हरियाणा में अब तक 44 फीसद वोटिंग, टॉप पर अंबाला, फरीदाबाद रह गया पीछे

2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि इस दफा तस्वीर अलग है. बीजेपी को आप-कांग्रेस गठबंधन से कड़ी टक्कर मिल रही है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-25 04:54 GMT

Haryana Loksabha Voting Live Updates: हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. 1 बजे तक आंकड़ों के मुताबिक मतदान करीब 36 फीसद दर्ज किया गया है. अंबाला, सिरसा, हिसार, करनाल, गुरुग्राम, भिवानी-महेंद्रगढ़, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र, सोनीपत,रोहतक में मतदान की रफ्तार धीमी है. 2019 के नतीजों में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था. इस दफा बीजेपी के सामने आप-कांग्रेस गठबंधन, आईएनएलडी और जजपा है. वोटिंग के बीच राजनीतिक दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं.

LIVE UPDATES:

  • हरियाणा में दोपहर 3 बजे तक 44.2% मतदान दर्ज किया गया है. सबसे ज्यादा अंबाला में 47.4 फीसदी मतदान हुआ है. कुरुक्षेत्र लोकसभा की बात करें तो यहां पर 47.2 फीसद वोटिंग. सबसे कम फरीदबाद में 39.5 फीसद मतदान हुआ है. भिवानी महेंद्रगढ़ सीट पर 47 फीसद, सिरसा में 47 फीसद, रोहतक में 43.5 फीसद, हिसार में 44.9 फीसदी, गुरुग्राम में 41.8 फीसदी और करनाल में 43.1 फीसद मतदान दर्ज किया गया है. सोनीपत में 42.7 फीसद और करनाल में उपचुनाव के लिए 39.6 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

  • हरियाणा में दोपहर  1 बजे तक करीब 36 फीसद मतदान हुआ है. आसमान से बरसती आग का असर मतदान प्रतिशत पर देखा जाता है. हालांकि जानकार बता रहे हैं कि दोपहर ढलने के बाद मतदान केंद्रों पर लोग जुटने शुरू हो जाएंगे. 
  • सिरसा से बीजेपी उम्मीदवार अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस के पास वोट नहीं है. मतदाताओं ने कांग्रेस को खारिज कर दिया है. जिस दल को अब लोगों ने ही खारिज कर दिया हो उसके बारे में क्या सोचना. इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी शैलजा ताल ठोंक रही हैं.
  • मत देने के बाद कुरुक्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार नवीन जिंदल ने कहा कि वो  कुरूक्षेत्र और हरियाणा की जनता के आभारी हैं. यहां से चुनाव लड़ना कोई चुनाव जैसा नहीं लगता. यहां के लोग उनके परिवार की तरह है. यहां के लोगों से 30 साल का रिश्ता है और पिछले 10 वर्षों से वो उनकी सेवा में काम कर रहा हूं.लोग उत्साहित हैं और बीजेपी पर भरोसा है.'
  • द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित महावीर सिंह फोगाट ने कहा कि मत देते हुए खुशी हो रही है. मत देकर मुझे अच्छा लग रहा है. वो अपील करते हैं कि इस मौके पर ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मत का इस्तेमाल करें. 
  • रोहतक लोकसभा सीट से कांग्रेस कैंडिडेट दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने वोट डालने के बाद कहा कि इस दफा कांग्रेस की जीत पक्की है. हरियाणा के लोगों ने अपने भविष्य और संविधान को बचाने के लिए बदलाव करने का फैसला कर लिया है. हालांकि बीजेपी उम्मीदवार अरविंद शर्मा ने कहा कि किसी को मुगालते में रहने से रोका नहीं जा सकता है. सपने देखने का हक हर किसी को है

हरियाणा की हॉट सीट

  • कुरुक्षेत्र (हरियाणा)- कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल दूसरी चुनावी पारी की शुरुआत कर रहे हैं. वो हाल ही में कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता और इनेलो के (पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के बेटे) अभय सिंह चौटाला से है
  • गुरुग्राम - हरियाणा की मिलेनियम सिटी कही जाने वाली इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला है. यहाँ इस बार कांग्रेस-बीजेपी की टक्कर है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद राव इंद्रजीत सिंह को मैदान में उतारा है तो कांग्रेस से अभिनेता राज बब्बर को उम्मीदवार बनाया है.
  • करनाल - हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा से है.
Tags:    

Similar News