निशानेबाज मनु भाकर ने 25 मीटर पिस्टल फाइनल में बनाई जगह, तीसरा पदक जीतने बढ़ी उम्मीद

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचकर चल रहे पेरिस ओलंपिक 2024 में ऐतिहासिक तीसरा पदक जीतने की ओर अग्रसर हैं.

Update: 2024-08-02 14:28 GMT

Paris Olympics 2024: भारतीय निशानेबाज मनु भाकर शुक्रवार (2 अगस्त) को फ्रांस के चेटौरॉक्स में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचकर चल रहे पेरिस ओलंपिक 2024 में ऐतिहासिक तीसरा पदक जीतने की ओर अग्रसर हैं. वहीं, इस स्पर्धा में भाग लेने वाली अन्य भारतीय निशानेबाज ईशा सिंह फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहीं.

भाकर ने कुल 590 (प्रिसिज़न और रैपिड) स्कोर बनाए और क्वालिफिकेशन में दूसरे स्थान पर रहीं. शीर्ष आठ निशानेबाजों ने फाइनल में जगह बनाई, जो शनिवार को दोपहर 1 बजे IST पर होगा. उन्होंने प्रिसिशन राउंड में 294 का अद्भुत स्कोर बनाया और रैपिड राउंड में तो और भी अधिक प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए 296 का स्कोर बनाया तथा कुल 590 का स्कोर बनाया.

वह शीर्ष पर चल रही हंगरी की वेरोनिका मेजर से सिर्फ दो अंक पीछे थीं, जिन्होंने कुल 592 (294 और 298) अंक बनाए, जिससे उन्हें ओलंपिक रिकार्ड की बराबरी करने में मदद मिली. वह स्वतंत्रता के बाद ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच चुकी हैं.

हरियाणा की 22 वर्षीया निशानेबाज ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत को मौजूदा खेलों में पहला पदक दिलाया. बाद में, उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में एक और कांस्य पदक जीता. अब तक भारत ने पेरिस ओलंपिक में तीन पदक (कांस्य) जीते हैं और ये सभी पदक निशानेबाजी से आए हैं.

Tags:    

Similar News