Paris Olympics Opening Ceremony: 78 सदस्यीय भारतीय दल एथलीट परेड में लेगा हिस्सा

पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान एथलीट परेड में भाग लेने वाले भारतीय दल का नेतृत्व पीवी सिंधु और अचंता शरत कमल करेंगे.

Update: 2024-07-26 17:07 GMT

Paris Olympics Opening Ceremony Athlete Parade: पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान एथलीट परेड में भाग लेने वाले भारतीय दल का नेतृत्व पीवी सिंधु और अचंता शरत कमल करेंगे. इसमें 12 खेलों के 78 एथलीट और अधिकारी शामिल होंगे. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कहा कि समारोह के लिए सभी एथलीट परेड का हिस्सा होंगे.

संघ ने कहा कि आईओए अध्यक्ष पीटी उषा और चीफ-डी-मिशन गगन नारंग ने एथलीट परेड में दल की संरचना में एथलीटों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. बता दें कि शनिवार को कई प्रतियोगिताएं होनी हैं और ऐसे में जो खिलाड़ी तैयारियों के चलते उद्घाटन समारोह में भाग नहीं ले पाएंगे, संघ ने उनके फैसले का भी सम्मान किया है. ध्वजवाहक में सिंधु और शरत कमल के अलावा तीरंदाज दीपिका कुमारी, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना शामिल हैं.

रोवर बलराज पंवार की रेस शनिवार सुबह है और इसलिए वे एथलीट परेड में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. ट्रैक एंड फील्ड, भारोत्तोलन और कुश्ती की टीमें अभी पेरिस नहीं पहुंची हैं. भारतीय पुरुष हॉकी टीम का शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच भी है. इसलिए तीन रिजर्व खिलाड़ी समारोह में भाग लेंगे.

इस बहु-खेल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व 117 एथलीट कर रहे हैं, जिनमें 47 महिलाएं शामिल हैं. ओलंपिक इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में नहीं, बल्कि सीन नदी के किनारे हो रहा है. करीब 90 नावों में सवार 6,500 से ज़्यादा खिलाड़ी पेरिस के ऐतिहासिक स्मारकों के सामने से गुज़रेंगे.

समारोह में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ी

ध्वजवाहक: पीवी सिंधु (बैडमिंटन) और अचंता शरत कमल (टेबल टेनिस).

तीरंदाजी: दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय.

बॉक्सिंग: लवलीना बोरगोहेन टेबल टेनिस, मनिका बत्रा , रोहन बोपन्ना, सुमित नागल और श्रीराम बालाजी (टेनिस).

शूटिंग: अंजुम मोदगिल, सिफ्त कौर समरा, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और अनीश.

घुड़सवारी: अनुष अग्रवाल गोल्फ, शुभंकर शर्मा हॉकी: कृष्ण पाठक, नीलकंठ शर्मा और जुगराज सिंह जूडो: तूलिका मान नौकायन: विष्णु सरवनन और नेथरा कुमानन तैराकी: श्रीहरि नटराज और धीनिधि देसिंघु.

Tags:    

Similar News