भले ही अब हों गुमनाम, कर्नाटक के इन गांवों ने सब कुछ कर दिया था कुर्बान

सैकड़ों भारतीय बस्तियों ने अपने-अपने तरीके से स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया, लेकिन उनमें से अधिकांश हमारी यादों से गायब हो गए। यहाँ कर्नाटक के कुछ लोगों को याद किया जा रहा है

Update: 2024-08-14 02:41 GMT

Indian Freedom Struggle: कर्नाटक के मांड्या जिले के एक गुमनाम गांव शिमशा नदी के किनारे 9 अप्रैल, 1938 को अपनी तरह का एक शांत 'सत्याग्रह' जन्मा। थिरुमाले गौड़ा नामक एक ग्रामीण के खेत पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया - जो उस समय एक राष्ट्रविरोधी गतिविधि थी। यह शाही ब्रिटिश सरकार द्वारा किसानों पर लगाए गए कर के खिलाफ लोगों का प्रतीकात्मक विरोध था।

शिवपुरा 'ध्वजा सत्याग्रह' 1938 में गुजरात के हरिपुरा गांव में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 51 वें अधिवेशन से प्रेरित था। इस अधिवेशन की अध्यक्षता सुभाष चंद्र बोस ने की थी।

मैसूर राज्य से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष टी सिद्धलिंगैया और अन्य लोगों ने शुरू में नंजनगुड या श्रीरंगपटना में तिरंगा फहराने की योजना बनाई थी। लेकिन इन दोनों जगहों के निवासियों द्वारा चिंता जताए जाने के बाद, शिवपुरा गांव के एक युवा एचके वीरन्ना गौड़ा ने शिवपुरा में कार्यक्रम आयोजित करने और राष्ट्रीय ध्वज फहराने की पेशकश की। एक अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता थिरुमले गौड़ा ने योजना का समर्थन करने के लिए सहमति व्यक्त की और ऐतिहासिक ध्वजारोहण समारोह आयोजित करने के लिए अपनी नौ एकड़ जमीन देने की पेशकश की।


सुपारी का झंडा

आयोजकों ने ध्वज स्तंभ के रूप में पास के गांव में 60 फुट ऊंचे सुपारी के पेड़ को चुना। पेड़ काटा गया, लेकिन आयोजक नहीं चाहते थे कि उसका तना ज़मीन को छुए - उन्हें लगा कि इससे ध्वज और ध्वज स्तंभ का अपमान होगा। उन्होंने इसे तीन बैलगाड़ियों पर लादकर शिवपुरा तक पहुँचाया।उस चुनी हुई तारीख़ को - 9 अप्रैल, 1938 को - सिद्धलिंगैया ने सबसे पहले झंडा फहराने की कोशिश की। लेकिन मैसूर पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। फिर, एक अन्य प्रमुख कांग्रेस नेता एमएन जोइस ने उनकी जगह ली और झंडा फहराया।

कर्नाटक का जलियांवाला बाग

शिवपुरा ध्वज सत्याग्रह ने उस समय भी स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित किया था। और उनमें से एक विरोध प्रदर्शन 25 अप्रैल, 1938 को चिक्काबल्लापुरा जिले के विदुरश्वथा गांव में एक त्रासदी में बदल गया। पुलिस ने 96 राउंड फायरिंग की, जिसमें कम से कम 10 स्वतंत्रता सेनानियों को मार गिराया गया, जब उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराने की कोशिश की।योजना यह थी कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेताओं, स्वयंसेवकों और पड़ोसी हिंदूपुर और गौरीबिदनूर के ग्रामीणों का एक समूह विदुरश्वथा तक मार्च करेगा और विशाल पेड़ों की शाखाओं पर झंडे फहराएगा। हालाँकि, ब्रिटिश अधिकारियों को इस योजना की भनक लग गई और उन्होंने इलाके में निषेधाज्ञा लागू कर दी।

सैकड़ों लोग बिना किसी डर के राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए चुने हुए पेड़ों के नीचे इंतजार कर रहे थे। लेकिन पुलिस आ गई और उन पर गोलियों की बौछार कर दी। ब्रिटिश सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, गोलीबारी में कम से कम 10 लोग मारे गए। लेकिन स्वातंत्र्य स्मारक अभिवृद्धि समिति की सदस्य नागरत्ना, जो विदुरश्वथा में संग्रहालय का रखरखाव करती है, कहती हैं कि स्थानीय रिकॉर्ड के अनुसार, पुलिस की गोलीबारी में महिलाओं सहित 32 स्वतंत्रता सेनानियों की मौत हुई।

95 वर्षीय भद्रय्या, जो उस समय मात्र 10 वर्ष के थे, याद करते हैं, "स्वतंत्रता सेनानी शुरू में लगातार तीन दिनों तक झंडा फहराना चाहते थे। उल्लेखनीय बात यह है कि इसे कई दिनों तक लगातार फहराया गया, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए और ध्वज स्तंभ की रक्षा की। ज़्यादातर महिलाएँ ध्वज स्तंभ के चारों ओर बैठी थीं और इसकी रक्षा कर रही थीं, जबकि शिवपुरा गाँव में पुलिसकर्मी तैनात थे।"

हाल ही में एक प्रतिकृति

इस प्रतीकात्मक विरोध को शिवपुरा सत्याग्रह सौध में स्मरणीय बनाया गया है - जो कि मद्दुर तालुका के शिवपुरा में मैसूर-बेंगलुरु राजमार्ग के पास स्थित एक प्रेरणादायक स्मारक है।दिलचस्प बात यह है कि शिवपुरा विरोध प्रदर्शन से प्रेरणा लेते हुए, 84 साल बाद कर्नाटक में राज्यव्यापी 'ध्वजा सत्याग्रह' शुरू किया गया, जो केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा 2022 में भारतीय ध्वज संहिता में किए गए संशोधनों के विरोध में किया गया, जिसमें मशीन से बने सिंथेटिक झंडे फहराने की अनुमति दी गई।

संशोधन से पहले, तिरंगा केवल खादी सामग्री का उपयोग करके हाथ से बनाया जा सकता था। शिवपुरा विरोध के बाद अपने आंदोलन को “ध्वजा सत्याग्रह” नाम देते हुए, प्रदर्शनकारियों ने सरकार से हथकरघा इकाइयों को समर्थन देने के लिए खादी झंडों पर छूट देने का आग्रह किया। 


इस घटना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान खींचा और तत्कालीन राष्ट्रीय नेताओं ने विदुरश्वथा का दौरा किया और मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 2009 में इस स्थल पर एक स्मारक बनाया गया, जिस पर शहीदों के नाम उत्कीर्ण किए गए। निकटवर्ती संग्रहालय और पुस्तकालय में विदुरश्वथा के विद्रोह का इतिहास दर्ज है। हालाँकि, विदुरश्वथा का धार्मिक महत्व अब इसके ऐतिहासिक महत्व को दरकिनार कर चुका है।

कर्नाटक का बारडोली

कर्नाटक में एक और सुप्रसिद्ध आंदोलन वर्तमान उत्तर कन्नड़ जिले के एक शहर अंकोला में सविनय अवज्ञा आंदोलन था। वास्तव में, अंकोला को अक्सर "कर्नाटक का बारडोली" कहा जाता है। बारडोली सत्याग्रह का नेतृत्व सरदार वल्लभभाई पाटिल ने गुजरात के बारडोली के किसानों के लिए करों में अनुचित वृद्धि के खिलाफ किया था। इसी तरह, अंकोला को अप्रैल 1930 में वहां शुरू किए गए नमक सत्याग्रह के कारण भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के नक्शे पर जगह मिली।

महात्मा गांधी की दांडी यात्रा से प्रेरित होकर स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने अंकोला में भी ऐसी ही उपलब्धि हासिल करने का फैसला किया था। जब अंकोला के लोगों ने जोर देकर कहा कि उनका तटीय गांव नमक सत्याग्रह के लिए सबसे उपयुक्त होगा, तो कांग्रेस नेता हनुमंत राव कौजालागी ने राष्ट्रीय नेताओं को इसकी सूचना दी।नेताओं ने नमक सत्याग्रह शुरू करने के लिए अंकोला से लगभग 1.5 किलोमीटर दूर पुजेगेरे गांव को चुना। इसे जलियांवाला बाग हत्याकांड की सालगिरह के साथ मेल खाने के लिए योजनाबद्ध किया गया था।

नमक सत्याग्रह के एक स्वयंसेवक के रिश्तेदार शांताराम नायक ने कहा, "हालांकि यह आंदोलन शुरू में नमक सत्याग्रह तक ही सीमित था, लेकिन बाद में इसने एक अलग रूप ले लिया और नेताओं ने इसे "कर निराकारण चालुवली" (कोई कर नहीं आंदोलन) के रूप में आगे बढ़ाने का फैसला किया।"अप्रैल 1930 में यहां शुरू किए गए नमक सत्याग्रह के कारण अंकोला को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के मानचित्र पर स्थान मिला।


समुद्री जल से नमक बनाना

तदनुसार, 6 अप्रैल, 1930 को स्वयंसेवकों और कांग्रेस नेताओं के एक समूह, जिसमें हनुमन्ना गोविंद नायक वंडिगे, बोम्मय्या राकू गांवकर बासगोड, वीरन्ना बोम्मय्या नायक कांगिल और बासगोड रमन्ना नायक शामिल थे, ने हुबली से अपना मार्च शुरू किया और 13 अप्रैल को अंकोला पहुँचे। इसमें भाग लेने वाले अन्य नेता डॉ. हार्डेकर, केए वेंकटरमैया, एमसी मथांडा, गुडगेप्पा हल्लीकेरी, टेकुर सुब्रह्मण्य और केटी भाष्यम थे। 13 अप्रैल, 1930 को एमपी नाडकर्णी के नेतृत्व में 40,000 लोगों की एक बड़ी सभा ने अंकोला के पास एक गाँव पुजिगेरे में नमक बनाकर नियम तोड़ा।

शांताराम नायक ने कहा, "उनमें से कुछ ने खारे पानी और मिट्टी को इकट्ठा किया और तालुक कार्यालय लौट आए। वहां, उन्होंने पानी को उबालकर नमक बनाया। कुछ उत्साही स्वयंसेवकों ने इसे खरीदा और शाही सरकार द्वारा लगाए गए दमनकारी नमक कर का उल्लंघन किया। सरकार ने स्वयंसेवकों को गिरफ्तार कर लिया और अंकोला का नाम सविनय अवज्ञा आंदोलन के इतिहास में हमेशा के लिए अंकित हो गया।" दमन के बावजूद, अंकोला में नमक सत्याग्रह 45 दिनों तक जारी रहा।

ताड़ी वृक्ष आंदोलन

शिवपुरा ध्वज सत्याग्रह, विदुरश्वथा विरोध और अंकोला नमक सत्याग्रह स्थानीय इतिहासकारों द्वारा उन्हें दस्तावेज करने के प्रयासों के कारण लोगों की स्मृति में बने हुए हैं। लेकिन कई अन्य क्षेत्रीय आंदोलन जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, वे दस्तावेजीकरण के बिना ही फीके पड़ गए।

इनमें से एक था ईचलू मरदा चालुवली (ताड़ी वृक्ष आंदोलन)। 1939 में महात्मा गांधी के शराबबंदी के आह्वान के जवाब में, महिलाओं सहित 100 से अधिक ग्रामीणों ने गांधीवादी एस निजलिंगप्पा के नेतृत्व में चित्रदुर्ग जिले के तुरुवनुरू गांव और उसके आसपास ताड़ी के पेड़ों को काटना शुरू कर दिया, जो बाद में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने।

यह आंदोलन कई महीनों तक चला। इस आंदोलन के बारे में सुनकर महात्मा गांधी के निजी सचिव महादेव देसाई ने गांव का दौरा किया और आंदोलन को समर्थन दिया। मैसूर वाडियार, जो अंग्रेजों का सहयोगी था, ने ग्रामीणों पर पुंडु कंदया (दुष्ट कर) लगाया, क्योंकि ताड़ी के पेड़ों की कटाई से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा था। लेकिन ग्रामीणों ने कर का भुगतान करने से इनकार कर दिया और यह आंदोलन चित्रदुर्ग में बड़े "कर-मुक्त अभियान" का हिस्सा बन गया।

हलागली बेदा विद्रोह

कर्नाटक में 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक और अत्यंत मार्मिक लेकिन भुला दिया गया विरोध प्रदर्शन हुआ था - बागलकोट जिले के एक छोटे से गांव हलागली में, जो उस समय मुधोल रियासत का हिस्सा था। शिकारियों और सैनिकों के रूप में प्रसिद्ध बेडा समुदाय ने सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में हथियार रखने के अपने अधिकार की रक्षा के लिए अंग्रेजों से बहादुरी से लड़ाई लड़ी और इसकी रक्षा के लिए आत्मदाह का सर्वोच्च बलिदान चुना।

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के जवाब में, ब्रिटिश सरकार ने हथियारों के कब्जे को विनियमित करने के लिए निरस्त्रीकरण अधिनियम पारित किया था। लेकिन हलागली के लोगों ने अपने हथियार छोड़ने से इनकार कर दिया। इसके परिणामस्वरूप 29 नवंबर, 1857 को एक सशस्त्र टकराव हुआ। बेदों ने साहसपूर्वक लड़ाई लड़ी और हार को भांपते हुए, कर्नल मैल्कम ने अपने सैनिकों को उनके घरों को आग लगाने का आदेश दिया। आत्मसमर्पण करने के बजाय, बेदों ने आत्मदाह करना पसंद किया। स्थानीय इतिहास के अनुसार, जो लोग बच गए उन पर राजद्रोह का मुकदमा चलाया गया और उन्हें मौत की सजा सुनाई गई।

याद करने का समय

बाद में मुधोल के लोगों ने हाथ से चलने वाले बम बनाकर और उन्हें क्रांतिकारियों को दरांती देकर सशस्त्र संघर्ष का समर्थन किया। संदेह से बचने के लिए उन्होंने उन कच्चे बमों का नाम सब्ज़ियों के नाम पर रख दिया।कोरादुरू स्वतंत्रता सेनानियों का कारखाना बन गया। स्थानीय गराडी माने (कुश्ती का मैदान) ने कई युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रशिक्षित किया। विनोबा भावे ने यहां खादी केंद्र की स्थापना की थी।मासाबिनाला का इतिहास भी कुछ ऐसा ही है।

इस गांव ने 150 से ज़्यादा स्वतंत्रता सेनानियों को जन्म दिया है और कांग्रेस के नेताओं, जिनमें हरदेकर मंजप्पा भी शामिल हैं, ने यहां के कई युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।गांधीवादी सिद्धांतों से प्रेरित होकर बेलगावी जिले के एक छोटे से गांव हुडली ने स्वतंत्रता संग्राम में अपने तरीके से योगदान दिया। महात्मा गांधी के यहां एक सप्ताह के प्रवास ने इस छोटे से गांव की सूरत बदल दी, जिसकी झलक आज भी यहां के 100 साल पुराने खादी उद्योग में दिखती है।

इनके अलावा गडग जिले का मुंदरागी गांव, कलबुर्गी जिले का मुधोला, हावेरी जिले का कोरादुरा और विजयपुरा जिले का मसाबिनाला ने भी अपने-अपने तरीके से स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया है। लेकिन उनकी कहानियां भारतीय स्वतंत्रता की किताब में दर्ज नहीं की गई हैं।सौ वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता, एचएस डोरेस्वामी, जिनका 2021 में निधन हो गया, का मानना था कि "ये कहानियाँ निश्चित रूप से कर्नाटक के लोगों को उन सैकड़ों गाँवों की याद दिलाएँगी जो देश की आज़ादी के इतिहास से जुड़े हैं। अब समय आ गया है कि देश उनके इतिहास को दर्ज करे"।

Tags:    

Similar News