कर्नाटक में क्या है कावेरी आरती प्लान, नरम हिंदुत्व या पर्यटन को बढ़ावा

कर्नाटक की एक टीम प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने के लिए वाराणसी का दौरा कर चुकी है, तथा पुजारियों के एक समूह के परीक्षण के लिए मांड्या आने की उम्मीद है।

Update: 2024-10-02 02:01 GMT

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ मुदा घोटाले में एफआईआर दर्ज होने के बाद भी वे आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं, वहीं उनके डिप्टी डीके शिवकुमार वाराणसी में गंगा आरती से प्रेरित होकर अपनी पसंदीदा परियोजना कावेरी आरती शुरू करने के लिए उत्सुक हैं। कर्नाटक से 25 सदस्यीय टीम ने उत्तर प्रदेश का दौरा किया और आरती के संचालन के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।

कावेरी आरती का प्रतीकात्मक आयोजन 3 अक्टूबर को श्रीरंगपटना में किया जाएगा। इसका सॉफ्ट लॉन्च स्नान घाट (श्रीरंगपटना में एक स्नान घाट) पर होगा, और आधिकारिक लॉन्च केआरएस में बाद में होगा। यूपी का दौरा करने वाली टीम ने महसूस किया कि गंगा की तर्ज पर पूर्ण रूप से कावेरी आरती बिना तैयारी के शुरू नहीं की जा सकती, और पूरे आयोजन के लिए विशाल बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है।यह महत्वपूर्ण आयोजन दशहरा उत्सव के पहले दिन के साथ ही होगा। आने वाले दिनों में वाराणसी के पुजारियों के मांड्या और मैसूर आने की उम्मीद है।

श्रीरंगपटना में सॉफ्ट लॉन्च

कर्नाटक में कावेरी नदी पर बसा श्रीरंगपटना एक अनोखा द्वीप शहर है जो रंगनाथस्वामी मंदिर की वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। टीपू सुल्तान के अधीन मैसूर साम्राज्य की पूर्व राजधानी के रूप में इसका समृद्ध इतिहास है।कावेरी तट पर स्थायी संरचनाओं के निर्माण के बाद, आरती एक नियमित विशेषता बन जाएगी और सप्ताह में कम से कम पांच दिन आयोजित की जाएगी। यह संभवतः सप्ताहांत पर केआरएस, श्रीरंगपटना में निमिशंबा मंदिर और टी नरसिपुरा में संगमा में आयोजित की जाएगी।

राजनीतिक महत्व

यद्यपि पिछले 108 वर्षों से हरिद्वार में गंगा सभा द्वारा तथा 35 वर्षों से वाराणसी में गंगा आरती प्रतिदिन दो बार की जाती रही है, लेकिन जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे करने की घोषणा की तो इसे राजनीतिक लाभ मिल गया।राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने शिवकुमार को कावेरी आरती की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया होगा, लेकिन यह हिंदू अनुष्ठान कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री के लिए भी काफी राजनीतिक महत्व रखता है।

'नरम हिंदुत्व' का स्पर्श देने के अलावा, इस अनुष्ठान से डीकेएस को भी मदद मिलेगी, जो जेडीएस का गढ़ माने जाने वाले कावेरी क्षेत्र में समर्थन आधार को मजबूत करके वोक्कालिगा चेहरे के रूप में उभरने की कोशिश कर रही है।


कावेरी का महत्व

कावेरी नदी कर्नाटक के इतिहास और संस्कृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह सदियों से कृषि और पीने के पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत रही है। कावेरी दक्षिणी कर्नाटक के कई हिस्सों में लोगों की जीवन रेखा है और इसे दक्षिण की गंगा के रूप में भी जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, कावेरी देवी को कावेरीअम्मा (माँ कावेरी) के रूप में पूजा जाता है और इसे भारत की सात पवित्र नदियों में से एक माना जाता है।

भाजपा ने इस कदम की निंदा की

इस बीच, भाजपा ने कावेरी आरती शुरू करने के लिए कांग्रेस सरकार की आलोचना की। विपक्ष के नेता आर अशोक ने सरकार की "हिंदू रीति-रिवाजों में अभूतपूर्व रुचि" का मज़ाक उड़ाया।उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि यह सरकार, जिसने 30 साल पुराने मामलों को फिर से खोला और अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान कार सेवकों को जेल में डाल दिया, और वही सरकार जिसने गणेश मूर्तियों को पुलिस वैन में लाद दिया, अब अचानक हिंदू परंपराओं में रुचि दिखा रही है।

'क्या यह महज अभिनय नहीं है?

इसके बजाय, अशोक ने उपमुख्यमंत्री से कर्नाटक में सांप्रदायिक हिंसा में शामिल लोगों को दंडित करने का आग्रह किया। उन्होंने लिखा, "श्रीमान उपमुख्यमंत्री, अगर आप वास्तव में राष्ट्र और धर्म की परवाह करते हैं, तो सबसे पहले विधान सौध में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाने वालों और नागमंगला और दावणगेरे में गणेश विसर्जन के दौरान हुए दंगों के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करें।"उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि क्या कावेरी आरती आयोजित करने से "माँ कावेरी" प्रसन्न होंगी।


Tags:    

Similar News