क्या लाठीचार्ज की वजह से हुआ हादसा, जहानाबाद भगदड़ में सात की मौत

बिहार के जहानाबाद जिले स्थित सिद्धेश्वर मंदिर में चार सोमवारी को बीती रात भगदड़ मच गई। इस हादसे में अब सात लोगों के मारे जाने की जानकारी है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-12 03:44 GMT

Jehanabad Sidheshwar Nath temple Stampede: बिहार के जहानाबाद जिले में कल रात एक मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कथित तौर पर बल प्रयोग किए जाने के बाद मची भगदड़ में तीन महिलाओं समेत सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई। बारावर पहाड़ियों पर स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में मची भगदड़ में कम से कम 35 अन्य लोग घायल हो गए। हालांकि, अधिकारियों ने अपनी ओर से किसी भी लापरवाही से इनकार किया है। जहानाबाद के टाउन इंस्पेक्टर दिवाकर कुमार विश्वकर्मा ने पुष्टि की कि जहानाबाद पोस्टमार्टम हाउस में सात शव पहुंचे हैं।

क्या लाठीचार्ज हुआ था ? 
श्रद्धालु हर साल श्रावण के पवित्र महीने में आयोजित होने वाले अभिषेक समारोह के लिए मंदिर में एकत्र हुए थे। जहानाबाद से आई तस्वीरों में गमगीन परिवार अपने नुकसान का शोक मनाते हुए दिखाई दे रहे हैं और घायलों का स्थानीय मखदुमपुर और सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। एक पीड़ित के रिश्तेदार ने संवाददाताओं से कहा, "मंदिर में मौजूद लोगों ने कहा कि प्रशासन द्वारा इंतजाम न किए जाने के कारण भगदड़ मची। भीड़ को नियंत्रित करने में लगे एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) के कुछ स्वयंसेवकों ने श्रद्धालुओं पर 'लाठियां' चलाईं, जिसके कारण भगदड़ मची।"स्थानीय लोगों को डर है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

कांवड़िया विवाद वजह
मंदिर में मौजूद एक श्रद्धालु ने बताया कि एक फूल विक्रेता से झगड़ा होने के बाद स्वयंसेवकों ने लाठीचार्ज किया। उन्होंने कहा कि इससे भगदड़ मच गई, उन्होंने दावा किया कि प्रशासन से कोई नहीं था।उन्होंने आरोप लगाया, "यह पुलिस प्रशासन की लापरवाही के कारण हुआ।"जहानाबाद के उप-मंडल अधिकारी (एसडीओ) विकास कुमार ने इस बात से इनकार किया कि एनसीसी स्वयंसेवकों ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठियों का इस्तेमाल किया। ऐसा कुछ नहीं हुआ। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी। कड़ी निगरानी थी।एनसीसी, नागरिक प्रतिनियुक्ति और चिकित्सा दल सहित पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। हम पोस्टमार्टम के बाद अधिक जानकारी देंगे>  जिला मजिस्ट्रेट अलंकृता पांडे ने पीटीआई को बताया कि भगदड़ का कारण कांवड़ियों के बीच विवाद था, जिसके कारण हाथापाई हुई।

Tags:    

Similar News