भारत बनाम श्रीलंका: गौतम गंभीर युग की शुरुआत के साथ भारत की नई टीम के लिए बहुत कुछ दांव पर

गंभीर की जिम्मेदारी बड़ी और व्यापक है – ये सुनिश्चित करना कि भारत सभी प्रारूपों में जीवंत और उत्साहित बना रहे, ताकि कैबिनेट में और अधिक पदक जुड़ सकें

By :  R Kaushik
Update: 2024-07-27 06:55 GMT

India Srilanka Series: रोहित शर्मा के 2007 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद पहली बार भारत किसी सीरीज में उनके बगैर उतरेगा. टीम को ये भी पता है कि विराट कोहली भी नहीं खेल रहे होंगे और इन दोनों की ये अनुपस्थिति अस्थायी नहीं है. श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की T-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए दोनों दिग्गजों को आराम नहीं दिया गया है, उन्हें अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए ब्रेक नहीं दिया गया है, वे चोटों से उबर नहीं रहे हैं. बल्कि, वे रविंद्र जडेजा की तरह ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास ले चुके हैं. ये एक ऐसी वास्तविकता है जिसे भारतीय क्रिकेट को स्वीकार करना होगा क्योंकि वो पिछले महीने टी-20 विश्व कप जीतने के लाभों को आगे बढ़ाना चाहता है.


रोहित, कोहली और जडेजा कम से कम अन्य दो ( एक दिवसीय और टेस्ट क्रिकेट ) प्रारूपों में देश के लिए खेलेंगे. हालांकि, राहुल द्रविड़ तीनों प्रारूपों में से किसी में भी टीम का भाग्य बताने के लिए मौजूद नहीं हैं, उन्होंने 20 ओवर के क्रिकेट में अंतिम पुरस्कार के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय कोचिंग कार्यकाल का समापन किया है.

परिवर्तन का काल
सूर्यकुमार यादव ने अंतर्राष्ट्रीय T-20 टीम के कप्तान के रूप में रोहित की जगह ले ली है, और गौतम गंभीर को साढ़े तीन साल के कार्यकाल के लिए मुख्य कोच नियुक्त किया गया है, उनका कार्यकाल 2027 के अंत तक बना रहेगा. सूर्यकुमार का काम एक ऐसी टीम को इकट्ठा करना और उसका पोषण करना है, जो 2026 में घरेलू टी20 विश्व कप खिताब का सफलतापूर्वक बचाव कर सके.
गंभीर की जिम्मेदारी बड़ी और व्यापक है - ये सुनिश्चित करना कि भारत सभी प्रारूपों में जीवंत और उत्साहित बना रहे, कैबिनेट में और अधिक पदक शामिल हों, 50 ओवर और टेस्ट क्रिकेट में परिवर्तन की अपरिहार्य अवधि को भी सहजता से और तीव्रता या प्रदर्शन में कमी के बिना संभाला जाए.
ये कहना कि सूर्यकुमार तीन मैचों की सीरीज के दौरान या गंभीर इस तेजतर्रार सफेद गेंद के दौरे के दौरान परीक्षण के दौर से गुजरेंगे, जिसमें तीन वनडे भी शामिल हैं, एक घोर अतिशयोक्ति होगी. हालांकि ये सच है कि वे कैसे आकार लेते हैं, इस पर दिलचस्पी से जांच की जाएगी, उनका भविष्य अगले दस दिनों के परिणामों पर निर्भर नहीं करता है. न तो सूर्यकुमार और न ही गंभीर क्रमशः रोहित और द्रविड़ के स्पष्ट उत्तराधिकारी थे; अब जब वे यहाँ हैं, तो उन्हें नेतृत्व की भूमिकाओं में अपनी अपार क्षमताओं को दिखाने के लिए समय दिया जाना चाहिए.

सूर्यकुमार परिपक्व हो गए हैं
सूर्यकुमार कप्तानी के मामले में नए नहीं हैं, उन्होंने 2014-15 के सीजन में मुंबई की अगुआई की थी. ये एक सुखद कार्यकाल नहीं था; दाएं हाथ के बल्लेबाज ने लगातार खराब नतीजों के बाद अभियान के बीच में ही पद छोड़ दिया, जिसका अंत तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में भारी हार के रूप में हुआ. मैदान और ड्रेसिंग रूम दोनों में अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें फटकार लगाई गई और शार्दुल ठाकुर के साथ झगड़े ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दीं.
सूर्यकुमार ने खुद स्वीकार किया है कि तब से उन्होंने एक लंबा सफर तय किया है.
उन्होंने शुक्रवार (26 जुलाई) को विवाद को लेकर बात करते हुए कहा कि, "अब एक दशक हो गया है, मैं एक व्यक्ति के रूप में बदल गया हूं, मैं परिपक्व हो गया हूं."
उन्होंने ये भी कहा कि 24 साल की उम्र की तुलना में अब वो मैन-मैनेजमेंट में कहीं बेहतर हैं. आज, वो ड्रेसिंग रूम में सबसे लोकप्रिय व्यक्तियों में से एक हैं और आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं तथा 20 ओवर के खेल में शीर्ष बल्लेबाजों में से एक हैं.

पंड्या का ध्यान अपने प्रदर्शन पर रहेगा
हार्दिक पंड्या से टी20 अंतरराष्ट्रीय मामलों में रोहित की जगह लेने की उम्मीद थी, लेकिन कई कारकों - फिटनेस के मुद्दों के साथ उनका लगातार खिलवाड़ और अपने कार्यभार को प्रबंधित करने की आवश्यकता, ये देखते हुए कि वो एक ऑलराउंडर हैं जो मध्यम गति की गेंदबाजी करते हैं, जो भारतीय क्रिकेट में दुर्लभ है - ने उनके खिलाफ काम किया। अगर पंड्या को कोई शिकायत है, तो वो सार्वजनिक नहीं हुई है.
पल्लेकेले में अभ्यास सत्र के दौरान, जहाँ शनिवार और मंगलवार के बीच T-20 मैच खेले जाएँगे, वडोदरा के इस ऑलराउंडर ने अपनी खासियत के अनुसार उत्साह दिखाया, कभी किसी की टांग खींची तो कभी किसी की हंसी-मज़ाक की. जाहिर है, कम से कम बाहरी तौर पर तो वो इस फैसले से सहमत हो चुके हैं; उन्हें अपने प्रदर्शन पर इतना गर्व है कि वो अपनी नेतृत्व आकांक्षाओं को इस झटके से बांध नहीं सकते.

गिल-जायसवाल की सलामी जोड़ी की संभावना
सूर्यकुमार ने इससे पहले सात T-20 मैचों में भारत की अगुआई की है और उनका रिकॉर्ड 5-2 है, जिसे वो और बेहतर करने की कोशिश करेंगे. उनके और गंभीर के लिए शुरुआती चुनौती में से एक रोहित और कोहली जैसी कुशल ओपनिंग जोड़ी का विकल्प तैयार करना हो सकता था; सौभाग्य से उनके लिए प्रबंधन जोड़ी को शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल से आगे देखने की ज़रूरत नहीं है.
गिल दोनों सफेद गेंद के संस्करणों में देश के उप-कप्तान हैं, जो उनकी बल्लेबाजी कौशल की स्वीकृति है और इस तथ्य को भी कि उन्हें दीर्घकालिक नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा है. उन्होंने इस महीने की शुरुआत में जिम्बाब्वे में T-20 सीरीज़ में भारत को 4-1 से जीत दिलाकर T-20 विश्व कप टीम में जगह न बनाने की निराशा को दूर किया. उन्हें इस बात से हौसला मिलेगा कि अगर वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो आने वाले कई सालों तक सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका उनके पास रहेगी. वे केवल 24 वर्ष के हैं, तीनों ही प्रकारों में उनके नाम अंतरराष्ट्रीय शतक हैं और वे स्पष्ट रूप से भारतीय बल्लेबाजी के वर्तमान और भविष्य दोनों हैं.
बाएं हाथ के जयसवाल के नाम भी T-20 अंतरराष्ट्रीय शतक है. दोनों युवा खिलाड़ियों - गिल 24 साल के हैं, जयसवाल 22 साल के हैं - ने जिम्बाब्वे में शानदार तालमेल दिखाया, जहां उन्होंने 67 रन की साझेदारी के बाद 156 रन की साझेदारी की. वे अभी रोहित और कोहली जैसे नहीं हो सकते, लेकिन आने वाले समय में, अगर वे उम्मीद के मुताबिक आगे बढ़ते हैं, तो वे खेल में सबसे खतरनाक सलामी जोड़ी बनने की क्षमता रखते हैं.

मध्यक्रम में बहुतायत की समस्या
भारत के मध्यक्रम में बहुत से खिलाड़ियों की समस्या है, जिसमें रिंकू सिंह, पांड्या, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, रियान पराग, शिवम दुबे, अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं. इन आठ खिलाड़ियों में चार ऑलराउंडर शामिल होना गंभीर के लिए विशेष रूप से उत्साहजनक होगा, क्योंकि उनकी नजर अगले फरवरी में होने वाली 50 ओवर की चैंपियंस ट्रॉफी पर भी होगी. भारत के पास अब से लेकर तब तक केवल छह वनडे मैच हैं, जिनमें अगले सप्ताह कोलंबो में होने वाले तीन मैच शामिल हैं.

50 ओवर की टीम का मुख्य खिलाड़ी तो आसानी से पहचाना जा सकता है, लेकिन गंभीर के दिमाग में एक्स-फैक्टर्स होंगे जो व्यक्तिगत प्रतिभा के साथ नतीजों को प्रभावित कर सकते हैं. सूर्यकुमार ने पराग को उन एक्स-फैक्टर्स में से एक के रूप में पहचाना; पहली बार वनडे टीम में चुने गए असम के इस खिलाड़ी ने इस बड़ी उपलब्धि को हासिल किया है या नहीं, ये देखना अभी बाकी है.

श्रीलंका के सामने कठिन चुनौती
श्रीलंका के पास भी चैरीथ असलांका के रूप में एक नया T-20 कप्तान है, जो बाएं हाथ के नरम स्वभाव के खिलाड़ी हैं और जिन्होंने 2018 विश्व कप में अंडर-19 टीम की अगुआई की थी. विश्व कप के बाद क्रिस सिल्वरवुड का कोच के रूप में कार्यकाल समाप्त होने के बाद, श्रीलंका क्रिकेट के मुख्य सलाहकार सनथ जयसूर्या अंतरिम क्षमता में उस पद पर आसीन हैं. वे परिस्थितियों से अपनी परिचितता पर भरोसा करेंगे लेकिन ये भी स्वीकार करेंगे कि रोहित, कोहली, जडेजा और आराम दिए गए जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव के बिना भी भारत दुर्जेय है. बहुत ज़्यादा.


Tags:    

Similar News