ने 308 रन बनाए हैं. दोनों पक्षों के बीच पिछले टी20 विश्व कप मुकाबले में उनके शानदार नाबाद 82 रन ने एमसीजी में भारत की आखिरी गेंद पर जीत सुनिश्चित की थी.

कोहली अब टी20 में ओपनर के रूप में अपने नए अवतार में हैं. हालांकि, शीर्ष क्रम में उनका पहला विश्व कप अभियान योजना के अनुसार नहीं चला. क्योंकि वह आयरलैंड के खिलाफ सिर्फ एक रन बना पाए. लेकिन अफरीदी और उनके तेज गेंदबाजों की मौजूदगी से उनकी प्रतिस्पर्धी भावना और भी बढ़ गई है. नंबर 3 पर ऋषभ पंत को समायोजित करने के लिए पावर-पैक बैटिंग ऑर्डर में फेरबदल किया गया है. कोहली अभी भी आकर्षण का केंद्र होंगे. भले ही भारत के पास रोहित के रूप में एक प्रेरणादायक नेता और सूर्यकुमार यादव के रूप में दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज है.

पाकिस्तानी कोच कर्स्टन

कोहली साल 2011 में 50 ओवर का विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के एकमात्र सक्रिय सदस्य हैं, जिसके कोच गैरी कर्स्टन थे. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज पाकिस्तान के नए मुख्य कोच के रूप में अपने पहले पखवाड़े में हैं और उन्होंने जोर देकर कहा कि इस तथ्य से कोई छिपा नहीं सकता कि यह एक बड़ा खेल था. कर्स्टन साल 2009 चैंपियंस ट्रॉफी और साल 2011 विश्व कप सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय खेमे में थे और अब वे विपक्षी खेमे में हैं.

Tags:    

Similar News