न्यूजीलैंड के साथ दो दो हाथ के लिए टीम इंडिया तैयार, क्या थी 1999 वाली घटना

बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद अब टीम इंडिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होने वाली है। दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से होगा।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-14 04:51 GMT

IND vs NZ Test Series:  बांग्लादेश को टेस्ट और टी २० में धूल चटाने के बाद टीम इंडिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होगी। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से होने वाला है। पहला टेस्ट मैच दोनों टीमों के बीच चिन्नास्वामी ,स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच को लेकर ना ,सिर्फ खिलाड़ी बल्कि दर्शक भी जोश में हैं। इन सबके बीच हम 1999 की एक घटना का जिक्र करेंगे जिसका नाता महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से जुड़ी हुई है।  सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में छह दोहरे शतक लगाए।

1999 में टेस्ट में सचिन ने लगाया था दोहरा शतक
इनमें से प्रत्येक पारी ने तेंदुलकर के अद्वितीय कौशल, निरंतरता और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता को प्रदर्शित किया। लेकिन टेस्ट मैच में पहला दोहरा शतक बनने में थोड़ा समय लगा। जब सचिन तेंदुलकर जैसी क्षमता वाला बल्लेबाज शतक बनाता रहता है। लेकिन अपने टेस्ट डेब्यू के दस साल बाद भी उसे दोहरे शतक में तब्दील करने में विफल रहता है, तो लोगों का चौंकना लाजिमी है। 1999 में न्यूजीलैंड के भारत दौरे के दौरान, अहमदाबाद में तीसरे टेस्ट में, तेंदुलकर ने उस धोखे को तोड़ा और आखिरकार ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़ा।

यह तत्कालीन भारतीय कप्तान का 71वां मैच (110वीं पारी) था।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए, सलामी बल्लेबाज सदागोपन रमेश ने देवांग गांधी और राहुल द्रविड़ के आउट होने के बाद तेंदुलकर की संगत में अपना शतक पूरा किया। तेंदुलकर ने मोटेरा में ज़ोरदार जयकारों के बीच टेस्ट के दूसरे दिन अपना पहला दोहरा शतक बनाया और उनके 217 और सौरव गांगुली के 125 रनों की मदद से भारत ने अपनी पहली पारी 583/7 पर घोषित की।

  • पहला टेस्ट मैच 16 अक्टूबर से एम ए चिन्ना स्वामी स्टेडियम में
  • दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से पुणे में
  • तीसरा टेस्ट मैच 1 नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 
भारत के लिए खास था वो मैच
अनिल कुंबले ने 5 विकेट लिए और न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 308 रन पर आउट हो गई। भारत ने अपनी दूसरी पारी 148/5 पर घोषित कर कीवी टीम को 424 रनों का लक्ष्य दिया। सलामी बल्लेबाज गैरी स्टीड, जो न्यूजीलैंड की टीम के वर्तमान मुख्य कोच हैं, ने धैर्यपूर्वक 78 रन बनाए, लेकिन क्रेग स्पीयरमैन (54 *) और कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (64 *) के बीच तीसरे विकेट के लिए 121 रनों की अटूट साझेदारी ने कीवी टीम को टेस्ट ड्रॉ कराने में मदद की, लेकिन भारत ने 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीत ली।
Tags:    

Similar News