जय शाह होंगे आईसीसी के नए चेयरमैन ! ग्रेग बार्कले के एलान के बाद अटकलें हुई तेज

जय शाह बीसीसीआई के सचिव हैं, जो आईसीसी में काफी प्रभाव रखते हैं. माना जा रहा है कि बार्कले के तीसरी बार चेयरमैन पद के लिए न लड़ने के एलान के बाद जय शाह इस पद रेस में सबसे आगे हैं.

Update: 2024-08-21 06:14 GMT

ICC Chairman : भारतीय क्रिकेट बोर्ड ( BCCI ) के सचिव जय शाह के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( ICC ) का चेयरमैन बनने को लेकर अटकले तेज हो गयी हैं. ये अटकले इसलिए भी तेज हुई हैं क्योंकि ICC के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने खुद को तीसरे कार्यकाल की दौड़ से अलग कर लिया है. वो लगातार दो बार चेयरमैन रह चुके हैं. उनका कार्यकाल 30 नवम्बर को ख़त्म हो रहा है. 27 अगस्त चेयरमैन पद के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है.


आईसीसी ने जारी किया सन्देश
आईसीसी की ओर से जारी की गयी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ‘‘आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने बोर्ड के सामने ये पुष्टि की है कि वो तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में अपना वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने के बाद पद छोड़ देंगे. मौजूदा निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना होगा और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं तो चुनाव होगा. नए चेयरमैन का कार्यकाल एक दिसंबर 2024 से शुरू होगा.''

क्यों लिया जा रहा है जय शाह का नाम
जय शाह का नाम सामने आने के पीछे कई महत्वपूर्ण कारण हैं. एक कारण ये है कि जय शाह को आईसीसी के बोर्ड में सबसे प्रभावशाली चेहरों में से एक माना जाता है. वो वर्तमान में आईसीसी की शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप समिति के प्रमुख हैं. इसके अलावा ये भी बताया जाता है कि जिन सदस्यों के पास वोटिंग का अधिकार है, उनमें से अधिकतर के साथ जय शाह के काफी अच्छे सम्बन्ध हैं.

16 में से 9 वोट की होती है जरुरत
आईसीसी के नियमों के अनुसार चेयरमैन के चुनाव में 16 सदस्यों को वोटिंग का अधिकार होता है. विजेता को 16 में से 9 वोट का साधारण बहुमत (51%) चाहिए होता है. हालाँकि इससे पहले इससे पहले चेयरमैन बनने के लिए निवर्तमान के पास दो-तिहाई बहुमत होना आवश्यक था.

ये भारतीय रह चुके हैं ICC के चेयरमैन
हालाँकि अभी जय शाह की तरफ से इस बात को लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है कि वो ICC के चेयरमैन पद के लिए चुनाव लड़ेंगे या नहीं लेकिन अगर वो अपने सचिव पद का एक वर्ष शेष रहते हुए आईसीसी में जाने का निर्णय लेते हैं तो संभव है कि वो 35 वर्ष की आयु में आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के चेयरमैन बन जाएँ. उनसे पहले भारत के जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी का नेतृत्व कर चुके हैं. 


Tags:    

Similar News